रविवार, 2 अक्तूबर 2011

सेना के पादरी कराएंगे समलैंगिकों की शादी

सेना के पादरी कराएंगे समलैंगिकों की शादी

वाशिंगटन। अमेरिकी सेना के पादरी अब समलैंगिकों की शादियों में शिरकत कर सकेंगे और जरूरत पड़ने पर उनकी शादियां भी करा सकेंगे।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने शुक्रवार को बताया कि नए दिशा निर्देशों के मुताबिक सेना के पादरियों को सेना में शामिल अथवा किसी भी आम समलैंगिक जोडे की शादी में शिरकत करने की अनुमति दे दी गई है। ये पादरी समलैंगिकों की शादियां भी करवा सकते हैं। पेंटागन ने बताया कि पादरियों को अब केवल उन्हीं शादियों में शामिल होने से रोका जाएगा जिन पर सरकार और स्थानीय प्रशासन ने रोक लगाई हो।

मंत्रालय के मुताबिक पादरी कोई भी ऎसी शादी नहीं कराएंगे जो उनके धार्मिक विश्वास के विरूद्ध हो। गौरतलब है कि सेना में समलैंगिकों की भर्ती नहीं करने संबंधी रक्षा मंत्रालय की नीति आगामी 20 सितंबर से रद्द हो जाएगी जिसके बाद सेना में उनकी खुलेआम भर्ती हो सकेगी। साथ ही ऎसे सैनिकों को अपनी मर्जी से दांपत्य जीवन जीने का अधिकार दिया जाएगा और सेना की तरफ से कोई समस्या नहीं आएगी।

वर्ष 1993 से अब तक 14 हजार से अधिक कर्मचारियों को समलैंगिक होने के कारण सेना से बाहर निकाला जा चुका है। पेंटागन के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक सेना को अब इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि जीवनसाथी के चयन में सैनिक की रूचि क्या है और हर सैनिक को सैन्य संपत्ति के इस्तेमाल करने के समान अवसर दिए जाएंगे। कोलंबिया जिले और छह अन्य राज्यों में समलैंगिक शादियों को मंजूरी दी जा चुकी है जबकि 39 राज्यों में अब भी यह प्रतिबंधित है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें