सोमवार, 2 जनवरी 2012

सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं: प्रधान


सरकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाएं: प्रधान 

जिला कार्यक्रम समन्वयक डा.वीणा प्रधान ने ग्रामसेवकों की बैठक लेकर महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत 


एमआईएस फीडिंग, अधूरे कार्यों को पूर्ण कराने के निर्दो दिए। उन्होंने कहा कि योजनाओं के कि्रयान्वयन में 


किसी तरह की कौताही बर्दात नहीं की जाएगी। 


बाड़मेर, 2 जनवरी। सरकारी योजनाओं का प्रभावी कि्रयान्वयन कर अधिकाधिक लोगों को इससे लाभांवित करवाएं। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत अधूरे कार्यों को तत्काल पूर्ण करवाएं। ताकि एमआईएस फीडिंग की स्थिति में सुधार के साथ राज्य स्तर से बजट आबंटन में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। यह बात जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं जिला कलेक्टर डा.वीणा प्रधान ने कांफ्रेस हाल में बाड़मेर,बायतू,सिणधरी एवं सिवाना के ग्रामसेवकों की बैठक को संबोधित करते कही। 
जिला कार्यक्रम समन्वयक प्रधान ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि सरकारी योजनाओं का आमजन को अधिकाधिक फायदा पहुंचे। इस दिशा में सबको मिलकर समन्वित प्रयास करने होंगे। इस दौरान जिला कलेक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत प्रगतिरत, प्रारंभ नहीं होने वाले कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने भाुरू नहीं होने वाले कार्यों की एमआईएस फीडिंग करवाकर डिलिट करवाने के निर्दो दिए। ताकि नरेगा की साइट पर प्रदिर्त होने वाले अलर्ट को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामसेवक समय पर रिकार्ड संधारित करें तो इसकी वजह से उत्पन्न होने वाली कई समस्याओं को रोका जा सकता है। जिला कलेक्टर ने कहा कि अधूरे भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों को भी युद्वस्तर पर पूर्ण करवाएं। साथ ही पूर्ण हो चुके राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में नरेगा कार्यालय स्थापित करें। ताकि आमजन को सरकार की मां के अनुरूप सुविधाएं मिल सके। उन्होंने 100 दिवस से अधिक मजदूरी, सामग्री मद में चालीस फीसदी से अधिक व्यय, श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी से कम मजदूरी मिलने के मामलों को गंभीरता से लेते हुए इस पर अंकुा लगाने के निर्दो दिए। 
अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी छगनलाल श्रीमाली ने कहा कि एमआईएस फीडिंग समय पर करवाने के साथ श्रमिकों को पांचपांच के ग्रुप में काम करवाना सुनिश्चित करवाएं। साथ ही बैंक एवं पोस्टआफिस से संपर्क कर श्रमिकों को 15 दिन में भुगतान करवाएं। उन्होंने कहा कि कई बार ग्रामसेवकों के ग्राम पंचायत मुख्यालय से अनुपस्थित रहने की िकायतें मिलती है। वे आकस्मिक निरीक्षण करवाएं,अगर कोई ग्रामसेवक मुख्यालय पर अनुपस्थित पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। श्रीमाली ने कहा कि योजनाओं के कि्रयान्वयन,एमआईएस फीडिंग में किसी तरह की कौताही बर्दात नहीं की जाएगी। इस दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत समायोजन, उपयोगिता एवं पूर्णता प्रमाण पत्र की स्थिति की समीक्षा की गई। समायोजन नहीं कराने वाले कार्मिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्दो दिए गए। बैठक में अधिषी अभियंता आर.सी.मीणा, वरिष्ठ लेखाधिकारी सांवरमल, अधिषी अभियंता तेजाराम, सहायक लेखाधिकारी बाबूलाल छाजेड़, जुगलकिोर मूंदड़ा समेत पंचायत समितियों के कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे। 
चार्ज नहीं दे तो दर्ज कराएं एफआईआरः मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमाली ने कहा कि अगर कोई ग्रामसेवक लंबे समय के बाद भी चार्ज हस्तांतरित नहीं कर रहा है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाए। उन्होंने बाड़मेर पंचायत समिति की दस ग्राम पंचायतों में एमआईएस फीडिंग नहीं होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे विकास अधिकारी को प्राथमिकता से करवाने के निर्दो दिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें