बुधवार, 28 सितंबर 2011

जैसलमेर , आज की ताजा खबर. बुधवार, २८ सितंबर, 2011


सहायक ग्रामसेवक पर जानलेवा हमला

जैसलमेर जिला मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर छतांगढ गांव में मंगलवार को कुछ लोगों ने ग्राम पंचायत के सहायक ग्रामसेवक पर जानलेवा हमला कर दिया। इस घटना में सहायक ग्रामसेवक रेंवतसिंह पुत्र बैरिसालसिंह व उसके बचाव में आए तीन अन्य व्यक्ति गंभीर घायल हो गए। रेंवतसिंह ने पुलिस में दी रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार की सुबह करीब साढ़े सात बजे वह ग्राम पंचायत भवन में नरेगा बैठक की तैयारी को लेकर साफ सफाई करने गया। उस दौरान वहां पप्पू उर्फ नरपतसिंह पुत्र बालसिंह हाथ में तलवार लेकर पहुंचा। उसके पीछे एकराय होकर रामसिंह, बालसिंह, भोमसिंह, अर्जुनसिंह, हुकमसिंह, भोजराजसिंह तथा 5-7 अन्य व्यक्ति भी धारदार हथियार लेकर आए और जानलेवा हमला कर दिया। रेंवतसिंह ने बताया कि इस दौरान बीच बचाव करने आए गुलाबसिंह, अगरसिंह व प्रभुसिंह के साथ भी हमलावरों ने मारपीट की। घटना के बाद आरोपी मौके से फरार हो गए और ग्रामीण रेंवतसिंह व अन्य को इलाज के लिए जवाहर चिकित्सालय लेकर आए जहां उनका इलाज चल रहा है।
बीपीएल सूचियों की जांच कर सही नाम दर्ज करें
पंचायत समिति सांकड़ा की आम बैठक

पोकरण सभी जनप्रतिनिधि अपने अपने क्षेत्रों में बीपीएल की सूचियों में दर्ज होने वालों में सही नाम दर्ज करवाएं। यह निर्देश जिला कलेक्टर महावीर प्रसाद स्वामी ने पंचायत समिति सांकड़ा की आम बैठक के अवसर पर उपस्थित जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कही। बैठक के अवसर पर उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्रों में व्याप्त समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण करवाने के लिए कार्रवाई करें।

पंचायत समिति सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उपस्थित उपखण्ड अधिकारी अशोक चौधरी ने बैठक के एजेंडे में लिए गए प्रमुख बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने बैठक के दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी को जगह- जगह क्षतिग्रस्त हो रही सड़कों को सुचारू करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार पेयजल तथा जल संसाधन विभाग से उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता ने जिन गांवों को बिजली नहीं मिल रही उन्हें तुरंत प्रभाव से बिजली से जोडऩे का आश्वासन दिया तथा विभागवार जानकारी प्रस्तुत की। बैठक के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के सीडीपीओ राणीदानसिंह ने भी आंगनवाड़ी केन्द्रों के सफल संचालन की जानकारी दी। इस अवसर पर चिकित्सा विभाग के ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बी.के.प्रजापत ने क्षेत्र में मलेरिया की स्थिति पर प्रकाश डाला। जिस पर कलेक्टर द्वारा उन्हें तुरंत प्रभाव से क्षेत्र के अन्य गांवों में डीडीटी छिड़काव करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर नरेगा, पशुपालन विभाग, सर्व शिक्षा विभाग, शिक्षा विभाग, एमपावर तथा अन्य विषयों पर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।



सराहनीय कार्यों के लिए सम्मान
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने प्रशंसा-पत्र प्रदान किए



जैसलमेर हाल ही में संपन्न हुए 627 वें रामदेवरा मेला में उत्कृष्ठ और सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों,कर्मचारियों को कलेक्टर एम.पी.स्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई एवं प्रधान सांकड़ा समिति वहीदुल्ला मेहर ने प्रशंसा-पत्र प्रदान कर एवं स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया।

ग्राम पंचायत रामदेवरा की ओर से सोमवार शाम आयोजित सम्मान समारोह के अवसर पर उपखण्ड अधिकारी अशोक चौधरी, विकास अधिकारी डूंगर सिंह चौधरी, गादीपति भौमसिंह, सरपंच रामदेवरा भोमाराम, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गणपत लाल, उप अधीक्षक पुलिस पोकरण कल्याणमल बंजारा भी उपस्थित थे।

सराहनीय सेवाओं के लिए दी बधाई:कलेक्टर एम.पी.स्वामी ने रामदेवरा मेले के दौरान सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को अपनी ओर से हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि गत वर्षो की तुलना में सभी के सहयोग से मेलार्थियों की सुविधा के लिए इस वर्ष अच्छी व्यवस्थाएं जुटाई गई। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह प्रयास रहना चाहिए कि आगामी मेले में इससे भी बेहतर सुविधाएं जातरूओं को उपलब्ध कराई जा सके ताकि वे अपनी यात्रा की अच्छी यादें लेकर जाएं।

समन्वित प्रयासों से ही बेहतर सुविधाएं जुटाई

पुलिस अधीक्षक ममता विश्नोई ने कहा कि जिला एवं मेला प्रशासन तथा पुलिस व ग्राम पंचायत एवं मंदिर समिति के समन्वित प्रयासों एवं सहयोग से ही मेले में बेहतर सुविधाएं मेलार्थियों को दे पाए हैं। उन्होंने कहा कि जो कमियां इस बार रही है उसकी हम पुनरावर्ती नहीं होने देंगे। प्रधान मेहर ने कहा कि रामदेव बाबा की असीम अनुकम्पा एवं सभी के सहयोग से मेला शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ है। उन्होंने व्यापार मण्डल तथा रामदेवरा वासियों को मेले के सफल आयोजन में सहयोग प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आशा जताई कि भविष्य में भी इसी प्रकार का सहयोग मिलता रहेगा।
नवरात्रा पर्व के दौरान कानून-शांति व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश

जैसलमेर नवरात्रा महोत्सव के दौरान शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस अधीक्षक ममता बिश्नोई ने जिले के समस्त थानाधिकारियों को आवश्यकतानुसार पुलिस जाब्ता तैनात रखने एवं पूर्ण सर्तकता बरतने के निर्देश दिए है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिले के समस्त वृताधिकारियों/थानाधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने हल्का क्षेत्र में स्थित प्रमुख धार्मिक स्थलों, मंदिरो/शक्तिपीठो, भीड़भाड़ वाले स्थानों, बाजार, मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैंड, सराय, होटल, धर्मशालाओं आदि पर सख्त निगरानी रखते हुए, आवश्यकतानुसार पर्याप्त जाब्ता तैनात करने के निर्देश दिए। साथ ही गस्त/नाकाबंदी करते हुए, उक्त पर्व के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखे तथा किसी प्रकार की अवांछनीय गतिविधि/संदिग्ध व्यक्ति, वस्तु प्रकाश में आने पर शीघ्र आवश्यक कानूनी कार्रवाई अमल में लाए।

साथ ही थानाधिकारी पुलिस थाना जैसलमेर एवं पोकरण को नवरात्रा पर्व के दौरान शहर में होने वाले गरबा नृत्य स्थलों पर गरबा नृत्य आयोजकों से समन्वय कर आवश्यक सुरक्षा प्रबंध करने के निर्देश दिए है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें