मंगलवार, 1 नवंबर 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे चिकित्सा विभाग

कलेक्टर व सीएमएचओ ने किया आकस्मिक निरीक्षण

बाडमेर। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान और सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन ने सोमवार को स्वास्थ्य केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा वितरण योजना और जननी शिशु सुरक्षा योजना पर विशोष जानकारी ली तथा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशानिर्देश दिए। जिला कलेक्टर व सीएमएचओे कैलनोर में आयोजित रात्रि चौपाल में भी शामिल हुए तथा जनसमूह से रूबरू हुए।

जिला आईईसी कोर्डिनेटर विनोद बिश्नोई ने बताया कि बुधवार को जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन कैलनोर पीएचसी में पहुंचे तथा स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी ली। जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने स्वास्थ्य केंद्र पर सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। इसी तरह सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने रानीगांव पीएचसी, तारातरा मठ पीएचसी, चौहटन सीएचसी एवं मिठआउ पीएचसी का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर सफाई व्यवस्था को लेकर सख्त निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा वितरण योजना तथा जननी शिशु सुरक्षा योजना को लेकर भी जानकारी जुटाई और उक्त स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीरता से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने लापरवाही बरतने पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी।




विशाल नि:शुल्क नेत्र जांच व ऑपरेशन शिविर आठ से

बाडमेर। जिला अंधता नियंत्रण समिति की ओर से आगामी आठ नवंबर से 12 नवंबर तक विशाल नेत्र जांच एवं ऑपरेशन शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान मोतियाबिंद ऑपरेशन आधुनिक लैंस प्रत्यारोपण पद्धति के द्वारा किए जाएंगे। शिविर में वरिष्ठ नेत्र रोग विशोषज्ञ एवं जिला भ्रमणशील नेत्र इकाई के अध्यक्ष डॉ. डीके स्वर्णकार सेवाएं देंगे। जिला आईईसी कोर्डिनेटर विनोद बिश्नोई ने बताया कि जिला कलेक्टर डॉ. वीना प्रधान और सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन के निर्देशन में लगने वाले इन शिविरों के लिए तीन व चार नवंबर को विशोष प्रचारप्रसार किया जाएगा। शिविर आठ नवंबर को खडीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, नौ नवंबर को इंद्रोई उप स्वास्थ्य केंद्र, 11 नवंबर को कानासर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और 12 नवंबर को आरंग उप स्वास्थ्य केंद्र पर लगाए जाएंगे।




चौहटन में शिशु रोग विशोषज्ञ नियुक्त

बाडमेर। चौहटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिशु रोग विशोषज्ञ नियुक्त किया गया है, जिससे क्षेत्र के लोगों को खासी राहत मिलेगी। इसी तरह कानोड़ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चिकित्सक एवं कुंडला उप स्वास्थ्य केंद्र पर एएनएम को नियुक्त किया गया है। सीएमएचओ डॉ. अजमल हुसैन के निर्देशानुसार शिशु रोग विशोषज्ञ डॉ. अलताफ हुसैन ने चौहटन सीएचसी, जोधपुर से आए डॉक्टर लोकेश मेहता ने कानोड़ पीएचसी एवं एएनएम मिनाक्षी सैनी ने कुंडला उप स्वास्थ्य केंद्र में ज्वाइनिंग की है। उल्लेखनीय है चौहटन में शिशु रोग विशोषज्ञ लगाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। इसी तरह कुंडला उप स्वास्थ्य केंद्र में भी एएनएम लगाने के लिए ग्रामीणों ने मांग की थी।




छह नवंबर से लगेंगे नसबंदी शिविर

बाडमेर। जिला प्रशासन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से नवबंर माह में 34 स्थलों पर नसबंदी शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान परिवार कल्याण के साथसाथ मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जितेंद्रसिंह ने बताया कि छह नवंबर को कवास सीएचसी, सात नवंबर को विशाला व समदड़ी सीएचसी, आठ को गडरारोड सीएचसी, नौ को शिव सीएचसी, दस को बायतु सीएचसी, 11 नवंबर को रामसर व सिवाणा सीएचसी, 12 को चौहटन व कल्याणपुर सीएचसी, 13 को सिणधरी सीएचसी, 14 को ओगला पीएचसी व पचपदरा सीएचसी, 15 को भूणिया पीएचसी, 16 को गुडामलानी सीएचसी, 18 को भीयाड़ व मोकलसर पीएचसी, 20 को धोरीमन्ना सीएचसी, 21 को कवास व समदड़ी सीएचसी, 22 को विशाला सीएचसी व साता पीएचसी, 23 को गडरारोड सीएचसी, 24 को शिव व सिवाणा सीएचसी, 25 को बायतू सीएचसी, 26 नवंबर को पचपदरा व कल्याणपुर सीएचसी, 27 को चौहटन व सिणधरी सीएचसी, 28 को बायतू पीएचसी व गुडमलानी सीएचसी तथा 30 नवंबर को धोरीमन्ना सीएचसी पर शिविर लगाए जाएंगे। सभी शिविर के लिए प्रभारियों की नियुक्ति की गई है, जिसमें एनीस्थिसिया एवं महिला डॉक्टर मौजूद रहेंगी।




शीतलहर के प्रकोप से बचें, रखें सावधानी सीएमएचओ डॉ. हुसैन

बाडमेर। दीपावली के साथ ही राज्य में शीतलहर की प्रकोप शुरू हो गया और इसकी चपेट में आने से हर आयु के लोग प्रभावित हो सकते हैं। इसके चलते सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि रोग ब़ने की संभावना भी है। इसलिए विभागीय अधिकारियोंकर्मचारियों के साथ ही आमजन को भी सतर्क रहना चाहिए तथा सावधानी बरतते हुए शीतलहर के प्रकोप से बचना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अजमल हुसैन ने इस संबंध में जनता को जागरूक रहने की अपील की है।

सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने कहा कि शीतलहर के प्रकोप के चलते जनसाधारण के प्रभावित होने की संभावना ब़ रही है। इसलिए शीतलहर से प्रभावित रोगियों के स्वास्थ्य केंद्र में आने पर उन्हें तत्काल समुचित चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया गया है। इसके लिए जिलास्तर पर बचाव, उपचार एवं रोकथाम की कार्रवाई के लिए विशोष चिकित्सा दल एवं मोबाइल टीम का गठन भी किया जाएगा। वहीं साप्ताहिक रिपोर्ट भी निदेशालय में भिजवाई जाएगी। आमजन को शीतलहर के प्रकोप से बचने के लिए प्रचारप्रसार भी करवाया जाएगा एवं रेनबसेरों तक चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

करें शीतलहर से बचाव

शीतलहर से प्रभावित रोगियों के लक्षण में शरीर का ठंडा होना, शरीर का सुन्न होना, नाड़ी का धीमा व मंद होना, रोएं खड़े होना एवं श्वसन तेज चलना आदि शामिल हैं। रोगी द्वारा समय पर उपचार नहीं लेने पर मृत्यु की संभावना भी ब़ जाती है। सीएमएचओ डॉ. हुसैन ने बताया कि इसके प्रभावी उपाय किए जा सकते हैं। जहां तक संभव हो रात के समय घर से बाहर न निकलें, स्वयं व खासकर बच्चों को गर्म कपड़े पहनाने शुरू कर दें, फुटपाथ पर रहने वाली भ्रमणशील जातियां रेनबसेरों आदि में रूके व खुले में न सोएं, गर्म भोजन का सेवन करें खासकर गुड़, तिल, चाय व कॉफी लें, शारीरिक श्रम अधिक करें और हो सके तो नियमित व्यायाम व योगा करें। इसके साथ ही शीतलहर पीड़ित को तत्काल कम्बल से कें, गर्म पेय पदार्थ दें और तुरंत प्रभाव से नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर ले जाकर चिकित्सक से इलाज करवा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें