सोमवार, 3 अक्तूबर 2011

सरकार हर व्यक्ति के कल्याण के लिए कृत संकल्प गहलोत


सरकार हर व्यक्ति के कल्याण के लिए कृत संकल्प गहलोत 




बाडमेर, 3 अक्टूबर। मुख्यमंत्री आोक गहलोत ने कहा है कि प्रदो के प्रत्येक व्यक्ति के विकास के लिए सरकार कृत संकल्प है तथा बुनियादी सुविधाओं के लिए धन की कमी नहीं है। वह सोमवार को जिले के रामसर कस्बे में मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना के आगाज के पचात आयोजित जन सभा को सम्बोधित कर रहे थे। 
इस अवसर पर उन्होने कहा कि सरकार का प्रयास है कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के प्रभावी कि्रयान्वयन से प्रान्त में गरीबों तथा असहायों को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं मिल सकें। उन्होने कहा कि पहला सुख निरोगी काया है। इसी सिद्घान्त को ध्यान में रखते हुए सरकार सभी लोगों के नि:ाुल्क दवा वितरित करवा रही है। उन्होने कहा कि राजकीय चिकित्सा संस्थाओं में मिलने वाली दवाओं की गुणवता सुनिचत की गई है और प्रथम चरण में विभिन्न रोगों की 204 प्रकार की दवाएं नि:ाुल्क वितरण हेतु चिकित्सा संस्थाओं में उपलब्ध कराई गई है। उन्होने कहा कि योजना की बदौलत रामसर के चिकित्सालय में पहले ही दिन सो पांच सौ मरीजों का पंजीयन किया गया। उन्होने कहा कि भगवान की महरबानी से कोई बीमार नहीं पडना चाहिए लेकिन बीमारी आने पर सरकार इलाज में कोई कोर कसर नहीं छोडेगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रान्त में प्रतिवशर करीब 16 लाख महिलाओं के प्रसव होते है तथा हाल ही में राज्य सरकार द्वारा प्रारम्भ जननी िु सुरक्षा योजना महिलाओं तथा नवजात िुओं के लिए वरदान साबित होगी। उन्होने कहा कि योजना के प्रभावी कि्रयान्वयन से दूर दराज के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं आसानी से नि:ाुल्क परिवहन द्वारा उपलब्ध हो सकेगी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार गरीबों के कल्याण के लिए कार्यरत है। सरकार एक के बाद एक नयी योजनाएं लाकर आम जन के कल्याण के प्रयास कर रही है। उन्होने बताया कि सभी के आवास के सपने को साकार करने के लिए मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना प्रारम्भ की गई है। उन्होने बताया कि सरकार ने 3400 करोड रूपये को हुडको से ऋण लेकर योजना का कि्रयान्वयन किया है ताकि गरीबों को भाीध्र ही मकान मिल सकें। इस सम्पूर्ण ऋण राि का सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। 
गहलोत ने सभी से िक्षा एवं तकनीकी िक्षा को प्रोत्साहन देने की आवयकता पर जोर देते हुए कहा कि ग्राम पंचायत एवं पंचायत समितियों में स्थापित किए जा रहे राजीव गांधी सेवा केन्द्र के माध्यम से ग्रामीणों को आधुनिक सूचना प्रौद्योगिकी का लाभ मिलने लगेगा। उन्होने लोगों से सूचना क्रान्ति के इस युग में पूरा फायदा उठाने का आह्वान किया। उन्होने कहा कि सरकार पारदाीर्, जवाबदेह एवं चुस्त प्रासन के लिए लगातार प्रयास कर रही है। 
उन्होने बताया कि बाडमेर का भविश्य उज्जवल है तथा यहां आने वाले समय मे ंबदला परिदृश्य नजर आएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बाडमेर जैसे रेगिस्तानी जिले में अब परिस्थितियां बदल गई है। यहां अब प्रचुर मात्रा में तेल, लिग्नाइट, खनिज के भण्डारों की खोज के बाद यह क्षेत्र विव पटल पर उभर रहा है। उन्होने कहा कि बाडमेर मे बडी बिजली 
परियोजनाएं चालू हो रही है तथा बाडमेर में सीमेन्ट इकाई के लिए बात हो रही है। उन्होने बताया कि बडी परियोजनाओं के चलते जहां एक ओर विकास होगा वहीं लोग स्वतः ही निवो मे भी रूचि दिखाएगें। उन्होने कहा कि बाडमेर में रिफाइनरी लगाने के लिए वे लगातार प्रयासरत है तथा रिफाइनरी लगने के पचात लोगों को प्रचुर मात्रा में रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। उन्होने सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों के धैर्य की तारीफ की तथा युद्ध, सूखा एवं बा जैसी परिस्थितियों में उनकी जीवटता की दाद दी। 
इस मौके पर पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान ने कहा कि मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना के प्रति लोगों में उत्साह है तथा प्रदो भर में दो दिन में इस योजना के उत्कृश्ट परिणाम सामने आए है। उन्होने कहा कि राजस्थान दो का 14 वां राज्य है जहां इस योजना को लागू किया गया है। इस योजना की प्रभावी कि्रयान्विति के लिए सरकार द्वारा पूरी तैयारी की गई है किन्तु जन कल्याण की इस महत्वकांक्षी योजना में चिकित्सा कार्मिकों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं का सकि्रय सहयोग नितान्त आवयक है। उन्होने योजना के व्यापक प्रचार प्रसार करने को कहा। उन्होने कहा कि गहलोत सरकार आम आदमी के उत्थान के लिए कृत संकल्प है तथा मुख्यमंत्री नित नई योजनाएं लाकर लोगों के दुःखों के निवारण में कोई कसर नहीं छोड रहे है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री बीपीएल आवास योजना, जननी िु सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री जीवन रक्षा कोश आदि ऐतिहासिक कदम साबित होंगे। 
इस अवसर पर बाडमेर के प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का बेहतर नतीजा तभी निकलेगा जब उनका प्रभावी कि्रयान्वयन होगा। उन्होने योजनाओं की सफलता के लिए उनके व्यापक प्रचार प्रसार पर जोर दिया। प्रभारी मंत्री ने अच्छे कार्यो के नतीजों को जन जन तक पहुंचाने की अपील की। 
क्षेत्रीय सांसद हरीा चौधरी ने कहा कि राजस्थान में योजनाओं के लिए धन की कमी नहीं है तथा सभी योजनाओं में सर्वाधिक पैसा सम्पूर्ण प्रदो में बाडमेर जिले में खर्च हो रहा है। उन्होने बताया कि िक्षा, चिकित्सा, सडक आदि बुनियादी सुविधाओं के लिए जिले में मुख्यमंत्री धन की कमी नहीं रखेंगे। इससे पूर्व विधायक अमीन खां ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उन्हें क्षेत्र में हुए विकास कार्यो की जानकारी देते हुए समस्याओं से अवगत कराया। कार्यक्रम में विधायक मेवाराम जैन, पदमाराम मेघवाल, मदन प्रजापत तथा बालोतरा भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष फतेह खां भी उपस्थित थे। 
इससे पूर्व मुख्यमंत्री आोक गहलोत रामसर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे। जहां उन्होने फीता काटकर मुख्यमंत्री नि:ाुल्क दवा योजना का विधिवत उद्घाटन किया। उन्होने अस्पताल में स्थापित प्रत्येक काउंटर पर जाकर मरीजों की कुालक्षेम पूछी तथा चिकित्सकों से उपचार तथा दवाइयां वितरण के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर द्वारा 4.10 बजे रामसर पहुंचे जहां उनका प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी, सांसद हरीा चौधरी, विधायक अमीन खां, मेवाराम जैन, पदमाराम मेघवाल तथा मदन प्रजापत, जिले के प्रभारी सचिव कुन्जीलाल मीणा, कार्यवाहक जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित ने अगवानी की। 
0- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें