मंगलवार, 29 मई 2012

पथमेड़ा में बनेगी गोबर से बिजली


सांचौर (जालोर)। गोधाम पथमेड़ा में गोबर गैस से बिजली बनाने के लिए परीक्षण चल रहा है। परीक्षण सफलता की कगार पर है और पूरा होते ही यहां गोबर से बिजली उत्पादन का प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा। प्रोजेक्ट बनकर तैयार होने पर इससे प्रति घंटा दो मेगावॉट बिजली उत्पन्न होगी।

ट्रांसकार्ब एनर्जी प्रा.लि. कम्पनी गोधाम पथमेड़ा में पायलट प्लांट की स्थापना कर गोबर गैस से बिजली उत्पादन का परीक्षण कर रही है। तकनीशियनों के अनुसार गाय के गोबर में वह सभी गुण उपलब्ध है, जो गोबर गैस से बिजली उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। पायलट प्लांट में गोबर से गैस और गोबर गैस से जनरेटर को घुमाकर दो मेगावाट बिजली उत्पन्न की जाएगी। बिजली उत्पादन कर निकट के जीएसएस से आस-पास के 25 किलोमीटर सीमा में स्थित गांवों में बिजली सप्लाई की जाएगी। दो मेगावॉट बिजली उत्पन्न करने के लिए प्रतिदिन दो सौ टन गोबर की आवश्यकता रहेगी। प्लांट के लिए गोबर की आपूर्ति गोधाम पथमेड़ा द्वारा की जाएगी। वहीं इस प्लांट से 60 प्रतिशत बॉयोवेस्ट निकलेगा, जिसकी खाद बनाकर बाजार में बेची जाएगी। गोबर गैस से बिजली बनाने का पूरा प्लांट 30 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगा। तकनीकी अघिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार प्लांट का कार्य अगले माह शुरू हो जाएगा और मई 2013 तक बिजली उत्पादन का कार्य शुरू हो जाएगा।

ऎसे बनेगी बिजली
गोधाम पथमेड़ा में स्थापित गोबर गैस से पायलट प्लांट के फीड टैंक में गोबर, गो मूत्र व डेयरी से निकलने वाला वेस्ट पानी डाला जाता है, जो मोटर के माध्यम से डाइजेस्ट टैंक तक पहुंचाया जाता हैं। डाइजेस्ट टैंक से गोबर व घोल बनाकर पोस्ट डाइजेस्ट टैंक में सप्लाई किया जाता है। पोस्ट डाइजेस्ट टैंक में गोबर गैस तैयार कर गैस को टैंक में भरा जाता है। इस गैस से जनरेटर चलाकर बिजली उत्पन्न की जाएगी।

इनका कहना...
गोधाम पथमेड़ा में कम्पनी ने पायलट प्लांट स्थापित किया है। यहां गोबर गैस से बिजली उत्पादन का सफल परीक्षण चल रहा है। जिसमें हमें काफी सफलता मिली है। शीघ्र ही गोबर गैस से बिजली बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
- योगेश सुंदात्तिकर, बॉयोकेमिकल इंजिनीयर

उपलब्ध करवाएंगे गोबर
गोबर से बिजली उत्पादन के लिए कम्पनी को गोधाम की ओर से प्रतिदिन दो सौ टन गोबर उपलब्ध करवाया जाएगा।
- गोविंद वल्लभ ब्रह्मचारी, प्रबंधक, गोधाम पथमेड़ा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें