सोमवार, 28 मई 2012

दक्षिण कमान चिल्ड्र्न एडवेंचर कैम्प माउंट आबू में प्रारंभ


दक्षिण कमान चिल्ड्र्न एडवेंचर कैम्प माउंट आबू में प्रारंभ 

भारतीय सेना की उच्चतम परंपराओं को कायम रखते हुए साहसिक उत्तेजनापूर्ण जिंदगी पर आधारित एक चिल्ड्र्न एडवेंचर कैम्प सेना की स्थानीय इकाई द्वारा माउण्ट आबू की मनमोहक वातावरण के बीच दक्षिणी कमान में सेवारत सैनिकों के आश्रितों के लिए आयोजित किया जा रहा है। दस दिन के इस कैम्प में करीब 80 लड़केलड़कियाँ हिस्सा ले रहे हैं तथा यह कैम्प 28 मई से 6 जून तक संचालित किया जायेगा। इस कैम्प में विश्व शांति का संदेश देते हुए हर्ष व उल्लास के साथ इस कैम्प का उद्घाटन आर्मी कमाण्डर की तरफ से जम्मू एण्ड कश्मीर लाईट इंफैन्ट्री बटालियन के कमान अधिकारी द्वारा किया गया। 

इस वार्षिकी कैम्प में प्रकृति से परिपूर्ण कार्यक्रम तथा माउण्ट आबू के प्रभावित करने वाले पर्यावरण में उत्साहजनक व बहुमुखी कि्रयाकलाप पर ध्यान दिया जाता है। इसके अलावा प्रकृति की ओर रूचि में ब़ोतरी के साथसाथ प्राकृतिक चुनौतियों का सामना भी विभिन्न प्रतियोगियों द्वारा करवाया जाता है। इस कैम्प में उत्तेजित करने वाले सुनिश्चित कार्यक्रमों से अवगत कराया जाता है जिसमें बाहरी खेल, फायरिंग, घुड़सवारी, रॉक क्लाईम्बिंग, रपलिंग, बोटिंग, ट्रेक्किंग और योगा आदि तथा आंतरिकत गतिविधियाँ जैसे डिबेट ;वादविवाद प्रतियोगिताद्ध, पेंटिंग तथा व्यक्तित्व का विकास करने वाले अन्य कार्यक्रमों से भी अवगत कराया जाता है। 

इस कैम्प का आयोजन प्रशिक्षित एवं बहुत अनुभवी अधिकारियों द्वारा संचालित किया जा रहा है। इससे बच्चों को अरावली की प्रकृति, जीवजन्तुओं तथा पेड़पौधों से परिचित होने का अवसर मिलेगा। बच्चों में आत्मविश्वास, सुदृ़ व्यक्तित्व, पूर्ण गुणवत्ता प्रदान करना और देश का बेहतरीन नागरिक बनाना ही इस कैम्प का केन्द्र बिन्दु है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें