गुरुवार, 1 नवंबर 2012

जैसलमेर में ‘‘अरण्य पर्व’’ की धूम



जैसलमेर में ‘‘अरण्य पर्व’’ की धूम

जनजाति कलाकारों के आकर्षक कार्यक्रमों का होगा प्रदर्शन

शुक्रवार को पोकरण और फतहगढ़ में सुरमई साँझ

जैसलमेर, 1 नवम्बर/जनजातीय कलाओं के प्रसार तथा आदिम कला शैलियों व कलाकारों को प्रोत्साहित करने के मकसद से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से जैसलमेर में लोक कला यात्रा ‘‘अरण्य पर्व’’ का आयोजन शुक्रवार से होगा। आयोजन में पहले दिन 2 नवम्बर, शुक्रवार को पोकरण तथा फतेहगढ़ में जनजातीय कलाओं की प्रस्तुतियाँ होंगी। इन कार्यक्रमों को लेकर सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं।

इनका आयोजन जैसलमेर जिला प्रशासन, नगरपालिका पोकरण एवं नगर परिषद जैसलमेर, ग्राम पंचायत फतेहगढ़ एवं देवीकोट के सहयोग से किया जा रहा है।

जिला कलक्टर शुचि त्यागी ने क्षेत्रवासियों से जनजातीय लोक कलाकारों के आकर्षक और मनभावन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक भागीदारी निभाने की अपील की है।

पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, उदयपुर के निदेशक शैलेन्द्र दशोरा ने इस आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारत के अमूमन कई प्रांतों में जनजातियाँ बसर करती हैं, जिनके अपने अनूठे नृत्य हैं। इनमें कुछ कृषि प्रधान तो कुछ आनुष्ठानिक नृत्य,पर्व-उत्सव एवं त्योहारों के साथ ही वैवाहिक प्रसंगों पर केन्दि्रत शैलियों से जुड़े हुए हैं।

जनजातियों की ऎसी चुनिन्दा कला शैलियों को विभिन्न अंचलों में प्रसारित करने तथा जनजाति कलाकारों को कला प्रदर्शन का अवसर उपलब्ध करवाने के ध्येय से केन्द्र द्वारा क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्रों की रजत जयन्ती के अवसर पर राजस्थान की थार भूमि जैसलमेर में तीन दिवसीय कला यात्रा का आयोजन2, 3 व 4 नवम्बर को किया जा रहा है। इस आयोजन में एक दर्जन से ज्यादा आदिवासी नृत्य शैलियों के 200 लोक कलाकारों द्वारा कला प्रदर्शन किया जायेगा।

उन्होेंने बताया कि ‘‘अरण्य पर्व’’ के शीर्षक से अलंकृत इस आयोजन में 2 नवम्बर को पोकरण में पंचायत समिति कार्यालय के पास तथा फतहगढ़ में सीनियर सैकण्डरी स्कूल ग्राउण्ड, 3नवम्बर को देवीकोट में प्राथमिक विद्यालय प्रांगण तथा रामगढ़ में प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

कार्यक्रम का समापन 4 नवम्बर को जैसलमेर के पूनम स्टेडियम में होगा। अरण्य पर्व के इन कार्यक्रमों का आयोजन संबंधित स्थलों पर सायं 7 बजे से शुरू होगा।

केन्द्र निदेशक दशोरा ने बताया कि इस आयोजन में राजस्थान से सहरिया स्वाँग, गरासिया गैर,गैर घूमरा, कुचामणी ख्याल, गुजरात से सिद्धि धमाल, मेवासी, डांग नृत्य, महाराष्ट्र से तारपा व सौंगी मुखवटे, गोवा से कुणबी गावड़ा व समई छत्तीसगढ़ से पंथी व गौंडी कर्मा मध्यप्रदेश नृत्य शैलियाँ उल्लेखनीय है।

---000---

जिला कोषाधिकारी ने की पेंशनधारियों से अपील

खाता नम्बर से अवगत कराएं

जैसलमेर, 1 नवंबर/जिला कोषाधिकारी रश्मि बिस्सा ने उपखण्ड जैसलमेर, पोकरण एवं फतेहगढ (नगरीय सीमा) पर निवास कर रहे समस्त वृद्धावस्था पेंशनधारियों से आग्रह किया है कि अपने निवास स्थान से नजदीकी स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एण्ड जयपुर/पोस्ट ऑफिस/राष्ट्रीयकृत बैंकाें में खुलवा रखे अपने खाता नम्बर की सूचना कोष कार्यालय/उपकोष में व्यक्तिगत उपस्थित होकर अथवा प्रतिनिधि के जरिये दर्ज कराएं।

यह भी स्पष्ट किया गया है कि अगर खाता न खुला हुआ हो तो शून्य अवशेष पर खाता खुलवा कर सूचना भिजवाएं। यह सूचना 20 नवंबर तक चाही गई है।

जिला कोषाधिकारी रश्मि बिस्सा ने बताया कि ऎसा वृद्धावस्था पेंशनधारियों को समय पर पेंशन भुगतान की प्रक्रिया में सुधार के लिए किया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें