शुक्रवार, 24 जनवरी 2020

जैसलमेर जिले में पहली बार बर्ड फेयर की शुरूआत, शनिवार सुबह विभिन्न जलाशयों पर लगेगा पक्षी प्रेमियों का जमघट, जिलास्तरीय पक्षी गणना कार्यक्रम होगा गजरूपसागर पर

जैसलमेर जिले में पहली बार बर्ड फेयर की शुरूआत,

शनिवार सुबह विभिन्न जलाशयों पर लगेगा पक्षी प्रेमियों का जमघट,

जिलास्तरीय पक्षी गणना कार्यक्रम होगा गजरूपसागर पर

जैसलमेर, 24 जनवरी/जैसलमेर जिले का पहला बर्ड फेयर 25 जनवरी, शनिवार को प्रातः 8 बजे शहर के समीप गजरूप सागर जलाशय पर आयोजित होगा। जैसलमेर की पक्षी सम्पदा एवं प्रवासी पक्षियों के संबंध में व्यापक जागरूकता के प्रसार तथा युवा पीढ़ी को पर्यावरण संरक्षण एवं पक्षी जगत से रूबरू कराने के लिए यह अभिनव पहल वन विभाग की ओर से की जा रही है।

उप वन संरक्षक (वन्य जीव) कपिल चन्द्रावत ने बताया कि बर्ड फेयर का आयोजन जिले के विभिन्न जलाशयों नेतसी, भणियाणा, जसेरी, बरमसर तालाब आदि पर किया जाएगा, जिससे कि पक्षी संरक्षण का संदेश सभी जगह पहुंचाया जा सके।

पक्षियों की गणना होगी

इसके अतिरिक्त एशियन वाटर बर्डस सेंसस के तहत राष्ट्रीय मरु उद्यान जैसलमेर द्वारा जिले में प्रथम बार व्यापक पैमाने पर जैसलमेर के विभिन्न जल बिन्दुओं, तालाबों तथा झीलों पर 25 जनवरी,  प्रातः 8 बजे से प्रवासी पक्षियों की गणना भी करवाई जाएगी।

पक्षी गणना के दौरान मुख्य रूप से जलीय प्रवासी पक्षियों की गणना कार्य वन विभाग के स्टाफ के साथ-साथ स्वयंसेवकों द्वारा जैसलमेर के गजरूप सागर, बरमसर, नेतसी तालाब, पोकरण के खेतोलाई, रामदेवरा, भणियाण आदि तालाबों पर किया जाएगा। जिसमें कि वन विभाग डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू एफ एवं डब्ल्यू आई आई के स्वयंसेवक भाग लेंगें।

दिया जा चुका है पक्षी गणना का प्रशिक्षण

पक्षी गणना के कार्य को सुचारू रूप से संचालित किये जाने के लिए डब्ल्यू डब्ल्यूएफ के कार्यकर्ताओं की मदद से वनमण्डल वन्यजीव जैसलमेर में ट्रेनिंग का आयोजन कर सभी को पक्षी गणना का प्रशिक्षण पहले ही दिया जा चुका है। इस प्रशिक्षण में विभिन्न रेंजों के फिल्ड स्टाफ ने भाग लिया।

जैसलमेर शहर में जिला स्तरीय पक्षी गणना का आयोजन गजरूप सागर तालाब पर किया जाएगा जिसमें विभिन्न तथा बर्ड फेयर में कॉलेज व स्कूलों के छात्र तथा जिला प्रशासन के अधिकारी और पक्षी प्रेमी भाग लेंगें।

प्रवासी पक्षियों की खास पसन्द है मरु क्षेत्र

देशी-विदेशी प्रवासी पक्षियों के लिए मरु भूमि जैसलमेर के जलाशय खास पसन्दीदा क्षेत्र है जहां सैकड़ों-हजारों किलोमीटर दूर से पक्षी आते हैं। इन दिनों जिले के विभिन्न जलाशयों में प्रवासी पक्षियों की जल क्रीड़ाओं का मनोहारी दृश्य देखा जा सकता है।

---000---


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें