सोमवार, 2 जनवरी 2012

बाडमेर, 2 जनवरी..आज की ताजा खबर.


मानव सेवा ही सबसे बडी सेवा कलेक्टर प्रधान 


बाडमेर 2 जनवरी। नववशर पर स्थानीय प्रजापिता ब्रहमकुमारी ईवरीय, विवविधालय भाखा महावीर नगर बाडमेर में स्नेह मिलन व कलेण्डर विमोचन समारोह का आयोजन जिला कलेक्टर वीणा प्रधान के मुख्य अतिथि व जिला कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता मुको जैन की अध्यक्षता एवं केन्द्र प्रभारी बहन बबीता की उपस्थिति में केक काटकर एक दुसरे को नववशर की बधाई दी। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए जिला कलेक्टर डा वीणा प्रधान ने कहा कि जिस तरह ब्रह्मकुमारी भाई बहिन मानव सेवा कर रहे है वो एक पुण्य कार्य है इसलिए हमें भी ऐसा संकल्प लेना चहिए कि हम खुा रहे और दुसरो को भी खुा रखे ताकि सभी के जीवन में सदैव मिठास रहे उन्होने कहा कि हम अपने धेर्य को खो रहे है जिसके चलते परिवार बिखर रहे है वही बच्चे बडो का सम्मान नही कर रहे है जिसके चलते वृदाआश्रम खुल रहे है इसलिए हम सभी अपने बच्चो ऐसे संस्कार देने के प्रयास करे ताकि वे बडो का सम्मान करे। उन्होने कहा कि बाडमेर को विकासाील जिलो में लाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है सभी मिलजुल कर बाडमेर के विकास में भागीदारी निभाये। 
इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिला काग्रेस कमेटी के प्रवक्ता मुको जैन ने कहा कि भगवान ने हमें मनुश्य का जन्म दिया है तो हमारा प्रथम कतर्व्य है कि समाज सेवा का कार्य करे व सर्व सिंधी समाज महासभा जिलाध्यक्ष भगवान दास आसवानी ने कहा कि इस संस्था के सस्थापक दादा लेखराज थे जिन्होने 1937 में इवरीय विवविधालय का हैदराबाद सिंध में स्थापना की। 1950 में माउण्ट आबू में आश्रम बनाया आज पूरे भारत में 85 सौ भाखाएं है । 
इस अवसर पर आश्रम संचालिका बहन बबीता ने नववशर की बधाई देते हुए कहा कि हमें बीती बाते भुलकर नये सेवेरे के साथ चलना चहिए व इस अवसर पर राधा बहन, अखिल भारतीय रेगर महासभा के प्रदो उपाध्यक्ष सूरो जाटव, दिनो दवे, पोकराराम सोनी, खेराज मल खुबचंदानी, जितेन्द्र बडी तादाद में भक्तजन उपस्थित थे। 
पोस्टर का हुआ विमोचन कार्यक्रम के दौरान नववशर 2012 के कलेण्डर का अतिथियो द्वारा विमोचन किया गया। 
झुम उठी जिला कलेक्टर कार्यक्रम के दोरान बाबा के भजनो पर जहा भक्त जन झूम उठे वही जिला कलेक्टर वीणा प्रधान भी अपने आप को नही रोक पाई वो भी भक्त जनो के साथ भक्तिमय हो गई। 




सेडवा में उर्वरकों की आपूर्ति करने के निर्दो 


बाडमेर, 2 जनवरी। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने रबी की फसल के लिए सेडवा क्षेत्र में किसानों को उर्वरकों की आपूर्ति के लिए िविर लगाने के निर्दो दिए है। वह 
सोमवार को अपने कक्ष में पेयजल, विद्युत एवं चिकित्सा इन्तजामों की साप्ताहिक बैठक में समीक्षा कर रही थी। 
इस अवसर पर जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने बताया कि गत दिनों उनकी सेडवा में रात्री चौपाल के दौरान ग्रामीणों ने उर्वरकों की कमी की जानकारी दी थी इस पर उन्होने िविर लगाकर कृशि विभाग को आपूर्ति के निर्दो दिए। उन्होने समय रहते परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत आवंटित लक्ष्य अर्जित करने के निर्दो दिए। उन्होने मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना की प्रभावी मोनिटरिंग के निर्दो दिए। उन्होने कहा कि ड्रग वेयर हाउस तथा ड्रग वितरण केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयां रखी जाए तथा स्टॉक खत्म होने से पूर्व ही दवाईयों की आपूर्ति सुनिचत कीे जाए। बैठक में मौसमी बीमारियों तथा पाु चिकित्सा इन्तजामों की भी समीक्षा की गई। 
पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर डॉ. प्रधान ने जिले में नियमित तथा सुचारू पेयजल आपूर्ति सुनिचत करने के निर्दो दिए है। उन्होने जिले के पेयजल स्त्रोतों के पानी की समय समय पर जांच करवाकर इसमें बिलीचिंग पाउडर आदि डालने के निर्देश दिए। उन्होने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के स्वीकृत टयुबवेल तथा हैण्डपम्प खुदाई के कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हें निर्धारित समय में पूर्ण करने की हिदायत दी। बैठक में राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना, पेयजल योजनाओं के विद्युतिकरण आदि की प्रगति की समीक्षा की गई। इस पर जिला कलेक्टर ने बकाया विद्युतिकरण का कार्य भाीध्र पूर्ण करने के निर्दो दिए। 
साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान कृशि, पाु पालन, रसद वितरण आदि की बिन्दुवार समीक्षा की गई। बैठक में सांसद तथा विधायक स्थानीय निधि विकास योजना, राश्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना की समीक्षा की गई तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण बीपीएल आवास योजना में ऑन लाइन फिडिंग कार्य में तेजी लाने के निर्दो दिए। 
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 0- 
खाद्यान वितरण की जानकारी देने के निर्दो 




बाडमेर, 2 जनवरी। जिले के उचित मूल्य दुकानदारों को उपभोक्ता सप्ताह के दौरान वितरित सामग्री का विवरण प्रस्तुत करने के निर्दो दिए गए है। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि जिले के समस्त उचित मूल्य दुकानदार उपभोक्ता सप्ताह के दौरान वितरित पीडीएस व नॉन पीडीएस सामग्री का लेखा जोखा आगामी माह की 5 तारीख को आयोजित संबंधित ग्राम पंचायत की बैठक में पो कर सरपंच व ग्राम पंचायत से प्रमाणित करायेंगे। उन्होने सभी उपखण्ड अधिकारी, नायब तहसीलदार व प्रवर्तन निरीक्षकों को इन निर्दों की पालना करवाने को कहा है। उन्होने बताया कि जो उचित मूल्य दुकानदार बैठक में उपस्थित नहीं होगा, उसकी सूचना ग्राम पंचायत द्वारा प्रस्तुत करने पर उसके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। 
2- 
अल्प संख्यक मामलात मंत्री खान आज बाडमेर आएगें 

बाडमेर, 2 जनवरी। अल्प संख्यक मामलात एवं वक्फ विभाग राज्यमंत्री अमीन खां मंगलवार को बाडमेर आएगें। 
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अल्प संख्यक मामलात राज्यमंत्री खान मगलवार को राजकीय कार द्वारा जोधपुर से प्रस्थान कर दोपहर एक बजे बाडमेर पहुंचेगे। वे सर्किट हाउस में जन समस्याओं की सुनवाई के पचात सायं 5 बजे प्रस्थान कर देताणी जाएगें। वे बुधवार तथा गुरूवार को विधानसभा क्षेत्र िव का दौरा कर लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे तथा रात्रि विश्राम देताणी में करेंगे। खान भाुक्रवार को जिला परिशद की बैठक में भाग लेंगे तथा रात्रि विश्राम देताणी में करेंगे। वे भानिवार को प्रातः 10 बजे ग्राम रोहिडी, 11.30 बजे खलीफे की बावडी, 1.00 बजे भाहदाद का पार, 2.00 बजे खानियानी तथा 4.00 बजे राणासर में नव निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र भवनों का लोकार्पण करेंगे तथा रात्रि विश्राम देताणी में करेंगे। वे रविवार को प्रातः 11.00 बजे कंटल का पार, 1.00 बजे बूठिया, 3.00 बजे रामसर तथा 4.30 बजे चाडार मदरूप में नव निर्मित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र भवनों का लोकार्पण करेंगे तथा रात्रि विश्राम देताणी में करेंगे। खान सोमवार को चौहटन पंचायत समिति तथा मंगलवार को िव पंचायत समिति में विभिन्न स्थानों पर भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र भवनों का लोकार्पण भी करेंगे। 
0- 
नगर पालिका के कार्यो की समीक्षा माकूल सफाई व्यवस्था के निर्दो 




बाडमेर, 2 जनवरी। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने भाहर में माकूल सफाई व्यवस्था सुनिचत करने के निर्दो दिए है। उन्होने कहा कि भाहर में खुले नालों पर लोहे की जालियां लगायी जाए ताकि पोलिथीन आदि के कारण नाले अवरूद्ध न हो सकें। वह सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान नगर पालिका के कार्यो की समीक्षा कर रही थी। 
इस अवसर पर डॉ. प्रधान ने सफाई कर्मचारियों की भर्ती पर रोक लगाने के मामले में अर्द्ध भासकीय पत्र प्रेशित कर बाडमेर में सफाई कार्मिकों की कमी के चलते भर्ती प्रकि्रया पुनः आरम्भ करने की अनुमति दिलाने को कहा। उन्होने बाडमेर भाहर में निर्माणाधीन ऑवर ब्रिज, ऑवर हैड टैंक आदि कार्यो की प्रगति की समीक्षा की तथा निर्माणाधीन विभिन्न विकास कार्यो की गति बाकर उन्हें शीघ्र पूर्ण कराने के निर्दो दिए। उन्होने आवारा पाुओं की धडपकड के लिए दस दिन का विोश अभियान चलाने के निर्दो दिए तथा पकडे गये आवारा पाुओं को डीसा की गौाला में भेजने के निर्दो दिए। डॉ. प्रधान ने शहर में नया बस स्टेण्ड बनाने के लिए शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। 
बैठक में अतिक्रमण हटाने, नयी आवासीय योजनाओं तथा भगवान महावीर टाउन हॉल के आधुनिकीकरण पर चर्चा की गई। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती उशा जैन, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 
0- 
थार महोत्सव संबंधी ब्रोसर का विमोचन कल 


बाडमेर, 2 जनवरी। जिले की सांस्कृतिक धरोहर, पर्यटन, धार्मिक आस्था एवं परम्पराओं से दोी एवं विदोी पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए थार महोत्सव 2012 का आयोजन 12 से 14 मार्च तक किया जाएगा। 
जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि इसी क्रम में थार महोत्सव 2012 से संबंधी ब्रोसर का विमोचन 4 जनवरी को दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में किया जाएगा। 
0- 






-3- 
मतदाता सूची में नाम जुडवाने के लिए विोश अभियान 5 से 


बाडमेर, 2 जनवरी। निर्वाचन विभाग जयपुर के निर्दोानुसार एक जनवरी, 2012 को जिन नवयुवक छात्र/छात्राओं की आयु 18 वशर या इससे अधिक हो चुकी है तथा जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, उनके लिए मतदाता सूची में नाम जुडवाने हेतु 5 नवरी से 15 जनवरी तक विोश अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान योग्य नवयुवकों के नाम जोडे जाएगें तथा बीएलओ द्वारा घरघर जाकर सर्वे का कार्य कर आवेदन पत्र निर्धारित प्रपत्र 6 में प्राप्त करने की कार्यवाही की जाएगी। 
जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि ऐसे नवयुवक अपने नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र संबंधित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं मतदान केन्द्रों पर नियुक्त बूथ लेवल अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकते है। उन्होने बताया कि अभियान की अन्तिम तारीख 15 जनवरी को जिले के समस्त बीएलओ अपनेअपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहेंगे एवं आवेदन प्रपत्र 6 प्राप्त करेंगे। साथ ही किसी योग्य व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में जुडने से रह गया हो तो वह भी उक्त अभियान के दौरान नाम जुडवाने हेतु आवेदन पत्र प्रस्तुत कर सकेंगे। 
डॉ. प्रधान ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निेर्दानुसार पूर्व वशर की भांति इस वशर भी राश्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह 25 जनवरी को जिला मुख्यालय, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी कार्यालय मुख्यालय, तहसील मुख्यालय एवं प्रत्येक मतदान केन्द्र पर समारोह पूर्वक मनाया जाएगा तथा फोटो पहचान पत्र वितरण करने की कार्यवाही की जाएगी। 
0- 
बोर्डर होम गार्डस सदस्यों की भर्ती 11 से 
बाडमेर, 2 जनवरी। बोर्डर होम गार्डस बाडमेर की अधीनस्थ कम्पनी रामसर में 8 सदस्यों की भर्ती 11 जनवरी को, भाोभाला में 7 सदस्यों की 12 जनवरी को, चौहटन में 13 सदस्यों की 13 जनवरी को, बाखासर में 8 सदस्यों की 14 जनवरी को, साचोर में 5 सदस्यों की 15 जनवरी को तथा धोरीमना कम्पनी मुख्यालय में 9 सदस्यों की भर्ती 16 जनवरी को की जाएगी। 
सीमा गृह रक्षा दल के गण समादेश्टा देवकी नन्दन स्वामी ने बताया की उक्त रिक्तियां संभावित है एवं इसमें कमी/बेसी की जा सकती है। उक्त समस्त भर्ती संबंधित कम्पनी मुख्यालय पर ही की जाएगी। उन्होने बताया कि भर्ती के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम भौक्षणिक योग्येता 5 वी कक्षा उर्तीण, आयु 18 से 45 वशर के मध्य होनी चाहिए। अभ्यर्थी की उचाई 168 सेमी, सीना बिना फुलाए 81 सेमी तथा फुलाने पर 86 सेमी होना चाहिए। एससी, एसटी के अभ्यर्थियों के मामले में उपरोक्त मापदण्डों के अभ्यर्थी उपलब्ध नहीं होने पर 5 सेमी की छूट दी जा सकती है, किन्तु 5 सेमी सीना फुलाये जाने की अनिवार्यता रहेगी। 
स्वामी ने बताया कि अभ्यर्थी को भर्ती हेतु भारीरिक दक्षता परीक्षा 1.00 किमी दौड व दण्ड या बैठक इत्यादि की परीक्षा देनी होगी। भर्ती हेतु आने वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार का यात्रा भता आदि देय नहीं होगा। मूल निवास, मतदाता पहचान पत्र, आयु तथा योग्यता संबंधी सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र एवं उनकी सत्यापित फोटो प्रतियां तथा दो फोटों साथ लाने होगें। अभ्यर्थी संबंधित कम्पनी मुख्यालय से 30 किलोमीटर की परिधि का निवासी व एवं सांचोर कम्पनी के लिए कम्पनी मुख्यालय से 25 किलोमीटर से बाहर का नहीं होना चाहिए। विोश योग्यता यथा एनसीसी प्रमाण पत्र, राज्य स्तरीय खेलकूद विजेता, ड्राईविंग लाइसेन्स, अग्नि भामन पाठयक्रम, आईटीआई प्रमाण पत्र, राजकीय संस्थान से बैसिक कम्प्यूटर कोर्स, बैण्ड वादर दक्षता प्रमाण पत्र, चिकित्सा सहायक नर्सिग पाठयक्रम, फस्ट एड प्रमाण पत्र धारक को विोश योग्यता अंक दिए जाएगें। पूर्व में किसी कारण से होम गार्डस से डिस्चार्ज किए गए सदस्य भर्ती हेतु पात्र नहीं होंगे। उन्होने बताया कि उपरोक्त योग्यता रखने वाले अभ्यर्थी भर्ती तिथि को संबंधित कम्पनी मुख्यालय पर प्रातः 9.30 बजे तक उपस्थित होकर भर्ती प्रकि्रया में भाग ले सकते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें