सोमवार, 29 अक्तूबर 2012

राजस्थान के 60 फीसदी हिस्से को थार मरुस्थल अपने में समेटे हुए दुर्लभ वन्य प्राणी

राजस्थान के 60 फीसदी हिस्से को थार मरुस्थल अपने में समेटे हुए दुर्लभ वन्य प्राणी 
बाड़मेर राजस्थान के 60 फीसदी हिस्से को थार मरुस्थल अपने में समेटे हुए है. दूर से देखने पर किसी को भी लग सकताहै कि मरुस्थल में होता ही क्या है, तो ऐसे लोगों को मैं बताना चाहूँगा कि यहाँ बहुत कुछ है. थार मरुस्थल में कुछऐसे जीव-जंतु पाए जाते हैं जो दुनिया में और कहीं नहीं पाए जाते. इन दुर्लभ प्रजातियों में से कुछ को तोआईयूसीएन (इंटरनेशनल यूनियन फॉर कनजरवेशन आफ नेचर) ने अपनी रेड डेटा बुक में शामिल कररखा है. लेकिन कुछ प्रजातियों तो उसकी नजरों से भी चूक गईं. ये प्रजातियाँ रेड डेटा बुक में शामिल प्रजातियों से भी ज्यादा दुर्लभ हैं. इसका मुख्य कारण यह है कि इन प्रजातियों के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते इसलिएउनपर किसी प्रकार का शोध भी नहीं हुआ. ऐसी प्रजातियों को डेटा डेफिशियेन्ट कहा जाता है.


भारतीय वन्यजीव सुरक्षा अधिनियम 1972 के अंतर्गत रेगिस्तानी जीव-जंतुओं को बचाने के उद्देश्य से 1980 मेंपश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर जिलों में फैले 3,162 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को मरु राष्ट्रीय उद्यान (डेजर्टनेशनल पार्क) के रूप में घोषित किया गया.

इसके अलावा जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर, जोधपुर, चुरू और जालौर में 23,160 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र कोशिकार निषिद्ध क्षेत्रों के तौर पर सुरक्षित किया गया. इनमें जैसलमेर में उजला और रामदेवरा, बीकानेर में बज्जू,देशनोक, दियात्रा, जोड़वीर और मुकाम, बाड़मेर में धोरीमन्ना, चुरू में संवतसर-कोटसर, जालौर में सांचोर एवंजोधपुर में गुढ़ाविश्नोई, डेचूं, जम्भेश्वर जी, लोहावाट, साथिन और फिटकासनी नामक शिकार निषिद्ध क्षेत्रशामिल हैं. लेकिन वन्यजीव विशेषज्ञ मानते हैं कि इतने बड़े क्षेत्र में शोध करवाने के लिए सरकार ने कोई कदमनहीं उठाए, रेगिस्तान में जिस प्रकार के जीव-जंतु व पेड़-पौधे मिलते हैं उनको देखने के लिए रेगिस्तान आने केअलावा और कोई चारा नहीं है.
ये प्रजातियाँ हैं विशेष....

स्तनधारी
-मरु बिल्ली (डेजर्ट कैट) -रेड डेटा बुक में शामिल
- मरु लोमड़ी (डेजर्ट फॉक्स) - रेड डेटा बुक में शामिल
- सफेद झाऊ चूहा (पेल हैज हॉग) - शामिल नहीं
पक्षी
- गोडावण (ग्रेट इंडियन बस्टर्ड) - रेड डेटा बुक में शामिल
- क्रीम रंग की कोरसर (क्रीम कलर्ड कोरसर) - रेड डेटा बुक में शामिल
सरीसृप
सांप
- रेतिया सांप (सिन्ध आल हैडेड स्नेक) -शामिल नहीं
- लाल गुरावा (रेड स्पाटेड रॉयल स्नेक) - शामिल नहीं
छिपकली
-मरु मॉनिटर छिपकली (डेजर्ट मॉनिटर लिजार्ड) - रेड डेटा बुक में शामिल
- लौंगेवाला छिपकली (लौंगेवाला टोड हैडेड लिजार्ड) - शामिल नहीं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें