रविवार, 2 दिसंबर 2012

चिदंबरम होंगे पीएम पद के उम्मीदवार?

चिदंबरम होंगे पीएम पद के उम्मीदवार?

लंदन। अगले लोकसभा चुनाव में वित्त मंत्री पी.चिदंबरम कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते हैं। मशहूर मैगजीन इकोनॉमिस्ट ने यह खबर दी है। मैगजीन के मुताबिक अगर अगला लोकसभा चुनाव आर्थिक मुद्दों पर लड़ा जाता है तो कांग्रेस चिदंबरम को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बना सकती है। ऎसा भाजपा के प्रधानमंत्री पद के संभावित उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी को टक्कर देने के लिए किया जा सकता है।

मैगजीन ने चिदंबरम का नाम उछालकर कांग्रेस में खलबली मचा दी है। मैगजीन के मुताबिक प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 80 से ऊपर के हो जाएंगे जबकि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए तैयार नहीं है,इसलिए चिदंबरम के पास देश को चलाने की सही क्रिडेन्शियल प्राप्त कर ली है। पत्रिका के मुताबिक चिदंबरम जब से वित्त मंत्रालय में लौटे हैं तब से उनकी किस्मत चमक गई है।

हालांकि भाजपा ने अभी तक मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं किया है लेकिन सुषमा स्वराज के बयान ने एक बार फिर पार्टी में प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी को लेकर बहस छेड़ दी है। इकोनॉमिस्ट के मुताबिक चिदंबरम को अर्थव्यवस्था की अच्छी जानकारी है। साथ ही वे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विश्वास पात्र हैं।

अभी तक कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी को ही प्रधानमंत्री पद का दावेदार माना जा रहा था।राहुल गांधी अभी तक सरकार में जिम्मेदारी लेने से बचते रहे हैं। इकॉनामिस्ट ने कुछ दिन पहले "द राहुल प्रॉब्लम"शीर्षक से छपे लेख में उनके खिलाफ तल्ख टिप्पणी की थी। कहा जा रहा है कि प्रणब मुखर्जी के राष्ट्रपति बनने के बाद कांग्रेस में चिदंबरम का कद बढ़ा है। हालिया दिनों में चिदंबरम ने कई मौकों पर कांग्रेस के लिए संकट मोचक की भूमिका निभाई है। वे अब हिंदी भी बोलने लगे हैं। इन हालात में कहा जा रहा है कि चिदंबरम अपना दायरा बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें