रविवार, 30 अक्तूबर 2011

माउंट की वादियों में घुली ठंडक का पर्यटक उठा रहे लुत्फ

माउंट की वादियों में घुली ठंडक का पर्यटक उठा रहे लुत्फ

.माउंट आबू हिल स्टेशन पर दीपावली फेस्टिवल सीजन एवं गुजरात में लाभ पंचमी तक व्यवसायियों के अवकाश के कारण शनिवार को भी रौनक बनी रही। माउंट आबू की वादियों में घुली ठंडक का पर्यटक भरपूर आनंद उठा रहे हैं। नक्की झील पर सजावट के साथ पर्यटकों की रौनक से माउंट आबू का बाजार गुलजार है। पर्यटक नक्की में बोटिंग, बाजार में खरीदारी और आबू की वादियों का लुत्फ उठा रहे हैं। पर्यटकों की बढ़ती संख्या से निर्धारित पार्किंग स्थल खचाखच भरे रहते हैं। शनिवार को सनसेट प्वाइंट, हनीमून प्वाइंट, देलवाड़ा, अचलगढ़, गुरु शिखर, अनादरा प्वाइंट व टॉड रॉक पर पर्यटकों की खासी भीड़ रही। वाहनों की लगातार आवक से लंबी लाइनें लगी रही। इससे कई बार यातायात जाम की स्थिति भी बनी।

नौकायन के लिए लगी कतार

माउंट आबू आने वाले पर्यटक का सबसे बड़ा आकर्षण नक्की झील में बोटिंग करना होता है। इसलिए इन दिनों यहां पर्यटक लंबी कतार में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करते है। इससे नक्की पर काफी भीड़ दिखाई दे रही है। वहीं पर्यटक घुड़सवारी का आनंद ले रहे है तो बच्चे स्केटिंग का शौक पूरा कर रहे है।

आबूरोड में भी बढ़ी रौनक

आबूरोड. दीपावली के बाद लाभ पंचमी तक गुजरात व शहर के अधिकांश प्रतिष्ठानों में अवकाश रहने के कारण अंबाजी व माउंट आबू में रौनक बनी हुई है। गुजरात से माउंट आबू जाने वाले मार्ग पर पर्यटकों के वाहनों की लंबी कतार रही, जिससे कई बार यातायात जाम रहने की स्थिति बनी। पर्यटकों के वाहनों से आज इन रास्तों पर व्यस्तता व चहल पहल रही तथा आबूपर्वत के होटलों, गेस्ट हाउस व धर्मशालाओं में जगह नहीं होने के कारण अब यह पर्यटक आबूरोड के होटलों व गेस्ट हाउस में रह रहे है, जिससे आबूरोड की होटलों में रौनक बनी हुई है तथा अधिकांश होटल व गेस्ट हाउस पर्यटकों से भर गए है। होटल व गेस्ट हाउस के मालिकों ने अपने निर्धारित दामों से अपनी दरें भी बढ़ा दी है। पर्यटकों की आवाजाही से आबूरोड के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की काफी भीड़ देखी गई। वहीं रात में विश्राम करने के लिए स्थान नहीं मिलने के कारण युवा पर्यटक स्टेशन में ही विश्राम करते दिखाई दिए। बसों में भी पर्यटकों की काफी संख्या आने के कारण रोडवेज की बसों में काफी भीड़ भाड़ रही। वहीं शहर के होटलों, चाय की लॉरियों पर भी पर्यटकों के आगमन से अच्छा व्यवसाय हो रहा है। इससे शहर के रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड व मुख्य बाजार में चहल पहल बनी हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें