मंगलवार, 1 नवंबर 2011

सांसी नेता ने देखी थी भंवरी की सीडी

सांसी नेता ने देखी थी भंवरी की सीडी

जोधपुर।अखिल राजस्थान सांसी समाज विकास समिति के प्रदेशाध्यक्ष कानाराम देवड़ा ने सोमवार को सीबीआई के समक्ष दावा किया कि पिछले साल बिलाड़ा में उसने वह चर्चित सीडी देखी थी, जिसके लिए भंवरी का अपहरण होना माना जा रहा है। सीबीआई ने सर्किट हाउस में करीब डेढ़ घंटे की पूछताछ में कानाराम के बयान भी नोट किए।



कानाराम ने सीबीआई को बताया कि यह सीडी खुद भंवरी की मौजूदगी मे बिलाड़ा के एक लॉज के कमरे मे उसके साथ मौजूद दो लोगों ने लैपटॉप पर उसको दिखाई थी। सीडी में भंवरी और एक नेता को आपत्तिजनक हालत मे दिखाया गया था। कानाराम यह नहीं बता सका कि भंवरी के साथ सीडी दिखाने वाले दो लोग कौन थे, लेकिन उसने कहा कि सामने आने पर वह उन्हें पहचान सकता है।

सात-आठ सालों से सम्पर्क : कानाराम ने बताया कि वह भंवरी से सात-आठ सालों से सम्पर्क में था। पूर्व में सपाही होने के नाते भंवरी उससे चाहती थी कि वह इस सीडी के संबंध मे किसी बड़े पुलिस अधिकारी से उसका सम्पर्क करवा दे या मुख्यमंत्री तक यह सीडी पहुंचा दें। कानाराम 2006 तक पुलिस सेवा मे था और उसके बाद उसने नौकरी से मुक्ति पा ली थी। सीबीआई कानाराम के बयान नोट करने के बाद इस बात का पता लगा रही कि उसके बताए तथ्यों में कितनी सच्चाई है।



सोहनलाल और बलदेव के सामने जेल में होगी शहाबुद्दीन से पूछताछ
जोधपुर . एएनएम भंवरी देवी के अपहरण का मुख्य सूत्रधार माना जा रहा शहाबुद्दीन अब 5 नवम्बर तक सीबीआई रिमाण्ड पर रहेगा। अतिरिक्त महानगर मजिस्ट्रेट (सीबीआई) की विशेष अदालत ने सीबीआई टीम की मांग पर सोमवार को यह आदेश दिया।


अब सीबीआई 1 व 2 नवम्बर को जोधपुर के केन्द्रीय कारागृह में सोहनलाल और बलदेव के सामने शहाबुद्दीन से पूछताछ करेगी। पुलिस की गिरफ्त में आए आरोपी सोहनलाल विश्नोई ने दो अलग-अलग बयान दिए हैं। लिहाजा सीबीआई शहाबुद्दीन की मौजूदगी में इनकी तस्दीक करना चाहती है।

कई अहम बातें उगली : सीबीआई की ओर से विशिष्ट लोक अभियोजक एसएस यादव का कहना था कि अब तक रिमाण्ड के दौरान शहाबुद्दीन से सिलसिलेवार पूछताछ में उसने कई अहम बातें उगली हैं, लेकिन इसकी हकीकत मालूम करना जरूरी है। शहाबुद्दीन की ओर से अब तक कही गई बातों की पुष्टि के लिए उसे जेल में बंद आरोपी सोहनलाल एवं बलदेव उर्फ बलिया से मिलवाने की इजाजत भी मांगी। लिहाजा रिमाण्ड अवधि बढ़ाने के साथ ही शहाबुद्दीन से जेल में बंद अन्य आरोपियों के समक्ष पूछताछ के लिए इजाजत दी जाए।


शहाबुद्दीन के अधिवक्ता जगमालसिंह चौधरी ने इसका विरोध जताया। सुनवाई के बाद सीबीआई मामलों की सुनवाई कर रहे महानगर मजिस्ट्रेट जगदीश प्रसाद जाणी ने सीबीआई की अर्जी मंजूर करते हुए शहाबुद्दीन की रिमाण्ड अवधि बढ़ा दी। रिमाण्ड अवधि समाप्त होने पर सीबीआई ने सोमवार को शहाबुद्दीन को अदालत में पेश किया था।


पेश की चार मेडिकल रिपोर्ट : अदालत में सीबीआई की ओर से शहाबुद्दीन की चार मेडिकल रिपोर्ट पेश की गई। इसमें दो 26 व 28 अक्टूबर की दिल्ली के राममनोहर लोहिया अस्पताल की रिपोट्र्स तथा रविवार व सोमवार को जोधपुर में हुए चिकित्सकीय मुआयने की रिपोट्र्स शामिल थी। शहाबुद्दीन की पेशी के दौरान अदालत में खासी भीड़ रही।

1 टिप्पणी: