रविवार, 15 जनवरी 2012

जैसलमेर: मुरार चौकी पर पारा जमाव के आसपास


जैसलमेर: मुरार चौकी पर पारा जमाव के आसपास

 

ऑपरेशन सर्द हवा : रात में पारा लुढ़क जाता है, इस सबके बावजूद मुस्तैदी से डटे हैं जवान

जैसलमेर  पश्चिमी सीमा क्षेत्र की मुरार चौकी पर इन दिनों रात में तापमान शून्य के करीब पहुंच रहा है। बावजूद इसके ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान बीएसएफ के जवान सीमाओं की रक्षा में डटे हैं। तारबंदी के करीब पूरी रात गश्त करते जवान दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखे हुए हैं। बीएसएफ के अधिकारी भी गश्त में शामिल हैं। डीआईजी बीएसएफ बी.आर. मेघवाल भी अलग अलग चौकियों पर निरीक्षण कर रहे है। मुरार चौकी पर कंपनी कमांडर नंदाराम, असि. कमांडर राकेश अपनी टीम के साथ तैनात थे। सरहद पर इन दिनों पेट्रोलिंग सख्त कर दी गई है। गश्त के दौरान जवान अत्याधुनिक हथियारों से लैस नजर आए।

॥'ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ अधिकारियों को भी सीमा पर भेजा है। जवानों को अत्याधुनिक संसाधन उपलब्ध करवाए गए हैं। ऑपरेशन सर्द हवा आगामी 24 जनवरी तक चलेगा।डॉ. बी.आर. मेघवाल, डीआईजी, बीएसएफ

नजदीकी गांवों में रियर नाके

ऑपरेशन सर्द हवा के दौरान पोस्ट पर केवल एक जवान ही तैनात रहता है और बाकी सब गश्त करते हैं। इस दौरान पोस्ट के तीन किलोमीटर दायरे में स्थित गांवों में रियर नाके भी लगाए गए हैं जहां गश्त और चैकिंग की जाती है। इसके अलावा रूटीन खुर्रा चैकिंग भी की जा रही है।

यह तो कुछ भी नहीं है

मुरार चौकी पर तैनात एक जवान ने बताया कि हमारे देश की सुरक्षा अहम है। हमारे कई साथी जम्मू कश्मीर की लगती सीमा पर माइनस 10 से 30 डिग्री के दौरान गश्त करते हैं, उनके सामने तो यह कुछ भी नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें