मंगलवार, 27 सितंबर 2011

जालोर न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरे ..मंगलवार. २७ सितंबर, २०११

वाणिज्यिक कर विभाग ने की कार्यवाही,

 भीनमाल की ओर से दो बोलेरो जीप में भरकर लाए जाए जा रहे थे डीजल से भरे ५४ जरीकेन, विभाग ने वसूला टैक्स और पेनल्टी

जालोर सहायक वाणिज्यिक कर अधिकारी एच.एस. भाटी ने मुखबीर की इत्तला पर शहर के औद्योगिक क्षेत्र तृतीय चरण में कार्यवाही करते हुए सोमवार सवेरे 11 बजे के करीब ५४ जरीकन में भरा १८९० लीटर डीजल जब्त किया। वाणिज्यिक कर अधिकारी बी.एल. पारीक ने बताया कि डीजल की बाजार में कीमत ८२ हजार छह सौ रुपए आंकी गई। यह डीजल दो बोलेरो जीप में जरीकनों में भरकर ले जाया जा रहा था। एक जीप में डीजल से भरे कुल ३६ जरीकन थे, जबकि दूसरी में १८ जरीकन थे। इस तरह दोनों जीप में कुल ५४ जरीकनों में १८९० लीटर डीजल भरा हुआ था। वाहनचालकों से पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम फलौदी निवासी राधेश्याम विश्नोई व गंगानगर निवासी संजीव कुमार बताया। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यह डीजल भीनमाल से सायला व भाद्राजून ले जाना था। डीजल परिवहन के दौरान उनके पास किसी भी प्रकार का कोई बिल या चालान नहीं था। ऐसे में विभाग ने कार्यवाही करते हुए १८ प्रतिशत टैक्स और २५ प्रतिशत पेनल्टी काटकर ३५ हजार चार सौ पिचहत्तर रुपए वसूल किए।


समय बढ़ाने के विरोध में शिक्षक एकजुट


प्रदर्शन  शिक्षक आदेश निरस्त करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे, ज्ञापन सौंपा

जिलेभर में विद्यालय समय बढ़ाने पर शिक्षकों ने जताया विरोध, सकारात्मक फैसला नहीं होने पर आंदोलन को तेज करने की चेतावनी।
जालोर विद्यालय समय बढ़ाने के विरोध में जिलेभर में विभिन्न शिक्षकों ने धरना प्रदर्शन और ज्ञापन सौंपकर आक्रोश व्यक्त किया। शहर में राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा जालोर के शिक्षकों ने विद्यालय में समय बढ़ाने का अव्यवहारिक एवं विवादास्पद आदेश निरस्त करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट के समक्ष धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। उपशाखा मंत्री विजय ओझा ने बताया कि उपशाखा अध्यक्ष कृष्ण माली के नेतृत्व में शिक्षकों ने उपखंड अधिकारी को नारेबाजी करते हुए समय परिवर्तन के आदेश को पुन: लेने की मांग की।

शिक्षकों को संबोधित करते हुए कर्मचारी महासंघ के जिलाध्यक्ष दलपतसिंह आर्य ने कहा कि सरकार शिक्षा अधिनियम की आड़ में अन्य बिंदुओं यथा भौतिक संसाधन, वेतनमान, छात्र शिक्षक अनुपात को नजरअंदाज कर रही है, जिससे शिक्षकों में रोष व्याप्त है। संगठन के जिलामंत्री अंबिका प्रसाद तिवारी ने सरकार के समय परिवर्तन आदेश को राजस्थान की भौगोलिक एवं सामाजिक परिस्थितियों के मद्देनजर अव्यवहारिक बताते हुए तत्काल निरस्त करने के आदेश नहीं करने पर आंदोलन को तेज करने की चेतावनी दी। धरने को कर्मचारी महासंघ के पूर्व जिलाध्यक्ष नारायणलाल भट्ट ने भी संबोधित करते हुए राजस्थान सरकार के आदेश की भत्र्सना की।

इस अवसर पर जिला कोषाध्यक्ष ओमप्रकाश खंडेलवाल, प्रशांतसिंह, अर्जुनसिंह, यशवंत शर्मा, सुशीलपालसिंह, महिपालसिंह, सुनील व्यास, कानसिंह, कृष्ण कुमार, हरीश सांखला, खीमसिंह राठौड़, हितेंद्र, जगत प्रकाश दवे व शंभुसिंह मंडलावत समेत कई शिक्षक मौजूद थे। शिक्षकों ने विद्यालय समय परिवर्तन के आदेश वापिस नहीं लेने पर आक्रोश व्यक्त करते हुए आगामी आंदोलन की रणनीति पर चर्चा कर रूपरेखा तय की।

रानीवाड़ा. राजस्थान राष्ट्रीय शिक्षक संघ उपशाखा रानीवाड़ा ने सोमवार को राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों का समय बढ़ाने के जारी आदेशों को अव्यवहारिक बताते हुए तत्काल वापस लेते हुए मांग को लेकर उपखंड कार्यालय के सामने एक दिवसीय धरना दिया गया। उपशाखा अध्यक्ष दीपसिंह देवल ने सरकार द्वारा जारी आदेशों का विरोध जताते हुए आदेश वापस लेने की अपील की। इस अवसर पर विशनाराम देवासी, ताराचंद भारद्वाज, शैतानसिंह राव, धर्मदान चारण, शंकरलाल पुरोहित, सूर्यप्रताप शर्मा व हरी गिरी गोस्वामी सहित कई जने उपस्थित थे।

सायला. राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय उपशाखा सायला का एक दिवसीय धरना प्रदर्शन एवं उपखंड अधिकारी को मुख्यमंत्री एवं शिक्षामंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। उपशाखा अध्यक्ष श्रीराम शर्मा ने बताया कि 1 अक्टूबर से प्रदेश के सभी विद्यालयों के समय में वृद्धि किए जाने के विरोध में प्रांतीय कार्यकारिणी के निर्णयानुसार सोमवार को उपखंड कार्यालय सायला के सामने उपशाखा के कार्यकर्ताओं के द्वारा धरना और विरोध प्रदर्शन किया गया। धरने जिला मंत्री मदन सिंह राठौड़ ने कहा कि राजस्थान की सरकार ने 1 अपै्रल से शिक्षा अधिनियम लागू किया है, जिसके तहत अनिवार्य शिक्षा, शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति के लिए मापदंड तय किए हैं। लेकिन प्रदेश की विपरीत भौगोलिक परिस्थितियों को देखते हुए सरकार द्वारा विद्यालयों का समय बढ़ाना न्यायोचित नहीं है। जिसके विरोध में एक दिवसीय धरना देकर उपखंड अधिकारी के मार्फत मुख्यमंत्री एवं शिक्षा मंत्री राजस्थान सरकार को ज्ञापन प्रेषित किया। इस अवसर पर रामचंद्र द्विवेदी, मुन्नीलाल दवे, अर्जुन भारती, बाबूसिंह, नरेंद्रसिंह आर्य, वेला राम गर्ग, करना राम व रामकिशोर मीणा समेत कई जने मौजूद थे।

सांचौर. राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय ने उपखंड मुख्यालय के समक्ष धरना देकर मुख्यमंत्री के नाम उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों में समय बढ़ाने के फैसले को तर्कहीन बताया गया है। इस अवसर पर संघ के ब्लॉक अध्यक्ष देवराज चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों में बढ़ाने के समय को तुरंत निरस्त करने की मांग की।
कृषि मंडी की कमान महिलाओं के हाथ 

जालोर/भीनमाल/सांचौर

जिले की जालोर, भीनमाल और सांचौर कृषि उपज मंडी समितियों के अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को हुए चुनाव में तीनों समितियों में महिलाएं अध्यक्ष पद पर चुनी गई। तीनों ही मंडियों में कांग्रेस का कब्जा रहा। जालोर में चुनाव निर्विरोध हुए तो भीनमाल और सांचौर में मतदान हुआ। जिसके बाद जालोर में मंजू देवी, भीनमाल में सुबटी देवी और सांचौर में एलची देवी अध्यक्ष चुनी गई।

जालोर में अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को निर्वाचन प्रक्रिया हुई। जिसमें कांग्रेस पार्टी की तरफ से मंजूदेवी माली ने नामांकन पत्र निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत किया। निर्धारित समय में एक मात्र नामांकन पत्र आने पर मंजू देवी निर्वाचित घोषित की गई। कांग्रेस की मंजूदेवी माली के निर्विरोध निर्वाचित होने पर पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

साथ ही पार्टी के कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को बधाइयां दी। कृषि उपज मंडी की अध्यक्ष माली ने कृषि मंडी में बेहतर सुविधाएं प्रदान करने और किसानों व व्यापारियों को विभिन्न प्रकार की सुविधा देने की बात कही। इस मौके जालोर विधायक रामलाल मेघवाल, जिला अध्यक्ष नैन सिंह राजपुरोहित, ब्लॉक अध्यक्ष जवानाराम परिहार, पार्षद महेंद्र अग्रवाल, रमेश सोलंकी, रमेश मेघवाल, मंडी सदस्य सत्यनारायण अग्रवाल, थानमल सुथार, रड़माराम भील, मांगीलाल मेघवाल, शोभादेवी सुंदेशा, हंजादेवी चौधरी, सुरजपाल सिंह, भंवरलाल, जेठाराम माली व भगवानाराम सुंदेशा समेत पार्टी के कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

भीनमालत्न श्री सूरजपालसिंह कृषि उपजमंडी भीनमाल के अध्यक्ष पद पर कांग्रेस समर्थित सुबटीदेवी देवासी तीन मतों से विजयी रही। देवासी ने कांग्रेस समर्थित ही इंद्रकंवर को पराजित किया। परिणाम के साथ कांग्रेस दो धड़ों में बिखरी हुई नजर आई। सवेरे 8 बजे उपखंड अधिकारी शैलेंद्र देवड़ा, तहसीलदार सुरेन्द्र सिंह राठौड़ और उप पंजीयक जितेन्द्र ओझा की देखरेख में चुनाव प्रक्रिया प्रारंभ हुई। करीब 9 बजे भीमपुरा निवासी सुबटीदेवी पत्नी आसूराम देवासी व पूनासा निवासी इंद्रकंवर पत्नी शक्तिसिंह ने नामांकन पत्र प्रस्तुत किए।

देवासी रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी और इन्द्र कंवर भीनमाल के पूर्व विधायक डॉ. समरजीतसिंह समर्थक होने की वजह से 12 बजे तक नाम वापसी के दौरान एक नाम पर सर्वसम्मति बनने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन दोनों ही गुट नाम वापस नहीं लेने के लिए अड़े रहे। जिस पर दोपहर एक बजे मतदान की प्रक्रिया शुरु हो गई। करीब 2 बजे तक सभी 11 सदस्यों द्वारा मतदान डालने के बाद मतगणना प्रारंभ हुई। जिसमें सुबटीदेवी देवासी को 7 और इन्द्र कंवर को 4 मत मिले। जिस पर निर्वाचित अधिकारी शैलेंद्र देवड़ा ने देवासी को 3 मतों से विजयी घोषित किया गया। इस अवसर पर विधायक रतन देवासी, पूर्व विधायक डा. समरजीतसिंह, पूर्व प्रधान देराम विश्नोई, जिला परिषद सदस्य आसूराम देवासी, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष बाघसिंह, शक्तिसिंह, वरधाराम मेघवाल, इस्माइल खां, जोगाराम देवासी, शैलेष देवासी, टीकमाराम देवासी, कालूराम दर्जी, भंवरसिंह, शंकरसिंह, मांगीलाल भट्ट और पीरा राम सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थित मौजूद थे।

सांचौरत्न कृषि मंडी चुनाव को सोमवार को हुए मतदान में ऐलची देवी विश्नोई एक मत से विजयी रही। सोमवार को हुए कृषि मंडी चेयरमैन पद के चुनाव के लिये सवेरे से ही कृषि मंडी परिसर के आगे लोगों की भीड़ जमा होने लग गई थी। सवेरे साढ़े नौ बजे से चेयरमेन के लिये नामांकन दाखिल करने का कार्य आरंभ हुआ। जिसमें ऐलची देवी विश्नोई व अमरा राम माली ने अपने-अपने नामांकन प्रस्तुत किय। नाम वापसी की तय समय सीमा तक नामांकन वापिस नहीं लेने पर दोपहर 1 बजे से 3.30 बजे तक मतदान हुआ। इस दौरान पूर्व प्रधान सुखराम विश्नोई समर्थित माली के पक्ष में पांच सदस्यों ने मतदान आरंभ होते ही वोट डाल दिये।

वहीं रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी समर्थित ऐलची देवी विश्नोई के समर्थन में छह सदस्यों ने मतदान समय सीमा से थोड़े पहले आकर वोट का प्रयोग किया। मतगणना के बाद ऐलची देवी को छह व अमरा राम माली को पांच वोट मिले, जिस पर निर्वाचन अधिकारी ने ऐलची देवी विश्नोई को एक मत से निर्वाचित घोषित कर दिया। इस अवसर पर रानीवाड़ा विधायक रतन देवासी, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भीखाराम सारण, जयकिशन विश्नोई, अमलूराम मांजू, उप प्रधान दरगाराम देवासी, भागीरथ डारा, मांगीलाल सारण, सांवताराम, वागाराम जाट, कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष पूनमाराम खीचड़, प्रधान शमशेर अली, रामदेव क्रय-विक्रय सहकारी समिति अध्यक्ष मनोज सारण, गंगाराम पूनिया, रामावतार मांजू और अर्जुन देवासी सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें