बुधवार, 13 जून 2012

बाड़मेर-जैसलमेर के सारे कॉलेज जुड़ेंगे जेएनवीयू से


बाड़मेर-जैसलमेर के सारे कॉलेज जुड़ेंगे जेएनवीयू से

जोधपुर संभाग के महाविद्यालयों के छात्रों को अब नहीं लगाने पड़ेंगे अजमेर के चक्कर


आखिरकार जुलाई से शुरू होने वाले नए शिक्षा सत्र में संभाग स्तरीय विश्वविद्यालय का सपना पूरा हो जाएगा। बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, पाली व जोधपुर के कॉलेजों में पढऩे वाले स्टूडेंट्स को विश्वविद्यालयी कार्य के लिए अजमेर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उच्च शिक्षा के संयुक्त सचिव डॉ. वेंकट रमणी ने इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं।संभाग के महाविद्यालय महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय से संबद्ध रहे हैं। ऐसे में अंकतालिका में संशोधन, माइग्रेशन प्रमाण-पत्र प्राप्त करने सहित विभिन्न कार्यों के लिए छात्र-छात्राओं को अजमेर जाना पड़ता था। दैनिक भास्कर ने विद्यार्थियों की इस पीड़ा को ठंडे बस्ते में संभाग स्तरीय यूनिवर्सिटी शीर्षक से खबर प्रकाशित कर जनप्रतिनिधियों को इसमें पहल करने का आगाज किया था। सांसद हरीश चौधरी के प्रयासों के बाद आखिरकार संभाग के सभी कॉलेजों की संबद्धता जोधपुर विश्व विद्यालय से जोड़ दी। सूत्रों के अनुसार कुछ माह पूर्व जयपुर में हायर एजूकेशन मंत्री, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, एमडीएस व जेएनवीयू के कुलपति की मौजूदगी में आयोजित बैठक में इस मुद्दे पर सैद्धांतिक सहमति बनी थी कि जोधपुर ग्रामीण, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर व पाली जिलों के सभी राजकीय व निजी कॉलेजों को जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से जोड़ा जाएगा। साथ ही इस प्रक्रिया को शुरू करने का निर्णय लिया गया था।

कितने कॉलेज होंगे शामिल: संभाग में बाड़मेर में 12, जैसलमेर में 6, जालोर में 11, पाली में 29 व जोधपुर ग्रामीण में 19 कॉलेज महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय, अजमेर से संबद्ध है। इनमें सरकारी समेत निजी व बीएड कॉलेज भी शामिल हैं।






1 टिप्पणी:

  1. सम्भागीय महाविद्यालय जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय,जोधपुर को बनाने मेँ मिडिया परिवार तथा आपको को खबर प्रकाशित व सहयोग हेतु कोटि-कोटि धन्यवाद । लक्ष्मणगिरी गोस्वामी पुस्तकालयाध्यक्ष बाङमेर ।

    जवाब देंहटाएं