मंगलवार, 27 सितंबर 2011

कवास सरपंच व उसके पति के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

कवास सरपंच व उसके पति के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट

सरकारी योजनाओं में फर्जी मस्टररोल से लाखों रुपए की राशि गबन करने का आरोप।, पुलिस ने लगाई थी मामले में एफआर, प्रसंज्ञान के बाद गवाहों के बयानों के आधार पर मजिस्ट्रेट ने दिया आदेश।

बाड़मेर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बाड़मेर जितेंद्रसिंह ने कवास सरपंच राजकुमारी व उसके पति रमेश पुत्र भगवानाराम जाट के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पुलिस ने सरकारी योजनाओं में धोखाधड़ी व लाखों रुपए के गबन के इस मामले में जांच के बाद एफआर लगा दी थी। न्यायालय ने अपराध धारा 420, 467, 468, 41 व 474 भादंसं में प्रसंज्ञान लेते हुए नागाणा थाने को फिर से जांच के लिए पत्रावली लौटाने के भी आदेश दिए।

यह है मामला : मामले के अनुसार परिवादी महेंद्रसिंह पुत्र कुंभाराम ने सूचना के अधिकार के तहत सूचनाएं संकलित कर न्यायमित्र भवानीसिंह चौधरी के जरिए कवास सरपंच राजकुमारी व उसके पति रमेश के खिलाफ न्यायालय में इस्तगासा पेश किया था। न्यायालय ने इस्तगासा संबंधित नागाणा थाने को मामले की जांच के लिए भेजा। पुलिस ने मामले की जांच कर दोनों आरोपियों को क्लीन चिट देते हुए अंतिम रिपोर्ट न्यायालय में पेश कर दी। इस पर परिवादी ने न्यायमित्र के जरिए फिर से न्यायालय में गुहार लगाई। मामले में प्रसंज्ञान लेकर गवाहों के बयान करवाए गए, साक्ष्यों को कोर्ट में पेश किया गया और बयान करवाए गए। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने पुलिस के अनुसंधान अधिकारी की ओर से पेश अंतिम प्रतिवेदन को अस्वीकार कर कर आरोपियों श्रीमती राजकुमारी पत्नी रमेश व रमेश पुत्र भगवानाराम जाट निवासी कवास (ढूढा) पुलिस थाना नागाणा के खिलाफ मामले में प्रसंज्ञान लिया। सहायक लोक अभियोजक को अनुसंधान पत्रावली संबंधित थाना को लौटाने व आगामी तारीख पेशी से पूर्व गवाहों की सूची व नकलें पेश करने के आदेश दिए। मजिस्ट्रेट ने दोनों आरोपियों को 28नवंबर2011 तक गिरफ्तारी वारंट से तलब किया है।

ये हैं आरोप

कवास सरपंच राजकुमारी व उसके पति पर आरोप है कि वर्ष 2010-11 में खेल मैदान निर्माण के लिए जारी राशि बिना कार्य कराए फर्जी दस्तावेजों की कूटरचना कर राशि हड़पना। पौधरोपण कार्य पर फर्जी नाम लिखकर राशि हड़पना, मस्टरोलों में हेराफेरी कर फर्जी दस्तखत कर रुपए उठाना सहित कई आरोप लगाए गए हैं। इसमें 5-6 सरकारी योजनाओं में करीब 25-30 लाख रुपए का गबन करने का आरोप है।

ट्रेन की चपेट में आने से वृद्ध की मौत
बालोतरा शहर के रेलवे क्रॉसिंग न. 3 पर कालका एक्सप्रेस की चपेट में आने से एक वृद्ध की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार पुरखाराम पुत्र सुखाराम (78)जाट वर्ष निवासी भोजासर बायतू रेलवे तृतीय फाटक से होकर गुजर रहा था। बाड़मेर से आ रही कालका एक्सप्रेस की चपेट में आने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई। एएसआई भभूतसिंह के नेतृत्व में पुलिस दल ने मौके पर पहुंच शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों को सुपुर्द कर दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच प्रारंभ कर दी है।

उपचार के दौरान वृद्ध ने तोड़ा दम

सरपंच ने कहा मलेरिया से हुई मौत


समदड़ी निकटवर्ती मियो का वाड़ा के एक वृद्ध की जोधपुर के एक निजी हॉस्पिटल में उपचार के दौरान मौत हो गई। इधर रामपुरा सरपंच हनवंतसिंह ने उसकी मलेरिया से मौत होने का आरोप लगाया है। मियो का बाड़ा निवासी मगनाराम पुत्र चिमनाराम देवासी बीमार था। उसे उपचार के लिए जोधपुर के एक निजी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। जहां पर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। सरपंच हनवंतसिंह ने बताया कि मगनाराम मलेरिया से पीडि़त था। इस संबंध में डॉ. एस.एम. नागल ने बताया कि वह मलेरिया से पीडि़त नहीं था। लेकिन बीमार जरूर था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें