रविवार, 4 नवंबर 2012

जिनके नाम पर मांगी फिरौती, वे खुद पहुंचे थाने


जिनके नाम पर मांगी फिरौती, वे खुद पहुंचे थाने

सायला के दो युवक थे तीन दिन से लापता
परिजनों का आरोप- अपहरणकर्ताओं ने मांगी थी दो लाख की फिरौती
तीन दिन बाद खुद ही बाड़मेर थाने पहुंचे युवक


सायला  कस्बे के दो युवकों का फिरौती के लिए अपहरण करने का मामला सामने आया है। हालांकि तीन दिन से लापता बताए जा रहे युवक शनिवार को बाड़मेर पुलिस थाने पहुंच गए। इधर परिजनों का आरोप है कि कुछ लोगों ने फिरौती के लिए उनका अपहरण किया था। लापता युवकों के परिजनों ने गुरुवार शाम को एएसपी पृथ्वीराज मीणा को अपहरण व फिरौती की मांगने का मामला दर्ज करने की मांग की थी। इसके बाद सायला पुलिस ने एक टीम शुक्रवार को युवकों की तलाश में भेजी थी।

पुलिस के अनुसार सायला निवासी ईश्वरलाल पुत्र कानाराम मेघवाल ने रिपोर्ट पेश कर बताया कि उसका पुत्र मुकेश व उसका दोस्त अमृत दोनों कलर का काम करते हैं। मजदूरी के बकाया रुपए लेने के लिए 30 अक्टूबर को दोनों मोटरसाइकिल से आलवाड़ा गए थे, लेकिन शाम को नहीं लौटे। इस पर रिश्तेदारों के यहां व अन्य स्थानों पर तलाश करने पर भी उनका पता नहीं चला। इसके अगले दिन 31 अक्टूबर को उसके मोबाइल पर किसी व्यक्ति का फोन आया कि अमृत व मुकेश का उसने अपहरण कर लिया है, अगर उनको जिंदा देखना चाहते हो तो दो लाख रुपए की फिरौती देनी होगी। इस व्यक्ति ने अपना नाम भेड़ाना निवासी केसा उर्फ किशन पुत्र मादाराम चौधरी बताया। साथ ही यह रकम सायला पुलिस थाने के सामने स्थित एक दुकान पर देने की बात कही। मामला सामने आने के बाद अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पृथ्वीराज मीणा ने सायला थाने में शुक्रवार को एक टीम गठित की। इधर, नाटकीय घटनाक्रम के तहत दोनों युवक शनिवार सवेरे अपने आप बाड़मेर कोतवाली पहुंच गए। इन युवकों को लेने के लिए सायला पुलिस की टीम हैड कांस्टेबल जयकिशन विश्नोई के नेतृत्व में बाड़मेर रवाना हो गई।

क्या कहते हैं परिजन

इस मामले में युवक मुकेश के पिता ईश्वरलाल का कहना है कि दोनों युवक रात को आरोपियों के चुंगल से भाग निकले और रात को बाड़मेर के एक मठ में रहे। इसके बाद पुलिस थाने पहुंच गए। हालांकि मामले में अपहरण की कहानी समझ से परे है। इनमें से एक युवक मुकेश का पिता आरसीसी का ठेकेदार है जबकि दूसरे युवक अमृत का पिता साइकिल के पंचर सुधारता है। ऐसे में केवल रुपए के लिए अपहरण की बात पुलिस की भी समझ से परे है।

अपहरण या कोई और कहानी!

हालांकि युवकों के परिजनों ने तो युवकों का फिरौती के लिए अपहरण होना बताया है, लेकिन पुलिस अभी तक इस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। इधर दोनों युवकों का अपने आप बाड़मेर पुलिस के सामने पेश होना भी संदेह पैदा करता है। पुलिस का इस बारे में कहना है कि युवकों से पूछताछ के बाद ही हकीकत सामने आ पाएगी।

पूछताछ के बाद सामने आएगी हकीकत

॥परिजनों ने दो युवकों का फिरौती के लिए अपहरण करने की बात कही थी। इस पर हमने टीम गठित कर उनकी तलाश में भेजी थी, लेकिन दोनों युवक शनिवार को बाड़मेर कोतवाली में पहुंच गए हैं। उनसे पूछताछ के बाद ही मामले की सच्चाई सामने आ पाएगी। - आनंद कुमार, थाना प्रभारी, सायला

॥परिजनों ने अपहरण की रिपोर्ट दी थी। हमने अपनी कार्रवाई शुरू कर दी थी, लेकिन दोनों युवक शनिवार को बाड़मेर कोतवाली पहुंच गए हैं। इनसे पूछताछ के बाद ही हम किसी नतीजे पर पहुंच पाएंगे। सत्येन्द्रपालसिंह, पुलिस उप अधीक्षक, जालोर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें