मंगलवार, 1 जनवरी 2013

राजस्थान के लिए अगले छह माह अपूर्व चिकित्सा क्रांति के होंगे - डॉ. राजकुमार शर्मा


राजस्थान के लिए अगले छह माह अपूर्व चिकित्सा क्रांति के होंगे - डॉ. राजकुमार शर्मा
चिकित्सा राज्यमंत्री ने जैसलमेर में आयुर्वेद भवन का लोकार्पण किया
       
जैसलमेरएक जनवरी/परिवार कल्याणआयुर्वेद एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री डॉ.राजकुमार शर्मा ने कहा है कि राजस्थान सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतरी और जरूरतमन्दों को लाभान्वित करने के लिए जो ऎतिहासिक काम कर रही है उन्होंने अगाध जन विश्वास कायम करते हुए कीर्तिमान स्थापित किये हैं। राज्य सरकार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने वाले छह माहों में जो काम करने जा रही है वे प्रदेश में अपूर्व चिकित्सा क्रांति दर्शाने वाले होंगे।
       चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा ने जैसलमेर दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को यहाँ गांधी कॉलोनी में राजकीय अ श्रेणी आयुर्वेदिक चिकित्सालय के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन समारोह में उपस्थितजनों को संबोधित करते हुए यह बात कही।
       समारोह की अध्यक्षता जिलाप्रमुख अब्दुला फकीर ने की जबकि जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटीपोकरण विधायक शाले मोहम्मदनगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवरनगर परिषद के सभापति अशोकसिंह तंवरपूर्व विधायक गोवद्र्धन कल्लाप्रधान मूलाराम चौधरी एवं श्रीमती लक्ष्मी कंवरआयुर्वेद विभाग के उप निदेशक रामगोपाल गुप्ता आदि विशिष्ट अतिथि थे।
      नए साल का तोहफा है आयुर्वेद चिकित्सा भवन
       चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा ने फीता काट कर तथा पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया। इसके निर्माण पर 37.50 लाख रुपए की लागत आयी है। जैसलमेर में सन 1960 से आयुर्वेदिक चिकित्सालय की स्थापना के बाद से ही यह किराये के भवन मेें संचालित होता रहा। सन् 2013 की पहली को चिकित्सालय के लिए नवीन भवन जैसलमेरवासियों के लिए सरकार का तोहफा सिद्ध हुआ है।
      परंपरागत चिकित्सा पद्धतियों के विकास पर जोर
       चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि आयुर्वेद सहित प्रदेश की परंपरागत चिकित्सा पद्धतियों के उन्नयन के लिए राज्य सरकार पूरे प्रयास कर रही है और आयुर्वेद निदेशालय तथा विश्वविद्यालय की स्थापना भी इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।
       प्रदेश में 25 हजार चिकित्साकर्मियों की भर्ती
       राजस्थान में चिकित्सा सेवाओंसंसाधनों एवं सुविधाओं के विस्तार की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि होली से पूर्व 25 हजार चिकित्साकर्मियों की भर्ती की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्राम्यांचलों में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए सरकार व्यापक प्रयास कर रही है और आने वाले छह माह में प्रदेश में तीन हजार उप केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। इनमें से प्रत्येक के लिए पन्द्रह लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत की जाएगी। उन्होंने जानकारी  दी कि जैसलमेर जिले में 12 उप केन्द्रों की मंजूरी दी जा चुकी है जबकि 40 नए उप केन्द्र एक महीने में ही स्वीकृत होंगे।
      स्वास्थ्य योजनाओं ने पायी आशातीत सफलता
       डॉ. शर्मा ने प्रदेश में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना की आशातीत सफलता का जिक्र किया और कहा कि सरकार ने आम आदमी के लिए जो योजनाएं शुरू की हैं उनका बेहतर प्रभाव सामने आ रहा है और आने वाले समय में लोक कल्याण की और योजनाओं को भी मूर्त रूप दिया जाएगा। इसी प्रकार प्रदेश में 30 वर्ष बाद अब दवा स्टोर के लिए फार्मासिस्ट की भर्ती की जा रही है।
      समग्र विकास की डगर पर जैसलमेर
       अध्यक्षीय भाषण में जिलाप्रमुख अब्दुला फकीर ने जैसलमेर जिले के समग्र विकास पर प्रकाश डाला और कहा कि पांच सौ शिक्षकों की उपलब्धता के बाद अब जैसलमेर जिले में एक भी स्कूल ऎसा नहीं है जहां शिक्षक  न हो।
      आयुर्वेद से जन-जन को जोड़ें
       पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने आयुर्वेद चिकित्सकों एवं आयुर्वेदकर्मियों से आयुर्वेद के व्यापक प्रचार-प्रसार और सेवा भावना से मरीजों की सेवा का आह्वान किया और कहा कि वे इस पद्धति के बारे में जनता को प्रेरित करें ताकि आयुर्वेद और जनता का जुड़ाव और अधिक मजबूती पा सके। उन्हाेंंने बताया कि जिले में गांव-गांव चिकित्सा सुविधाओं का व्यापक विस्तार हुआ है और इसके अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं।
      दूरस्थ क्षेत्रों पर खास ध्यान जरूरी
       जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने काफी विस्तार में पसरे हुए तथा भौगोलिक दृष्टि से विषम परिस्थितियों वाले जैसलमेर जिले में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाआेंं को और अधिक प्रभावी बनाने तथा दूरस्थ क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने का आग्रह किया।
      सरकार की उपलब्धियां ऎतिहासिक
       अपने उद्बोधन में नगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवरनगर परिषद के सभापति अशोकसिंह तंवर तथा प्रधान मूलाराम चौधरी ने  उपस्थितजनों को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का बखान किया और इनका लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयासों पर जोर दिया।
आरंभ में आयुर्वेद विभाग के उप निदेशक डॉ. रामगोपाल गुप्ता ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया।
      अतिथियों का भावभीना स्वागत
       समारोह में सभी अतिथियों का साफों व पुष्पहारों से स्वागत जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. गजेन्द्रप्रसाद शर्मामुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आनंदगोपाल पुरोहित,डॉ. अनिरूद्ध गौतमडॉ. हेमेन्द्र कल्लाप्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.डी. ख्िंाचीडॉ. रोशनलाल शर्माडॉ. द्वारिकाप्रसाद शर्माडॉ. चंपा सोलंकीपूर्व आयुर्वेद अधिकारी डॉ. मदनमोहन पालीवालउम्मेदसिंह भाटीपेंपाराम चौधरी आदि ने किया। सम प्रधान का शाल ओढ़ायी गई।
       समारोह का संचालन डॉ. रामनरेश शर्मा एवं शांतिलाल शर्मा ने किया जबकि आभार प्रदर्शन की रस्म जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. गजेन्द्रप्रसाद शर्मा ने अदा की। समारोह में आयुर्वेद विभाग के सहायक निदेशक डॉ. श्रीभानसिंह गुर्जरजिलाधिकारीगणपूर्व पालिकाध्यक्ष सुमार खांसमाजसेवी शंकर मालीदेवकाराम मालीचन्द्रशेखर पुरोहितमानसिंह देवड़ा,जितेन्द्रसिंह सिसोदियाशेराराम जेठवाईखट्टन खांपवन सुदाप्रेम भार्गवग्रामीण एवं शहरी नागरिकप्रबुद्धजन तथा चिकित्सास्वास्थ्य एवं आयुर्वेदकर्मी उपस्थित थे।
---000---
नाचना एवं जैसलमेर के लिए एंबुलेंस का लोकार्पण किया चिकित्सा राज्यमंत्री ने
       जैसलमेर, 1 जनवरी/चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ. राजकुमार शर्मा ने आयुर्वेद चिकित्सालय भवन के उद्घाटन से पूर्व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से नाचना तथा श्री जवाहिर अस्पताल जैसलमेर के लिए आवंटित एंबुलेंस का लोकार्पण किया और दोनों एंबुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
       इस अवसर पर जिलाप्रमुख अब्दुला फकीरजैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटीपोकरण विधायक शाले मोहम्मदनगर विकास न्यास के अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवरनगर परिषद के सभापति अशोकसिंह तंवरपूर्व विधायक गोवद्र्धन कल्लाप्रधान मूलाराम चौधरी एवं श्रीमती लक्ष्मी कंवर सहित कई जन प्रतिनिधिगणचिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारीगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें