शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2012

वाईट पिरामिडों से निखरेगा बाडमेर का पर्यटन वाईट पिरामिडों से निखरेगा बाडमेर का पर्यटन


वाईट पिरामिडों से निखरेगा बाडमेर का पर्यटन 

बाडमेर, 24 फरवरी। जिले में पर्यटन की संभावना को तलाने के लिए भारतीय पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष एवं प्रबन्ध निदोक डॉ. ललित के पंवार ने भाुक्रवार को जिला प्रासन, पर्यटन विोशज्ञों तथा मीडिया के साथ बैठक कर चर्चा की। उन्होने जिले में हाईड्रोकार्बन तथा खनन गतिविधियों से पर्यटन को जोडने की संभावना भी तलाी। 
इस अवसर पर डॉ. पंवार ने बताया कि जैसलमेर में सर्वप्रथम पर्यटन की भाुरूआत वहां भूगर्भ में छिपे हाइड्रोकार्बन को तलाने के लिए आरम्भिक सर्वे के लिए आने वाले विदोी मेहमानों ने की थी, जिसकी बदोलत आज जैसलमेर पर्यटन के विव पटल पर छाया हुआ है। उन्होने बताया कि बाडमेर मे भी अब व्यापक स्तर पर हाईड्रोकार्बन अथवा तेल का उत्पादन हो रहा है तथा इससे पर्यटन को जोडा जा सकता है। उन्होने बताया कि जिले के 12 वीं भाताब्दी के गौरवाली तथा राजस्थान के खजुराहो के रूप में प्रसिद्ध किराडू के मंदिरों को कैयर्न एनर्जी के द्वारा गोद लेकर इसका पर्यटन स्थल के रूप में विकास कराया जा सकता है। उन्होने जिले में तेल गतिविधियों को भी पर्यटन से जोडने के निर्दो दिए। उन्होने बताया कि कैयर्न के किसी एक तेल के कुए तथा रिंग एवं अन्वेशण कार्य की साईट को विजिट ऑफ हाईड्रोकार्बन के रूप में विकसित कर इसे पर्यटकों के लिए खोला जा सकता है। उन्होने बताया कि स्थानीय सैलानियों का इन गतिविधियों में आकशर्ण भी होता है। 
उन्होने बताया कि इसी तरह पचपदरा के नमक उत्पादन स्थलों को द लैण्ड ऑफ वाईट पिरामिड के रूप में उभारा जा सकता है, जिससे कि पर्यटक इनकी तरफ आकिशर्त हो सकें। उन्होने इसी तरह जिले के अन्य पर्यटन स्थलों को भी विभिन्न पर्यटन दृश्टिकोणों के रूप में विकसित करने के लिए व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्दो दिए। 
डॉ. पंवार ने बाडमेर में आयोजित होने वाले थार महोत्सव की आगामी दस वशोर की तिथियां निर्धारित करने तथा इसे अन्य प्रसिद्ध महोत्सव से लिंक नहीं कर स्वतन्त्र रूप से थार के मौसम के अनुकूल समय यथा संभव दीपावली के आसपास लाभ पंचमी को आयोजित करवाने को कहा ताकि विदेशी पर्यटक इससे अधिक से अधिक रूप से जुड सकें। उन्होने बाडमेर में पर्यटन उद्योग के विभिन्न संगठनों यथा होटल, टूर एण्ड ट्रेवल्स, टूरिस्ट गाइड आदि को सकि्रय रूप से भागीदारी के लिए आमन्ति्रत करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि बाडमेर में पर्यटन की व्यापक संभावना है तथा यहां की कला एवं संस्कृति, ग्रामीण परिवो, संगीत एवं नृत्य, हस्तिल्प आदि अन्तर्राश्ट्रीय स्तर पर सराहे जा चुके है। उन्होने पर्यटन की विोशज्ञता के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित आरटीडीसी की होटल खडताल को स्किल सेन्टर के रूप में विकसित कर यहां युवाओं को पर्यटन का प्रिक्षण देने के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाकर प्रस्ताव भारत सरकार को प्रेशित करने के निर्दो दिए। 
इस मौके पर जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने जिले में पर्यटन गतिविधियों की जानकारी दी तथा थार महोत्सव एवं पर्यटन के विभिन्न तत्वों से अवगत कराया। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित समेत संबंधित अधिकारी, पर्यटन व्यवसायी तथा मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 
0- 
-2- 
राशन डीलर का प्राधिकार पत्र निलम्बित 
बाडमेर, 24 फरवरी। उचित मूल्य दुकानदार राणासर खुर्द तहसील गुडामालानी के डीलर को जारी प्राधिकार पत्र अग्रिम आदेश तक तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है। 
जिला रसद अधिकारी उम्मेदसिंह पूनिया ने बताया कि खुमाराम पुत्र धीमाराम उचित मूल्य दुकानदार राणासर खुर्द तहसील गुडामालानी के विरूद्ध आपराधिक मामला दर्ज होने एवं उचित मूल्य दुकान माह जनवरी,12 से बन्द रखने की अनियमितता की गई है जो प्राधिकार पत्र की भार्तो की अवहेलना होने के कारण डीलर को जारी प्राधिकार पत्र अग्रिम आदो तक तत्काल प्रभाव से निलम्बित किया गया है। 
उन्होने बताया कि उक्त उचित मूल्य दुकान की वैकल्पिक वितरण व्यवस्था के लिए लिखमाराम पुत्र हरदानराम उचित मूल्य दुकानदार खडाली तहसील गुडामालानी को आगामी आदो तक अस्थाई रूप से डीलर अधिकृत किया गया है जो उक्त दुकान के अलग से स्टॉक व वितरण रजिस्टर संधारित करते हुए उपभोक्ताओं में नियमानुसार नियन्ति्रत वस्तुओं का वितरण करेंगे। 
0- 
राश्ट्रीय पोशाहार कार्यक्रम 
संचालन समिति की बैठक 28 को 
बाडमेर, 24 फरवरी। राश्ट्रीय पोशाहार कार्यक्रम के कि्रयान्वयन एवं समीक्षा हेतु जिला स्तरीय संचालन समिति की बैठक जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में 28 फरवरी को प्रातः 10.30 बजे कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित की जाएगी। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें