शनिवार, 2 फ़रवरी 2013

हिलेरी क्लिंटन ने औपचारिक रूप से इस्तीफा सौंपा



वॉशिंगटन। हिलेरी क्लिंटन ने शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को एक पत्र सौंप कर अमेरिका के विदेश मंत्री पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने बेहद भावुक संबोधन के साथ अपने चार साल के कार्यकाल को अलविदा कहा।



समाचार एजेंसी ईएफई के मुताबिक 65 साल के हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि मैं लगभग 70,000 लोगों को छोड़ने के बारे में विचार कर रही हूं जिनका मुझे नेतृत्व करने और बड़े परिवार का हिस्सा बनने का सम्मान प्राप्त हुआ और मुझे आशा है कि आप खुद को, मुझे और अपने देश को गौरवान्वित करेंगे।






अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट से इस्तीफा देने के एक दिन बाद जॉन कैरी ने शुक्रवार को हिलेरी का स्थान लिया। हिलेरी क्लिंटन ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों से कहा कि कई लोगों से अलविदा कहना और इस बेहतरीन समूह का हिस्सा बनने का अवसर नहीं पाने के अहसास की वजह से यह सप्ताह चुनौतिपूर्ण रहा।



उनका कार्यकाल तुर्की स्थित अमेरिकी दूतावास में हुए आत्मघाती हमले के बीच खत्म हुआ जिसमें दो लोगों की मौत हो गई थी। हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि वह अपने अनुभवों पर एक किताब लिखेंगी और साथ ही राजनीति में महिलाओं की भागादारी बढ़ाने के लिए सक्रिय रहेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें