गुरुवार, 14 जून 2012

जोधपुर की ताज़ा खबरे .....पढ़िए



ग्रामसेवक रिश्वत लेते पकड़ा

जोधपुर। एसीबी ने बुधवार को जाखल ग्रामसेवक रणवीर कुमावत को दस हजार की रिश्वत राशि के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया। ग्रामसेवक ने यह राशि डेडवा खुर्द निवासी भगाराम मेघवाल मुख्यमंत्री आवास योजना की द्वितीय किश्त जारी करने के एवज में ली थी।




देवड़ा का ओबीसी में पहला स्थान
 
जोधपुर। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित प्री-राजस्थान इंजीनियरिंग टेस्ट (आरपीईटी) का परिणाम बुधवार को घोषित कर दिया गया। आरपीईटी में इस बार अलवर ने बाजी मारी। पहली व दूसरी मेरिट के अलावा टॉप 20 में पांच विद्यार्थी अलवर से है।

जल्द होगी काउंसलिंग
आरपीईटी सह-समन्वयक एमआर पुरोहित ने बताया कि आरपीईटी काउंसलिंग का कार्यक्रम जल्दी ही घोषित कर दिया जाएगा। आरपीईटी की सीटों का अभी निर्धारण नहीं हुआ है। गत वर्ष निर्धारित 54 हजार 446 सीटों में फेरबदल हो सकता है। वहीं आरपीईटी के जारी परिणाम में 65 हजार 200 तक मेरिट जारी की गई है। पुरोहित ने बताया कि आरपीईटी में पंजीकृत 70 हजार 450 में से 650 हजार 202 अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

ओबीसी में अव्वल
पावटा सी रोड निवासी अंकित देवड़ा ने 120 में से 106 अंक प्राप्त कर आरपीईटी में छठवां व ओबीसी वर्ग में पहला स्थान प्राप्त किया। हाल ही में जारी एआईईईई के परिणाम में सामान्य वर्ग में 1833 व ओबीसी वर्ग में 177 स्थान प्राप्त किया साथ ही आईआईटी-जेईई में सामान्य वर्ग में 2856 व ओबीसी वर्ग में 375 स्थान प्राप्त किया। अंकित ने 12 वीं बोर्ड में 9 वां स्थान प्राप्त किया था। अंकित के पिता पृथ्वीसिंह व्यवसायी व माता साधना गृहिणी है। अंकित देवड़ा ने बताया कि वह आरपीईटी के स्थान पर आईआईटी को चुना है, साथ ही भविष्य में वैज्ञानिक बनना चाहता है।

चुनी आईआईटी की राह
रेजिडेंसी रोड निवासी अमोल अग्रवाल ने 105 अंक के साथ आरपीईटी में नौवां स्थान प्राप्त किया है। अमोल ने एआईईईई में 430 व आईआईटी-जेईई में 1949 स्थान प्राप्त किया है। अमोल के पिता डॉ. एएन मोदी एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में सह-आचार्य व माता हिमानी मोदी गृहिणी है। अमोल आरपीईटी के स्थान पर आईआईटी की राह चुनी है। अमोल ने बताया कि नियमित अध्ययन से उसने ये सफलता हासिल की है। अमोल ने आईएसएटी, बीआईटीएसएटी सहित अन्य परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है।

मैकेनिकल इंजीनियर का सपना
सरदारपुरा निवासी विनित गर्ग ने 120 में से 104 अंक प्राप्त कर आरपीईटी में तेरहवां स्थान पर कब्जा किया। मैकेनिकल इंजीनियरिंग बनने का लक्ष्य रहने वाले विनित भी आरपीईटी के स्थान पर आईआईटी जाना चाहते है। विनित ने आईआईटी-जेईई में 5302 व एआईईईई में1752 स्थान प्राप्त किया है। विनित के पिता राकेश गर्ग व्यवसायी व माता मंजू गर्ग गृहिणी है। 12 वीं कक्षा में 89 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले विनित ने एक वर्ष कोटा में रहकर परीक्षा की तैयारी की थी। नियमित रूप से 6 से 8 घंटे के अध्ययन से विनित ने यह सफलता हासिल की है।

एसीपी करेंगे शोभा मामले की जांच
जोधपुर। बाल विवाह ठुकराने के बाद जाति व समाज के तिरस्कार का सामना करने वाली शोभा चौधरी मामले की जांच सहायक पुलिस आयुक्त (पूर्व) मनोज चौधरी करेंगे। वहीं, रातानाडा थाना प्रभारी को युवती तथा झंवर थाना प्रभारी को परिजनों की सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं। राजस्थान हाईकोर्ट से मिले निर्देशों के बाद पुलिस कमिश्नर भूपेन्द्र कुमार दक ने एसीपी चौधरी को मामले की जांच तथा उच्च न्यायालय के आदेशों की पालना करने के निर्देश दिए। जो शोभा व परिजनों पर समाज से बहिष्कार तथा अर्थ दण्ड डालने को विवश करने वाले जातीय पंचों के खिलाफ जांच करेंगे। मामले की अगली सुनवाई चार जुलाई है।

ऎसे में एसीपी इससे पहले जांच रिपोर्ट पेश करेंगे। वहीं, रातानाडा स्थित कार्यशील महिला छात्रावास में रहने वाली शोभा की सुरक्षा के लिए दो महिला सिपाहियों को लगाया गया है। इसके अलावा पुलिस की फ्लाइंग को दिनभर छात्रावास के बाहर गश्त करने को निर्देशित किया गया है। सारथी ट्रस्ट की कृति भारती के अनुसार हाईकोर्ट के निर्देश व पुलिस की पहल के बाद शोभा और उसके परिजनों को संबल मिला है। वे पहले काफी सहमे हुए थे, लेकिन अब उनमें विश्वास जगा है। वे पहले से काफी सामान्य हुए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें