सोमवार, 28 मई 2012

थार की धार बाड़मेर आज के समाचार।., 28 मई, 2012 प्रशासन की बात


तापघात से एहतियात बरतने के निर्दश 

बाडमेर, 28 मई। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने भीशण गर्मी के मद्दे नजर जिले में पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिचत करने के निर्दो दिए है। वह सोमवार को पेयजल, विद्युत एवं स्वास्थ्य सेवाओं की साप्ताहिक बैठक में व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रही थी। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने कहा कि यह समय पेयजल की दृश्टि से चुनौती पूर्ण है, ऐसे में अधिकारी अधिकाधिक क्षेत्र भ्रमण कर व्यवस्थाओं को सुचारू बनाये रखने के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यरत स्टॉफ को मुख्यालय पर रहकर मुश्तैदी के साथ कार्य करने हेतु पाबन्द करे ताकि लोगों को पेयजल संबंधी कठिनाईयों का सामना नहीं करना पडें। 
बैठक में जिला कलेक्टर द्वारा मौसमी बीमारियों तथा पाु चिकित्सा इन्तजामों की विस्तार के साथ समीक्षा की गई। उन्होने इन दिनों पड रही भंयकर गर्मी के मद्दे नजर तामघात से एहतियात बरतने के लिए जरूरी बन्दोबस्त करने को कहा। उन्होने मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना की प्रभावी मोनिटरिंग के निर्दो दिए। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत निर्धारित लक्ष्य समय पर हासिल करने के निर्दो दिए। 
बैठक में उन्होने जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति सुनिचत करने के निर्दो दिए। उन्होने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने के निर्देश दिए। उन्होने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के स्वीकृत टयुबवेल तथा हैण्डपम्प खुदाई के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हें निर्धारित समय में पूर्ण करने की हिदायत दी। 
बैठक में राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना, पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा की गई। साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान नरेगा योजना की विस्तार के साथ समीक्षा की गई। साथ ही मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास, इन्दिरा आवास लिन्टन लेवल तक बन गए है या नहीं, इस संबंध में भौतिक सत्याकर कर एक सप्ताह में रिपोर्ट भिजवाने के निर्दो दिए। बैठक में कृशि, पाु चिकित्सा, रसद वितरण आदि की बिन्दुवार समीक्षा की गई। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 


तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती प्रतियोगी परीक्षा सुव्यवस्थित सम्पादित करवाने 
के लिए व्यवस्थाओं की समीक्षा 


बाडमेर, 28 मई। तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती प्रतियोगिता परीक्षा के संबंध में सोमवार को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सुचारू एवं सुव्यवस्थित रूप से परीक्षा सम्पादित करवाने कें लिए विभिन्न व्यवस्थाओं की विस्तार के साथ समीक्षा की गई। 
इस अवसर पर डॉ. प्रधान ने परीक्षा से जुडे अधिकारियों को पूर्ण पारदिर्ता एवं संवेदनाीलता के साथ परीक्षा कार्य को इंजाम देने के लिए सभी आवयक व्यवस्थाएं सुनिचित करने के निर्दो दिए। उन्होने बताया कि 2 जून को लेवल ए की परीक्षा एसटीसी धारियों के लिए प्रातः 9.00 बजे से 11.00 बजे तक तथा लेवल बी की परीक्षा बीएड धारियों के लिए दोपहर 3.00 से सायं 5.00 बजे तक आयोजित होगी। लेवल ए की परीक्षा कुल 158 केन्द्रों पर बाडमेर, बालोतरा, बायतु, चौहटन, धोरीमना केन्द्रों पर आयोजित होगीे। इसी प्रकार लेवल बी की परीक्षा कुल 176 केन्द्रों पर बाडमेर, बालोतरा, बायतु, चौहटन, धोरीमना व सिवाना केन्द्रों पर आयोजित होगी। 
जिला कलेक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र के प्रत्येक परीक्षा केन्द्र का निरीक्षण कर बैठक व्यवस्था, छाया, पेयजल सहित समस्त व्यवस्थाएं सुनिचित करवाने के निर्दो दिए। उन्होने उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र में परीक्षार्थियों के ठहरने की व्यवस्था के संबंध में धर्मालाओं, गेस्ट हाउस आदि की सूची चस्पा करने के निर्दो दिए। साथ ही उन्होने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पंचायत समिति मुख्यालय पर टेन्ट लगाने तथा पानी के टैंकर रखवाने को कहा। 
जिला कलेक्टर ने बताया कि परीक्षा में पारदिर्ता तथा अनुचित साधनों की रोकथाम के लिए वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। साथ ही उन्होने बताया कि 2 जून को बाडमेर जिला मुख्यालय एवं पंचायत समिति बालोतरा, बायतु, चौहटन, धोरीमना व सिवाना में प्रातः 8.00 बजे से सायं 5.00 बजे तक फोटो स्टेट माीन एवं प्रतिलिपि करने के अन्य साधनों को प्रतिबन्धित करने के आदो जारी किए गए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने उपखण्ड अधिकारियों को अपने क्षेत्र के केन्द्राधिक्षकों की 30 मई को बैठक आयोजित कर सम्पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिचित करवाने के निर्दो दिए है। उन्होने परीक्षार्थियों की संख्या को देखते हुए बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टोन आदि स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था सुनिचत करने तथा इन स्थानों पर कन्ट्रोल रूम व पुलिस कन्ट्रोल रूम के नम्बर लिखवाने के निर्दो दिए ताकि परीक्षार्थी उसका उपयोग कर सकें। बैठक में परीक्षा के मद्दे नजर परिवहन, भोजन, चिकित्सा आदि व्यवस्थाओं पर संबंधित अधिकारियों के साथ विस्तार पूर्वक चर्चा कर समुचित व्यवस्था सुनिचत करने के निर्दो दिए गए। 
इस अवसर पर जिला प्रमुख श्रीमती मदन कौर ने पंचायत समिति मुख्यालय पर मेडिकल स्टाफ तथा पर्याप्त दवाईयां उपलब्ध रखने के निर्दो दिए। साथ ही उन्होने परीक्षा से जुडे विभिन्न सुझाव रखें। 
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने परीक्षा संबंधी बारीकियों एवं परीक्षा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की विस्तार के साथ जानकारी दी। वहीं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा ने पुलिस इन्तजामों से अवगत कराया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामस्वरूप मीणा ने परीक्षा के दौरान की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं से अवगत कराया। 
बैठक में संबंधित उपखण्ड अधिकारी एवं परीक्षा से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें