मंगलवार, 1 नवंबर 2011

भारत ने घुसपैठ पर जताया विरोध

भारत ने घुसपैठ पर जताया विरोध

बाड़मेर। भारत-पाक के बीच सीमा सुरक्षा बल और पाक रेंजर्स के बीच मासिक बैठक में सोमवार को भारत ने कड़े शब्दों में चेताया कि पाक की ओर से घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक का मुनाबाव स्थित सीसुब कान्फ्रेंस हॉल में हुआ। कमाण्डेंट पी के मिश्रा ने पाकिस्तानी रेंजर्स के प्रतिनिधि दल का स्वागत किया। बैठक में सीमा संबंधी मामलों को लेकर चर्चा हुई।

इसका उद्देश्य दोनों देशों की सीमा पर होने वाले सीमा संबंधी घटनाओं, विवादों का निस्तारण करना तथा सीमा पर शांति एवं सौहार्दपूर्ण संबंध कायम रखना है। भारत की ओर से पाकिस्तान से हाल ही में हुई घुसपैठ का मुद्दा उठाया। इसके अलावा अन्तरराष्ट्रीय सीमा में पाकिस्तानी नागरिकों द्वारा मवेशी चराने व इसकी आड़ में तस्करी जैसी घटनाओं को लेकर एतराज जताया गया। पाकिस्तान की ओर से फ्लड लाइट का डारेक्शन घुमने पर आपत्ति जताई। बैठक में अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा बेहतर करने पर सहमति जताई गई।

भारत की ओर से 161वीं बटालियन के कमाण्डेंट पी के मिश्रा ने जबकि पाकिस्तान की ओर से 33 विंग कासिम रेंजर्स के विंग कमाण्डर सलीम राजा ने नेतृत्व किया। भारतीय दल में द्वितीय कमान अधिकारी (संक्रिया) परमिन्दरसिंह, द्वितीय कमान अधिकारी मनोज कुमार यादव,उप कमाण्डेंट डी के सिंह, सहायक कमाण्डेंट आर के डागर शामिल थे। अंत में दोनों देशों के प्रतिनिधि दल के प्रमुखों ने प्रतिनिधियों एवं कार्मिकों को उपहार वितरित किए। बैठक में किए गए निर्णयों की प्रतिनिधि पर हस्ताक्षर कर एक-दूसरे को सुपुर्द की गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें