बुधवार, 25 जनवरी 2012

बाडमेर, 25जनवरी.... न्यूज़ इनबॉक्स ..


गणतन्त्र दिवस के मद्दे नजर मजिस्ट्रेट नियुक्त 


बाडमेर, 25जनवरी। जिला मजिस्ट्रेट डॉ. वीणा प्रधान ने एक आदेश जारी कर 26 जनवरी (गणतन्त्र दिवस) पर आदर्श स्टेडियम, सीनियर सैकण्डरी स्कूल स्टेशन रोड तथा समस्त जिला क्षेत्र बाडमेर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए है। 
जिला मजिस्ट्रेट डॉ. प्रधान द्वारा जारी आदेशानुसार कार्यक्रम के ऑवर ऑल इन्चार्ज अपर जिला मजिस्ट्रेट होंगे। आदर्श स्टेडियम बाडमेर तथा सीनियर सैकण्डरी स्कूल स्टेशन रोड बाडमेर के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट बाडमेर तथा बाडमेर शहर के अन्य समस्त क्षेत्र के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट गुडामालानी मु0 बाडमेर को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार उपखण्ड मजिस्ट्रेट िव को तहसील क्षैत्र िव, उपखण्ड मजिस्ट्रेट बालोतरा को थाना क्षेत्र बालोतरा, कस्बा बालोतरा, उपखण्ड मजिस्ट्रेट बायतु को तहसील क्षेत्र बायतु, उपखण्ड मजिस्ट्रेट सिवाना को तहसील क्षेत्र सिवाना, उपखण्ड मजिस्ट्रेट रामसर को तहसील क्षेत्र रामसर, उपखण्ड मजिस्ट्रट चोहटन को तहसील क्षेत्र चोहटन के लिए तथा तहसील क्षेत्र पचपदरा, गुडामालानी व बाडमेर के लिए संबंधित तहसीलदार एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट को मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। उक्त मजिस्ट्रेट्स को राष्ट्रीय कार्यक्रम के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। 
0- 
राश्ट्रीय मतदाता दिवस जागरूक मतदाता से सुदृ लोकतन्त्र 


बाडमेर, 25 जनवरी। मतदाता की जागरूकता से ही सुदृ लोकतन्त्र संभव है। यह विचार जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. वीणा प्रधान ने बुधवार को राश्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष में एमबीसी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में व्यक्त किए। 
इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रधान ने बताया कि लोकतन्त्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका मतदाता की होती है तथा निर्वाचन की सभी प्रकि्रयाएं सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मतदाता का अपने अधिकारों के प्रति सतर्क रहना आवयक है। उन्होने बताया कि चुनाव के दौरान निर्वाचन गतिविधियों के कारण मतदाता भी जागरूक होता है लेकिन साधारण दिनों में आम लोगों का निर्वाचन गतिविधियों के प्रति उदासीनता हो जाती है। उन्होने विोशतः 18 वशर पूर्ण करने वाले नये मतदाताओं से जागरूक रहकर अपने मतदाता पहचान पत्र बनाने, निर्वाचक नामावली में फोटोयुक्त नाम भामिल करने के लिए सकि्रयता के साथ सहयोग का आवहान किया। 
वहीं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अरूण पुरोहित ने बताया कि भारतीय लोकतन्त्र विव में सर्वश्रेश्ठ होने के कारण गर्व करने योग्य है। उन्होने इसके लिए जागरूक मतदाताओं की अहम भूमिका बताई। 
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने 18 वशर पूर्ण कर चुके प्रथम बार पंजीकृत मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित किए। समारोह में नव मतदाताओं का तिलक तथा कुमकुम से स्वागत कर माल्यार्पण के पचात उन्हे पहचान पत्र सौंपे गये। 
समारोह को पंचायत समिति बाडमेर की प्रधान श्रीमती धाई देवी, उपखण्ड अधिकारी बाडमेर सी.आर. देवासी ने भी सम्बोधित किया। इस दौरान जागो मतदाता जागो नामक नुकड नाटक का भी प्रदार्न किया गया। इससे पूर्व प्राचार्य राजेन्द्रमल सुराणा ने स्वागत भाशण में राश्ट्रीय मतदाता दिवस का परिचय दिया। 
0- 




-3- 
खेल प्रिक्षण 27 से 
बाडमेर, 25 जनवरी। आदार स्टेडियम के इन्डोर हॉल में बेडमिन्टल, टेबल टेनिस एवं महिला फिटनो सेन्टर (जीम) में 27 जनवरी से नियमित प्रिक्षण प्रारम्भ किया जाएगा। 
जिला खेल अधिकारी सोहनलाल चौधरी ने बताया कि प्रिक्षण प्रातः एवं साय काल में दिया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रिक्षण हेतु रजिस्ट्रोन भाुल्क जो पुरूश वर्ग हेतु 200 रूपये, अध्ययनरत बालकों हेतु 100 रूपये तथा बालिका एवं महिलाओं हेतु 50 रूपये प्रतिमाह निर्धारित है, जमा करवाकर अपना रजिस्ट्रोन करवाकर सकते है। 
0- 
पंजीकृत मदरसों में ध्वजारोहण किया जाएगा 
बाडमेर, 25 जनवरी। राजस्थान मदरसा बोर्ड जयपुर के आदोानुसार समस्त पंजीकृत मदरसों में गणतन्त्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। 
कार्यक्रम अधिकारी लियाकत अली ने बताया कि गणतन्त्र दिवस पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का प्रमाण पत्र जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी बाडमेर के कार्यालय में 27 जनवरी तक आवयक रूप से जमा करवा दे ताकि प्रगति रिपोर्ट से राज्य सरकार को अवगत कराया जा सकें। 
0- 





स्वास्थ्य विभाग ने की दूधियों की धरपकड़ 


दो के सैंपल लिए, दस की मौके पर जांच 


सुरक्षा अधिकारी की छुट्टियां रद्द, नियमित रूप से होगी कार्रवाई, लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी 


बाडमेर। माननीय उच्च न्यायालय द्वारा जनहित याचिका पर दिए गए निर्दों के बाद स्वास्थ्य विभाग की एक विोश टीम ने बुधवार को दूधियों पर कार्रवाई करते हुए दूध के सैंपल लिए। इस दौरान मौके पर ही दस दूध विक्रेताओं की जांच की गई। वहीं विभागीय कार्रवाई की जानकारी के बाद अनेक दूध विक्रेता इधरउधर भाग छुटे, जिस पर अब गुरूवार को भी कार्रवाई की जाएगी। बुधवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन स्वयं टीम के साथ रहे और दूध विक्र्रेताओं को मिलावटी दूध न बेचने की हिदायत दी। 
जिला आईईसी समन्वयक विनोद बिनोई ने बताया कि बुधवार को सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन के निर्दोन में खाद्य सुरक्षा अधिकारी भूराराम गोदारा, सरस डेयरी के सहायक प्रबंधक (सेवानिवृत) हेदर हुसैन, देवीलाल, ओमप्रका और यातायात पुलिस दल सदस्यों की एक विोश टीम ने सिणधरी चौराहे पर नाकाबंदी की। इस दौरान सूचना मिलने पर टीम ने कृशि मंडी के आगे चाय की दुकान पर दूध देने पहुंचे किनाराम पुत्र जोधाराम निवासी गुड़ामलानी को पकड़ा और दूध का सैंपल लिया। इस दौरान चाय विक्रेता से भी पूछताछ की गई। यातायात पुलिस ने भी दूधिया वाहन (आरजे 04जीए-4384) के दस्तावेजों की जांच की। इसके बाद विभागीय टीम ने दूध विक्रेताओं से अलगअलग जगहों पर मौके पर ही दूध की जांच की। इस दौरान पुनमाराम पुत्र लुम्भाराम निवासी नेहरूनगर के ट्रक को रोक कर दूध का सैंपल लिया। पुनमाराम ने संयुक्त पूछताछ में बताया कि वह वाहन चालक है और उक्त कार्य बजरंग टी स्टाल के मालिक रेखाराम के लिए करता है। टीम ने दूध का सैंपल लेकर प्रयोगाला में भिजवाया है। 
नियमित रूप से होगी जांच 
सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदों की पालना करते हुए अब नियमित रूप से दूध के सैंपल लिए जाएंगे। इसके चलते खाद्य सुरक्षा अधिकारी भूराराम गोदारा की छूट्टियां रद्द कर दी गई हैं, जबकि वे आगामी 30 जनवरी तक छुट्टी पर थे। उन्होंने बताया कि इसके लिए आमजन एवं दूध विके्रताओं के सहयोग की जरूरत है। काबिलेगौर है कि डीबी सिविल रिट पिटीान (पीआईएल) नंबर 870/12 के तहत हाईकोर्ट ने अंतरिम पारित कर मिलावटी दुग्ध उत्पादकों एवं विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई कर 15 दिवस के बाद आगामी तिथि को कोर्ट में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्दो राज्य सरकार को दिए हैं। जिस पर मुख्य सचिव ने गंभीरता दिखाते हुए रोजाना इस संबंध में प्रगति रिपोर्ट प्रत्येक जिले से मांगी है। साथ ही वे स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे हैं। मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों को निर्दोित किया है कि इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियोंकर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। उक्त आदों की पालना में आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं निदोक (जन स्वा.), चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, जयपुर ने भी आदोित किया है कि लापरवाह अधिकारियोंकर्मचारियों के खिलाफ सीसीए नियत 16 के तहत नोटिस देने के लिए कहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन ने उक्त कार्य को गंभीरता से लेते हुए संबंधित अधिकारियोंकर्मचारियों को किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतने के आदो दिए हैं। उन्होंने निर्दोित किया है कि प्रतिदिन हर संभव प्रयास कर अधिकाधिक दूध के सैंपल लिए जाएं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें