गुरुवार, 26 मई 2011

बाडमेर, आज की ताजा खबर.


बाडमेर में नया औद्योगिक
 क्षेत्र विकसित होगा

बाडमेर, 26 मई। जिला मुख्यालय पर रीको के द्वितीय चरण के रूप मे नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। इसके लिए जिला कलेक्टर गौरव गोयल ने प्रस्तावित स्थानों में से उपर्युक्त स्थान का चयन करने के लिए शीध्र कार्यवाही के निर्देश दिए है। वह गुरूवार दोपहर को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि बाडमेर मे नये औद्योगिक क्षेत्र के लिए महाबार रोड, गडरारोड तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 15 व 112 पर प्रस्तावित स्थलों का चयन कमेटी के द्वारा मौका मुआयना करवाया जाए। उन्होने बालोतरा मे भी चतुर्थ चरण में भूखण्ड आवंटन से संबंधित कार्यवाही पूर्व निर्णय के अनुसार शीघ्र सम्पादित करने की हिदायत दी। उन्होने बालोतरा के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई तथा पौधारोपण के लिए रीको, लघु उद्योग मण्डल तथा सीईपीटी को निर्देश दिए।
गोयल ने प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड से बकाया अनापति प्रमाण पत्रों के शीध्र निपटारे के निर्देश दिए। उन्होने बोर्ड को बालोतरा में लूणी नदी में बिना निस्तारित पानी छोडने पर कडी कार्यवाही अमल में लाने को कहा। बैठक में खनिज विभाग तथा राजस्थान वित्त निगम से संबंधित बिन्दुओं की भी विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ओ.पी. गोस्वामी,  जिला उद्योग अधिकारी (खादी) भीखाराम चौधरी, रीको के क्षेत्रीय प्रबन्धक एस.एन. रामदेव समेत संबंधित अघिकारी तथा उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे।
-0-
नुक्कड नाटक से की रेल संरक्षा जागरूकता
बाडमेर, 26 मई। रेल्वे के स्काउट, कलाकारों ने गुरूवार को गडरारोड में संरक्षा एवं सुरक्षा पर आधारित नुक्कड नाटक की प्रस्तुति देकर मानव रहित फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के बारे में जानकारी दी।
जिला सचिव संजीव बोराणा ने बताया कि मण्डल रेल प्रबन्धक राजेन्द्र जैन के मार्ग दर्शन तथा मण्डल संरक्षा अधिकारी नीरज शर्मा के नेतृत्व में संरक्षा जागरूकता अभियान के तहत उतर पश्चिम रेल्वे भारत स्काउट एवं गाइड के सदस्य तथा जोधपुर मण्डल के कलाकारों द्वारा मण्डल के विभिन्न स्टेशनों के मध्य आने वाले मानव रहित समपार फाटक पर नुक्कड नाटक करने का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मानव रहित रेल्वे फाटक से गुजरने वाले राहगीरों और उसके पास के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रेल्वे लाईन पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों तथा नियमों से अवगत कराया गया और संरक्षा के प्रति जागरूक किया।
मुख्य भूमिका में संजीव बोराणा ट्रक ड्राईवर, रामेश्वर प्रसाद रेल ड्राईवर, श्याम भाटी सुत्रधार एवं दिनेश चौधरी, मनीषा सिसोदिया, विजेश बोराणा, दीपक सक्सैना, राजेन्द्र वैष्णव, मनोहरसिंह, जय प्रकाश, रूपाराम, भरत जोशी आदि कलाकरों ने अपने कुशल अभिनय से सभी दर्शकों को प्रफुल्लित किया।
-2-
राजस्व मंत्री चौधरी सोमवार तक जिले की यात्रा पर
बाडमेर, 26 मई। राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी सोमवार तक जिले की यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चौधरी 29 मई तक विधान सभा क्षेत्र का दौरा करेंगे तथा लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे। वे 30 मई को प्रातः 11 बजे राजकीय कार द्वारा बाडमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान करे जाएंगे।
-0-
मुख्यमंत्री स्वावलम्बन
योजना के लक्ष्य आवंटित
बाडमेर, 26 मई। वर्ष 2011-12 के लिए जिले में कार्यरत हस्तशिल्पियों, आर्टिजन क्रेडिट कार्ड योजना एवं मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना के लक्ष्य आवंटित हो गये है।
जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ओ.पी. गोस्वामी ने बताया कि जिन हस्तशिल्पियों के हस्तशिल्पी कार्ड योजना में कार्ड बने हुए है वे अपना आवेदन आर्टिजन क्रेडिट कार्ड योजना अथवा मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना में आवेदन कर ऋण सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। उन्होने बताया कि आर्टिजन क्रेडिट कार्ड योजना और मुख्य मंत्री स्वावलम्बन योजनानुसार हस्तशिल्पियों द्वारा बैंक की राशि समय पर चुकाने पर 2 प्रतिशत ब्याज की छुट दिये जाने का प्रावधान रखा गया है अर्थात समय पर किश्ते जमा कराने पर बैंक द्वारा निर्धारित ब्याज दर में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। उन्होने बताया कि जिले में कार्यरत हस्तशिल्पी जिला उद्योग केन्द्र बाडमेर से ऋण आवेदन पत्र प्राप्त कर इस योजना में ऋण लेकर अपना उद्यम चालू कर सकते है।
-0-
डाइट कार्य सलाहकार समिति की बैठक 30 को
बाडमेर, 26 मई। डाईट कार्य सलाहकार समिति की प्रथम बैठक 30 मई को दोपहर 2.00 बजे जिला परिषद के सभा कक्ष में आयोजित की जाएगी।
प्रधानाचार्य प्रेम प्रकाश व्यास ने बताया कि उक्त बैठक में गत वितीय वर्ष में संस्थान द्वारा सम्पादित कार्यक्रमों की समीक्षा के अलावा सन् 2011-12 में सम्पादित किए जाने वाले कार्यक्रमों पर विचार विमर्श किया जाएगा।
-0-
अल्प संख्यकों के लिए छात्रवृति आवेदन पत्र आमन्त्रित
बाडमेर, 26 मई। अल्प संख्यक समुदाय यथा मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्ध, पारसी  के विद्यार्थियों के लिए मेरिट कम मीन्स योजना के अन्तर्गत छात्रवृति हेतु आवेदन पत्र आमन्त्रित किए गए है।
कार्यक्रम अधिकारी लियाकत अली ने बताया कि इस योजना के तहत तकनीकी एवं व्यवसायिक स्नातक एवं स्नातकोतर पाठयक्रम जैसे इंजिनियरिंग, सिमेन्ट तकनीकी, फैशन तकनीकी, प्रबन्ध, फार्मेसी, अर्किटेक व शहर नियोजन, होटल प्रबन्धन, एमसीए, डिजाईन, चिकित्सा, सी.ए., सी.एस., कानून में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे। माता पिता/संरक्षक की वार्षिक आय दो लाख पचास हजार रूपये से कम होनी चाहिए तथा गत परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए।
उन्होने बताया कि वार्षिक आय प्रमाण पत्र के लिए 10 रूपये का नॉन ज्यूडिशियल स्टाम्प पर लिखकर देना होगा तथा विद्यार्थी का एसबीबीजे शाखा में खाता खुला होना चाहिए जिसके नम्बर आवेदन पत्र में आवश्यक रूप से अंकित करने होंगे। विद्यार्थी को वार्षिक छात्रवृति के रूप में छात्रावासी होने पर अधिकतम 30,000रूपये तथा गैर छात्रावासी होने पर 25,000 रूपये दी जावेगी। आवेदन पत्र प्राप्त करने एवं अधिक जानकारी के लिए  www.minorityaffairs.gov.inवेबसाइट का उपयोग किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें