रविवार, 28 अक्तूबर 2012

बबलियान वाला सीमा चौकी तक पर्यटकों के प्रवेश पर रोक



.

बबलियान वाला सीमा चौकी तक पर्यटकों के प्रवेश पर रोक




जैसलमेर राजस्थान से सटी पश्चिमी सीमा पर ‘बॉर्डर टूरिज्म डेस्टिनेशन’ के रूप में विकसित हो रहे बबलियान वाला चौकी पर फिलहाल पर्यटकों के जाने पर रोक लगा दी है। बीएसएफ ने सामरिक कारणों के चलते दस दिन पहले यहां पर पर्यटकों का प्रवेश रोका है। वहीं दूसरी ओर नवरात्रा में तनोट माता के दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ी रही। इनमें से अधिकांश ने वहां जाने के लिए अनुमति मांगी, लेकिन बीएसएफ ने उन्हें वहां जाने की इजाजत नहीं दी। कुछ वीवीआईपी पर्यटकों को सीमांत मुख्यालय से अनुमति के बाद वहां जाने दिया गया।

पर्यटकों पर निगरानी की व्यवस्था नहीं

तनोट मंदिर से 18 किमी दूर बबलियान वाला बीओपी के पास पर्यटकों को भारत-पाक बॉर्डर देखने की अनुमति दी जाती है। वहां टावर पर महज दो ही जवान तैनात रहते हैं तथा चौकी थोड़ी दूरी पर स्थित है। यहां पर्यटकों को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त जवान व संसाधन नहीं हैं। ऐसे में ज्यादा संख्या में आने वाले पर्यटकों पर निगाह रखना मुश्किल हैं। संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण बीएसएफ कोई जोखिम नहीं लेना चाहती है।

इसलिए पर्यटकों पर लगाई रोक

हाल ही हुई तीन-चार घटनाओं के कारण बीएसएफ को पर्यटकों के प्रवेश पर अस्थाई रोक लगानी पड़ी। गत 9 अक्टूबर को मोहनगढ़ क्षेत्र की सिलवी चौकी के पास तारबंदी पर चढ़ने के प्रयास में एक युवक को बीएसएफ ने मार गिराया था। वहीं एक गाइड के पैसे लेकर विदेशी पर्यटकों को बॉर्डर दिखाने की शिकायत मिली थी। इसके अलावा सीमा पर पाकिस्तानी सेना का युद्धाभ्यास भी चल रहा है।

सामरिक कारणों से लगाई रोक

‘सामरिक कारणों के चलते फिलहाल बबलियान वाला चौकी के पास लोगों व पर्यटकों के बॉर्डर देखने पर रोक लगाई गई है।’

-आरके थापा, डीआईजी (जी), राजस्थान सीमांत

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें