रविवार, 4 नवंबर 2012

सात मिनट बाद फिर जिंदा हो उठा

सात मिनट बाद फिर जिंदा हो उठा

लंदन। लंदन के वोरसेस्टर शहर के एक कालेज में पढ़ने वाले 17 वर्षीय युवा की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई और वह करीब सात मिनट तक मृत रहा लेकिन उसके बाद अचानक उसके दिल की धड़कनें लौट आई। वोरसेस्टर कालेज आफ टेक्नोलाजी में इंजीनियरिंग का छात्र डेन एडवर्ड अपने कालेज की सीढियां चढ़ रहा था और अचानक दिल का दौरा पड़ने से वह सीढियों पर गिर गया।

डेन के टीचर माट हार्वुड ने बताया कि उन्होंने डेन के गिरने की आवाज सुनी और दौड़ कर उसे उठा कर उसकी नब्ज टटोली। इस दौरान कालेज प्रशासन ने अस्पताल फोन करके डाक्टरों को घटना की सूचना दी माट ने पाया कि उसके दिल की धड़कने बंद है उन्होंने तुरंत उसके हार्ट को पंप करना शुरू किया। देखते ही देखते वहां भीड़ लग गई और डेन के साथी भी उसे प्राथमिक उपचार देने में जुट गए।

सारे उपाय करके हार चुके टीचर और उनके दल ने देखा की डेन की हालत में कोई सुधार नहीं और सात मिनट तक उसके दिल की धडकने बंद पड़ी हैं। डेन के जिंदा होने की उम्मीद लगभग छोड़ चुके माट और उसके साथियों ने उसे अस्पताल पहुंचाया और सब को आश्चर्य में डालते हुए डेन वापस जिंदा हो गया। पूरी तरह ठीक हो जाने के बाद डेन ने बताया कि सीढियों पर गिरने के बाद उसे ऎसा लगा कि जैसे वह स्वीमिंग पूल में पड़ा और गहरी नींद में है। उसने बताया कि उस दौरान हल्की-हल्की आवाजें सुनाई पड़ रही थी पर वह कुछ कर नहीं पा रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें