गुरुवार, 29 सितंबर 2011

सर्वे के लिए पांच चिकिसा टीमें तैनात

सर्वे के लिए पांच चिकिसा टीमें तैनात

जिला मुख्यालय पर मलेरिया पीवी से एक किशोरी की मौत के बाद चिकित्सा विभाग आया हरकत में


जालोर जिला मुख्यालय पर तीन दिन पूर्व मलेरिया पीवी से हुई एक किशोरी की मौत के बाद पूरा चिकित्सा विभाग सकते में आ गया है। इस मामले में अब चिकित्सा अधिकारियों का कहना है कि विभाग की ओर से मलेरिया पर लगाम कसने के लिए अब ना केवल सर्वे कार्य को तेज किया जाएगा, बल्कि प्रभावित क्षेत्र में अब्र स्प्रे और छिड़काव भी किया जाएगा। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर प्रशासन की ओर से पूर्व में ही मलेरिया से निपटने के लिए तैयारी की गई होती तो इस पर काबू पाया जा सकता था। अभी भी शहर में ऐसे कई इलाके हैं, जहां पिछले लंबे समय से बरसाती पानी का भराव हो रखा है। साथ ही पानी के कारण जहरीले मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ता जा रहा है।

यहां हो रखा है पानी का भराव : लंबे समय से पानी का भराव होने के कारण अभी शहरवासी खासे परेशान हैं। शहर के शिवाजी नगर स्कूल, हनुमानशाला स्कूल व इसके आस पास का इलाका, गोडीजी क्षेत्र, हेड पोस्ट ऑफिस के निकट, शिवाजी नगर, हनुमान नगर व जीएडी कॉलोनी के निकट अभी भी काफी मात्रा में पानी का भराव हो रखा है, जिसमें जहरीले मच्छर पनपते जा रहे हैं। अगर जल्द ही इन इलाकों में छिड़काव या स्प्रे नहीं किया गया तो मलेरिया के रोगियों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

पांच टीमें कर रही सर्वे : सीएमएचओ डी.सी. पुंसल ने बताया कि शहर में कुल पांच चिकित्सा टीमों का गठन किया गया है, जिनके द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है। साथ ही स्लाइड्स भी ली जा रही है। वहीं हरिजन बस्ती में मिले मलेरिया के रोगियों को लेकर इस क्षेत्र में फोकल स्प्रे भी करवाया जाएगा। जिससे मच्छरों के प्रकोप से शहरवासियों को राहत मिल सके। पानी के ज्यादा भराव वाले क्षेत्रों में बैक्टीसाइड पाउडर का छिड़काव भी किया जाएगा। गौरतलब है कि दैनिक भास्कर ने अपने बुधवार के अंक में मलेरिया से एक की मौत शीर्षक से समाचार प्रकाशित कर खुलासा किया था कि जिले में मलेरिया फैल रहा है। शेषत्नपेज २०



जिसके बाद चिकित्सा विभाग हरकत में आया।

किया जा रहा है सर्वे

किशोरी की मौत के बाद पूरी बस्ती में स्प्रे करवाने को लेकर पीएमओ को निर्देशित कर दिया गया है। वहीं पूरे शहर में चिकित्सा विभाग की 5 टीमों की ओर से सर्वे का कार्य तेज कर दिया गया है। घर-घर जाकर स्लाइड्स ली जा रही है।

डी.सी. पुंसल, सीएमएचओ, जालोर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें