रविवार, 2 अक्तूबर 2011

प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार दवे को शिक्षा विभाग द्वारा एपीओ करने के विरोध में आक्रोशित छात्र उतरे सड़क पर

आक्रोशित छात्र उतरे सड़क पर

समदड़ी। समदड़ी के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार दवे को शिक्षा विभाग द्वारा एपीओ करने के विरोध में शनिवार को सैकड़ो छात्र सड़को पर उतर आए। नारेबाजी करते हुए सड़क पर जाम लगा दिया। सड़क पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन करते हुए उन्होंने तत्काल प्रभाव से एपीओ आदेश निरस्त करने की मांग की। समझाइश के बाद भी वे अपनी मांग पर अड़े रहे। बाद में विद्यालय के दरवाजे पर ताला लगाकर धरने पर बैठ गए।

कार्यवाहक उपखंड अधिकारी राकेश चौधरी व तहसीलदार कृष्णपालसिंह ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारी विद्यार्थियों से समझाइश की। उपखंड अधिकारी ने राज्य सरकार तक छात्रों की मांग पहुंचाने का विश्वास दिलाया। तब जाकर विद्यार्थियो का गुस्सा शांत हुआ। जाम के दौरान करीब एक घंटे तक रास्ता बंद रहने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य महेंद्र कुमार दवे को विभाग द्वारा एपीओ करने को लेकर विद्यार्थियो में आक्रोश की लहर फैल गई। एपीओ आदेश निरस्त करवाने की मांग को लेकर शनिवार को सैकड़ों छात्रों ने विद्यालय का बहिष्कार करते हुए प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। गांव से स्टेशन की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर पत्थर डालकर जाम लगा दिया। टायर जलाकर उग्र विरोध प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी इस मांग पर अड़े थे कि जब तक दवे को एपीओ करने के आदेश निरस्त नहीं किए जाते तब तक आंदोलन जारी रहेगा। विद्यालय के शिक्षकों ने प्रदर्शनकारी छात्रों से समझाइश की खूब कोशिश की, लेकिन बात नहीं बनी। सड़क मार्ग जाम होने की सूचना मिलने पर सहायक थानाधिकारी खीमसिंह सहित जाप्ता मौके पर पहुंचे। उन्होंने छात्रों से समझाइश करते हुए शांति बरतने की अपील की। बाद में साढ़े ग्यारह बजे सभी विद्यार्थी विद्यालय के दरवाजे पर ताला लगाकर धरने पर बैठ गए।

कार्यवाहक उपखंड अधिकारी व तहसीलदार ने धरना स्थल पर पहुंचकर प्रदर्शनकारी छात्रों से वार्ता की। उनकी समझाइश पर छात्र धरना स्थल से उठकर विद्यालय में पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारियो ने छात्रों की मांग को सरकार तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया। तब जाकर उनका गुस्सा शांत हो पाया। कार्यवाहक उपखंड अधिकारी ने सौंपे ज्ञापन में छात्रों ने कड़े शब्दों में चेतावनी दी है कि 10 अक्टूबर तक आदेश निरस्त नहीं किए गए हैं तो आगामी दिन से धरना फिर शुरू किया जाएगा।

सरकार स्तर का मामला
एपीओ आदेश राज्य सरकार स्तर का मामला है। जिला कलक्टर के माध्यम से छात्रों की मांग को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।
- राकेश चौधरी, कार्यवाहक, उपखंड अधिकारी सिवाना

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें