सोमवार, 17 सितंबर 2012

अधिकाधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में दें सहयोग बैरवा



अधिकाधिक वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण में दें सहयोग बैरवा

जन कल्याणकारी योजनाओं से हुआ हर वर्ग का उत्थान

पोकरण में जिला स्तरीय वन महोत्सव में हुआ वृक्षारोपण


पेकरण 17 सिंतबर / सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अशोक बैरवा ने कहा कि सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजानाओं से हर वर्ग का उत्थान हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सामाजिक सरोकार, समरसता, साम्प्रदायिक सौहार्द का माहौल बनाए रखकर हर समाज को एक जुट रखा है।

समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री बैरवा सोमवार को वन विभाग के तत्वावधान में पोकरण में आयोजित जिला स्तरीय वनमहोत्सव समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। समारोह की अध्यक्षता पोकरण विधायक शालेमोहम्मद एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद बलदेवसिंह उज्जवल, जिला बाल कल्याण समिति जैसलमेर के अध्यक्ष अशोक मोदी, सरपंच गोमट इस्माईलखां, विशष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

समाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री बैरवा ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरित राजस्थान के माध्यम से प्रदेश को हरा भरा बनाने सपना जो देखा है वह इस प्रकार के वृक्षारोपण से अवश्य ही पूरा होगा। उन्होंने कहा कि हमें अधिक से अधिक पौधारोपण कर इस मरूस्थलीय जिले को हरा भरा बनाना है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना, जननी शिशु सुरक्षा, मुख्यमंत्री ग्रामीण एवं शहरी बीपीएल आवास, नि:शुल्क पशु दवा योजना इत्यादि अनकों जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर प्रदेश के हर व्यक्ति को सहयोग प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों के उत्थान के लिए यह सरकार सैदव प्रयासरत है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने समाज कल्याण की योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा 125 प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाकर गरीबों को हर संभव सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक पहुंचाने में पूरा सहयोग करें।

पोकरण विधायक शालेमोहम्मद ने मंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि मरूस्थलीय जिले में वृक्षों की महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक पौधारोपण से ही यह जिला एक दिन हरे भरे जिले के रूप उभर जाएगा। उन्होंने नहरी क्षेत्र में वन विभाग द्वारा किये गये वृक्षारोपण की तारीफ की एवं कहा कि वे नहरी क्षेत्र में माईनर एवं खालों के दोनों तरफ वृक्षारोपण करें।

बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अशोक मोदी ने इस अवसर पर बालकों से बाल श्रम नहीं कराने का आग्रह किया एवं कहा कि किसी भी दुकान या संस्था में बालक श्रम करता पाये तो उसकी सूचना जिला बाल कल्याण समिति को अवश्य दें। उन्होंने बाल संरक्षण में सहयोग देने की भी जनप्रतिनिधियों से अपील की।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने कहा कि पूर्व में यह रेगिस्तानी क्षेत्र था जहां कम से कम वृक्ष होते थे। उन्होंने कहा कि आज नहरी एवं भूजल से पेयजल के उपलब्धता होने के कारण स्थिति बदल गई इसलिए हमें अधिक से अधिक वृक्ष लगाने है।

उप वन संरक्षक जी के वर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए हरित राजस्थान कार्यक्रम के तहत वन विभाग द्वारा किये गये वृक्षारोपण की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस जिला स्तरीय महोत्सव में वन विभाग के परिसर में विभिन्न प्रजातियों के 101 पौधें लगाए जाएगें। अन्त में उप वन संरक्षक एमएल सोनल ने घन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर अशोक रतनू ने वनों के महत्व पर कविता पाठ किया।

समारोह के दौरान उप वन संरक्षक वर्मा, सोनल, सहायक निदेशक हिम्मतसिंह कविया, वैणीदान चारण, मुकट बिहारी माथुर ने अतिथियों का साफा पहनाकर एवं माल्यार्पण कर हार्दिक स्वागत किया।

मंत्री ने किया पौघारोपण

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अशोक बैरवा ने पोकरण में जिला स्तरीय वन महोत्सव में नींब का पौधा लगाकर विधिवत शुरूआत की। इस अवसर पर पोकरण विधायक शालेमोहम्मद, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अशोक मोदी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी बलदेवसिंह उज्जवल ने भी नींब का पौधा लगाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें