बुधवार, 28 सितंबर 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स 1.........आज की तजा खबरे .बुधवार २८ सितंबर २०११ .

जीप ने ट्रैक्टर को टक्कर मारी, एक की मौत

बालोतरा  कुड़ी गांव के पास मंगलवार रात्रि करीब 8.30 बजे हुए जीप ने ट्रैक्टर को टक्कर मार दी। दुर्घटना में ट्रैक्टर ट्रॉली में बैठे एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं जीप में सवार दो लोग घायल हो गए। घायलों का नाहटा अस्पताल में उपचार जारी है।

जानकारी के अनुसार ट्रैक्टर ट्रॉली में खेत से लकडिय़ां भरकर कुड़ी से बालोतरा की ओर आ रहा था। इतने में पीछे से आ रही जीप ने ट्रैक्टर को पीछे से टक्कर मार दी जिससे ट्रैक्टर पर बैठे हेमाराम पुत्र मगाराम(60) निवासी सिलोर हाल पचपदरा गंभीर रूप से घायल हो गए। राजकीय नाहटा चिकित्सालय में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। वहीं जीप में सवार कंवराराम पुत्र मगनाराम ( 35) निवासी सिराणा जिला जालोर व गोवद्र्धन पुत्र रघुनाथराम ( 36) निवासी लूणा कला जिला बाड़मेर घायल हो गए। घायलों का राजकीय नाहटा चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया गया।

सुविधा की जगह दुविधा बनी 108 एंबुलेंस : दुर्घटना के दौरान घायलों की ओर से 108 एंबुलेंस को सूचना देने पर एंबुलेंस के खराब होने की जानकारी मिली। एंबुलेंस नहीं मिलने पर रास्ते से गुजर रही एक बोलेरो के ड्राइवर की मदद से घायलों को उपचार के लिए नाहटा चिकित्सालय लाया गया। उल्लेखनीय है कि 108 एंबुलेंस के आए दिन खराब रहने से दुर्घटना में घायल हुए व्यक्तियों को दुविधा का सामना करना पड़ता है।

संत सीताराम की बैकुंठी में उमड़े भक्त

बाड़मेर. नागा साधु निर्मोही संत सीताराम बापजी महाराज का देवलोकगमन उनके आश्रम शिव मुंडी में मंगलवार को हो गया। उनकी बैकुंठी यात्रा आश्रम से रवाना होकर गंगागिरी मठ, जोशियों का मोहल्ला, आदर्श स्कूल से गांधी चौक हनुमान मंदिर से श्मशान घाट पहुंची। संत सीताराम के परम भक्त ओमप्रकाश मधुप ने बताया कि बैकुंठी यात्रा पर जगह-जगह भक्तों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। बैकुंठी यात्रा में बाड़मेर सहित बाहर से आए साधु संत सहित बड़ी संख्या में भक्त शामिल थे। बाद में पूर्ण श्रद्धा के साथ श्मशान घाट पर साधु का दाह संस्कार किया गया।
सजे माता के दरबार 

बाड़मेर मंदिरों में घट स्थापना के साथ ही आज से विशेष पूजा अर्चना होगी। दिन भर भक्तों का रेला लगेगा। नवरात्र को लेकर मंदिरों में विशेष सजावट की गई है। वहीं मां की पूजा अर्चना सामग्री व व्रत में फलाहार की खरीदारी के लिए दिन भर बाजारों में भीड़ रही। भक्तों ने माता को चढ़ाने के लिए लाल चुनरी और नारियल व मिठाइयां खरीदीं।

चौहटन रोड स्थित देवी मंदिर को आकर्षक रोशनी से सजाया गया है। यहां घट स्थापना के साथ विशेष पूजा अर्चना होगी। सात दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ व विशेष आरती की जाएगी। दुर्गाष्टमी को हवन व पूजा अर्चना की जाएगी।

बाड़मेर. ब्राह्मण स्वर्णकार समाज माताजी मंदिर सुनारों का वास में नवरात्र घट स्थापना बुधवार सुबह 11 बजे शुरू होगी। अध्यक्ष एडवोकेट रतनलाल सोनी ने बताया कि तैयारी को लेकर सुनारों का बास माताजी के मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया हैं। महासचिव श्यामलाल सोनी ने बताया कि नवरात्र महोत्सव को घट स्थापना से लेकर पांच अक्टूबर तक होगा। समापन अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। अष्टमी को जगदंबा माता की शोभायात्रा, हवन व भजन कीर्तन का आयोजन होगा। भक्तों में प्रसादी बांटी जाएगी।इसी प्रकार विरात्रा माता मंदिर में भी घट स्थापना के साथ विशेष पूजा अर्चना की जाएगी। नवरात्र महोत्सव को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मंदिर में विरात्रा माता के दर्शन के लिए दूरदराज के इलाकों से भक्त आएंगे।

जोगमाया गढ़ मंदिर : शहर की पहाड़ी पर स्थित गढ़ मंदिर पर नवरात्रा के दौरान विशेष व्यवस्था की गई है। शहर का प्रमुख शक्तिपीठ होने के कारण नौ दिनों तक यहां भक्तों की कतारें लगी रहती है। श्री जोगमाया गढ़ मंदिर ट्रस्ट के मैनेजर बाबूसिंह सरली ने बताया कि मंदिर को विशेष रोशनी से सजाया गया है। सुबह छह से नौ बजे तक घट स्थापना का मुहूर्त है। व्यवस्थाओं को लेकर सीढिय़ों के बीच में डिवाइडर लगा आने व जाने का रास्ता अलग बनाया है। महिलाओं की सुविधा के लिए सीढिय़ों को विभाजित किया गया है। उन्होंने बताया कि पूरे नवरात्रा में घट स्थापना से लगाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ कर देवी के रूपों की पूजा व आराधना की जाएगी तथा दुर्गाष्टमी को हवन होगा।

वांकल माता मंदिर: हाई स्कूल के सामने स्थित वांकल माता मंदिर में घट स्थापना के साथ ही सुबह-शाम विशेष आरती व पूजा अर्चना होगी।

हिंगलाज मंदिर

इंदिरा नगर स्थित हिंगलाज मंदिर में देवी की विशेष पूजा व आरती के साथ गरबों का आयोजन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें