मंगलवार, 1 जनवरी 2013

कच्छ सीमा पर पकड़ा गया जासूस बाज



कच्छ सीमा पर पकड़ा गया जासूस बाज
बाड़मेर राजस्थान गुजरात फ्रंटीयर के सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने गुजरात के कच्छ जिले में एक जासूस बाज पकड़ा है।

बीएसएफ के उप महा निरीक्षक एके सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि जासूसी कर रहा यह बाज सोमवार रात कच्छ जिले में भारत पाकिस्तान सीमा पर वीघा कोट आउटपोस्ट से पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि इस बाज की एक टांग पर ट्रांसमीटर लगा है। बाज को अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक पिलर संख्या 1111 पर पकड़ा गया।

उन्होंने बताया कि इस पर लगे ट्रांसमीटर और एंटिना को आगे की जांच पडताल के लिए अपराध जांच शाखा को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि सतर्कता विभाग भी इसकी जांच कर रहा है कि बाज का इस्तेमाल जासूसी के लिए किया गया अथवा इसे किसी और मकसद से यहां भेजा गया है।

वर्ष 2008 में कच्छ के झकाऊ पोस्ट में भी इसी तरह के एक बाज को पकड़ा गया था। बाज 15 हजार फुट की ऊंचाई तक उड़ सकता है और दुश्मन देश जासूसी के लिए इसका खूब इस्तेमाल करते हैं। मुंबई पर हमला करने आए आतंकवादियों ने रास्ता खोजने के लिए एक बाज़ की मदद ली थी। राजस्थान पुलिस ने बीएसएफ की मदद से एक बाज़ को पकड़ा था, जिसके पंखों पर ट्रांसमिटर लगाथा।
सूत्र बताते हैं कि यह एक ट्रेन्ड बाज़था। इस तरह के बाज़ की कीमत लाखों रुपये तक हो सकती है। ये बाज़ सऊदी अरब के शाही परिवारों के पास पाए जाते हैं। बताया जाता है कि इन शाही परिवारों के कुछ लोग आजकल पाकिस्तान में पक्षियों के शिकार पर आए हुए हैं। ये शिकारी साइबेरियन क्रेन जैसे दुर्लभ पक्षियों के शिकार के लिए इन ट्रेन्ड बाज़ों का इस्तेमाल करते हैं।

जब इस बाज़ को इलाके में देखा गया तो यही समझा गया कि दहशत फैलाने के लिए बॉर्डर के उस पार से किसी ने कैमरा वगैरह लगाकर इस बाज़ को छोड़ दिया है। लेकिन जब इसे पकड़ा गया और ध्यान से देखा गया तो पता चला कि इस बाज़ के पंखों में बैटरी से चलने वाला एक ट्रांसमिटर और एक ऐंटीना भी लगा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें