सोमवार, 29 अक्तूबर 2012

एमडी रोड पर तनाव,स्थिति नियंत्रण में

एमडी रोड पर तनाव,स्थिति नियंत्रण में

जयपुर। राजधानी के एमडी रोड पर ईद की दावत के बीच झगड़े से पैदा हुए तनाव और कर्फ्यू जैसे हालात शाम तक सामान्य नहीं हो पाए। मामूली कहासूनी से पत्थराव और तोड़-फोड़ से शुरू हुए उपद्रव में करीब एक दर्जन लोग जख्मी हो गए तथा 20 से अधिक वाहनों के शीशे तोड़ दिए गए। घायलों में दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार झगड़े को समझाइश से शांत कर दिया गया है और इलाके में शांति बहाल हो गई है।

हालांकि,अब भी लोग घरों से निकलने में डर रहे हैं और एमडी रोड पर वाहनों की आवाजाही न के बराबर है। इलाके की सड़के सूनी पड़ी है और रास्तों पर बिखरे पड़े पत्थर और कांच के टुकड़े पूरे दिन का हाल बयां कर रहे हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन की ओर से इलाके में पुलिस बल अब भी तैनात है।

यह था मामला

पुलिस के अनुसार मामला बेहद साधारण था,जो बाद में तूल पकड़ कर संवेदनशील बन गया। एमडी रोड पर एक परिवार की ओर से ईद की दावत दी जा रही थी और उसके लिए सड़क किनारे टेंट लगाया हुआ था। इसी बीच नजदीकी शटरवाले मोहल्ले के युवक की मोटरसाइकिल टेंट से टकराने से आपस में कहासूनी हो गई। युवकों के साथ इस झगड़े ने जल्दी गंभीर रूप ले लिया और एमडी रोड पर पत्थराव होने लगा। मामला शांत करने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया और हालात कर्फ्यू जैसे बन गए।

5 घंटे रहा अफरातफरी का माहौल

दोपहर 12 बजे की इस घटना के बाद से एमडी रोड और उसके समीपवृति इलाके में यातायात पूरी तहर से बाधित रहा। पुलिस के अनुसार शाम 4 बजे तक मामले को समझाइश से शांत कर लिया गया। हालांकि दोपहर बाद करीब 5 घंटे तक पूरे इलाके में हालात कर्फ्यू जैसे बने रहे। लोग घरों में कैद रहे और राहगीरों को कई किलोमीटर का चक्कर काटकर जाना पड़ा। उल्लेखनीय है कि रविवार को भी शहर के रामगंज इलाके में ऎसे ही तनाव के हालात बने हुए थे। गलियों में स्टंट करने से मना करने पर रामगंज इलाके के नीलगरान मोहल्ला में एक ही समुदाय के दो पक्ष आमने-सामने हो गए। दोनों पक्षों ने ही एक-दूसरे पर जम कर पथराव किया था।

पुलिस का भारी जाप्ता तैनात

गांधी नगर सर्किल के लालकोठी थाना के एसएचओ सम्पत सिंह ने बताया कि दोपहर में पत्थराव के बाद मौके पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया। झगड़ा बढ़ने और पत्थराव से लोगों में अफरा-तफरी मच गई। हालात सामान्य करने के लिए अतिरिक्त जाप्ता भी तैनात किया गया।


वॉलसिटी में ट्रैफिक जाम

एमडी रोड पर पत्थराव के बाद पूरे शहर में दहशत का माहौल और लोगों में अफरातफरी मच गई। त्योहारी खरीदारी करने बाजारों में पहुंचे लोग आनन-फानन में घरों की ओर भागने लगे। इस वजह से वॉलसिटी के बाजारों में ट्रेफिक जाम के हालात हो गए। पत्थराव के तुरंत बाद बड़ी चौपड़,एमआई रोड़, रामगंज बाजार और जेएलएन मार्ग से एमडी रोड की ओर ट्रेफिक रोक दिया गया। इन रास्तों से आने वाले ट्रैफिक को अन्य रास्तों से डायवर्ट किया गया।

बाजार बंद,व्यापारियों में डर

पत्थराव के बाद से ही इलाके के अधिकांश बाजारों में दुकानों के शटर गिरा दिए गए। व्यापारी किसी अनहोनी से बचने के लिए दुकाने खोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाए और देर शाम तक ऎसे ही हालात रहे। सांगानेरी गेट के सामने एमआईरोड पर स्थित बॉम्बे मिष्ठान के मालिक श्रीधर ने बताया कि करीब 12 बजे पत्थरबाजी के बाद उन्होंने दुकान बंद करनी पड़ी। एक अन्य दुकानदार गणेश शर्मा ने बताया कि पत्थरबाजी के बाद गाडियों के शीशे तोड़ने और दुकानों पर भी पत्थराव की अफवाहों से सभी डर गए थे। हमने भी दुकानें बंद ही रखना बेहतर समझा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें