रविवार, 3 फ़रवरी 2013

फिर रूला सकता है प्याज

फिर रूला सकता है प्याज
नागौर। प्याज के भाव एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। थोक व्यापारियों के अनुसार वर्तमान में 20 से 22 रूपए प्रति किलो बिकने वाले प्याज की कीमतें आगामी दिनों में और अधिक बढ़ सकती हैं। प्याज के भाव बढ़ने से महंगाई का सामना कर रहे आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ सकता है। थोक व्यापारी प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी का कारण पिछले दिनों हुई बारिश को मान रहे हैं। व्यापारियों के अनुसार वर्तमान में नासिक का प्याज बाजार में आता है, लेकिन इस बार नासिक में बारिश होने से भारी मात्रा में प्याज खराब हो गया, जबकि पहले सूखा पड़ने से प्याज की पैदावार काफी कम हुई थी।

सब्जी की दुकानों पर 10-12 रूपए प्रति किलो मिलने वाला प्याज वर्तमान में थोक में 20 से 22 रूपए तथा खुदरा में 25 से 30 रूपए प्रति किलो मिल रहा है। आए दिन डीजल-पेट्रोल के भाव बढ़ने से महंगाई कमर तोड़ रही है और ऊपर से प्याज की फसल खराब होने से भाव बढ़ गए हैं। व्यापारियों के अनुसार बाहरी राज्यों से प्याज की आवक नहीं होने से भावों में तेजी आ रही है, जो आगामी दिनों में और अधिक बढेंगे। व्यापारियों के अनुसार स्थानीय किसानों ने गत वर्ष की फसल का प्याज सस्ते दामों पर बेच दिया था, जिसके कारण अब स्थानीय बाजार में भी प्याज नहीं है।

नया प्याज आने पर ही घटेंगे भाव
शहर के प्याज के थोक व्यापारी रईस ने बताया कि गत दिनों नासिक में हुई बारिश से काफी मात्रा में प्याज खराब हो गया। अब सीकर का प्याज बाजार में आने पर ही कीमतों में गिरावट आ सकती है। रईस के अनुसार सीकर का प्याज फरवरी के अंत तक बाजार में आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें