मंगलवार, 27 सितंबर 2011

सीमा सुरक्षा बल के जवानो पर मलेरिया का प्रहार

सीमा सुरक्षा बल के जवानो पर मलेरिया का प्रहार

दुर्गसिंह राजपुरोहित

बाड़मेर स्थित भारत - पाक सीमा पर बसे अनेको सीमा प्रहरियो यानी सीमा सुरक्षाबल के जवान इन दिनों मलेरिया की मार झेल रहे हैं हालत बेकाबू हो गए हैं और प्रतिदिन बाड़मेर के राजकीय चिकित्सालय में औसतन तीन जवान मलेरिया और बुखार से ग्रसित होकर पहुंच रहे हैं !
इन दिनों बाड़मेर में सीमा सुरक्षा बल के जवान बन्दुक की गोलियो से ज्यादा मच्छरों से खौफ जदा हैं , इन दिनों हमेशा तीन - जवानो के मलेरिया होने की पुष्टि हो रही हैं जो गंभीर मामला भी हैं ! होस्पिटल में भर्ती ये जवान खासे चिंता में देखे जा रहे हैं ~! वरिष्ट चिकित्सक डॉ. के एस बांठिया की माने तो जवानो की संख्या में जबर्दस्त इजाफा हुआ हैं जो मलेरिया ग्रसित हैं !
बाड़मेर में मलेरिया का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। मच्छरों ने दिन का चैन व रातों की नींद उड़ा रखी है। वहीं मलेरिया व मौसमी बीमारियों से ग्रस्त मरीज घर-घर कराह रहे हैं। विभागीय स्तर पर मलेरिया की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम नहीं है। ग्रामीणों को मजबूरन निजी चिकित्सालयों अथवा नीम हकीमों की शरण लेकर उपचार करवाना पड़ रहा है।
चिकित्सा विभाग द्वारा इस बार मलेरिया रोधी दवाईयों का छिड़काव संपूर्ण क्षेत्र में नहीं करवाया गया है। इससे मच्छरों का प्रजनन व प्रकोप बहुत ज्यादा बढ़ गया है। सभी गांवों में मलेरिया ने तेजी से पांव पसारे हैं। हालात बेकाबू होने के बाद भी महकमे के अधिकारी हाथ पर हाथ धरे बैठे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें