रविवार, 3 फ़रवरी 2013

देशभर के जवान जुटेंगे शुटिंग महाकुंभ में


देशभर के जवान जुटेंगे शुटिंग महाकुंभ में 

बीएसएफ के शूटिंग मुकाबले में 12 फ्रंटियर के 600 से अधिक जवान लेंगे हिस्सा 

जैसलमेर किशनगढ़ फिल्ड फायरिंग रेंज में 5 फरवरी से शुरू होने वाले शूटिंग कम्पीटिशन में हिस्सा लेने के लिए बीएसएफ के   शूटर्स जैसलमेर पहुंचने लगे है। राजस्थान में पहली बार हो रहे इस मुकाबले में बीएसएफ की 12 फन्ट्रीयर के 600 से अधिक अधिकारी व जवान हिस्सा लेंगे। शूटिंग मुकाबले का उद्घाटन 5 फरवरी को एडिशनल डीजी ईस्ट बीडी शर्मा करेंगे। 9 फरवरी तक चलने वाले इस मुकाबले के समापन पर बीएसएफ के नवनियुक्त महानिदेशक सुभाष जोशी मुख्य अतिथि होंगे। 

हथियारों के शूटिंग कम्पीटिशन में अपने बीएसएफ के निशाने बाज फायर पावर का प्रदर्शन करते हुए टार्गेट पर अचूक निशाने साध कर फायरिंग के क्षेत्र में अपने दमखम का परिचय देंगे। कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। राजस्थान फ्रन्ट्रीयर के महानिरीक्षक पी.सी.मीणा, उपमहानिरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़, एस.टी.सी में ट्रेनिंग सेंटर के डी.आई.जी के.एस. राजावत जैसलमेर पहुंचे तथा इस मामले में एक उच्चस्तरीय बैठक में इस शूटिंग कॉम्पटीशन का रिव्यू किया तथा दिशा निर्देश दिए। बैठक में डी.आई.जी जैसलमेर नॉर्थ, बी.आर.मेघवाल डी.आई.जी जैसलमेर साउथ बी.एस.राजपुरोहित सहित सारे कमांडेंट्स व अन्य अधिकारी मौजूद थे। इन अधिकारियों ने किशनगढ़ फील्ड फायरिंग रेंज का दौरा कर वहां तैयारियों का जायजा लिया।

राजस्थान में पहली बार हो रहा है मुकाबला: राजस्थान फन्ट्रीयर के महानिरीक्षक पी.सी.मीणा ने एक विशेष बातचीत में बताया कि राजस्थानफन्ट्रीयर में प्रथम बार बीएसएफ की किशनगढ़ फायरिंग रेंज में आगामी 5 से 9 फरवरी तक देश की समस्त फन्ट्रीयर का शूटिंग कम्पीटिशन आयोजित किया जा रहा है। इसमें राजस्थान के अलावा गुजरात, श्रीनगर, जम्मू, पंजाब, नॉर्थ बंगाल, साउथ बंगाल, तिरुवंतपुरुम, मणिपुर मेघालय एंड नागालैंड, आसाम, त्रिपुरा कच्छार, तथा दिल्ली फन्ट्रीयर हेडक्वार्टर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस कम्पीटिशन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे अधिकारियों जवान के लिए किशनगढ़ के पास एक टैंट्स का खेल गांव बसाया जा रहा है। मीणा ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्घाटन 5 फरवरी को सुबह 11 बजे अतिरिक्त महानिदेशक ईस्ट बी.डी.शर्मा करेंगे तथा समापन 9 फरवरी को दोपहर 3 बजे बी.एस.एफ के महानिदेशक सुभाष जोशी के मुख्य आतिथ्य में होगा। सामान्यत:: ये शूटिंग प्रतियोगिता हजारी बाग व इन्दौर रेंज में होती थी, पहली मर्तबा राजस्थान फन्ट्रीयर में हो रही हैं, इसमें 81 मोर्टार मीडियम मशीनगन, एल.एम.जी, एस.एल.आर, इन्सास पिस्टल आदि हथियारों से टारगेट पर निशाने साधे जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें