बुधवार, 18 दिसंबर 2019

जैसलमेर।किसानों को मुआवजा दिलाने व बिजली माफ करने की मांग

जैसलमेर।किसानों को मुआवजा दिलाने व बिजली माफ करने की मांग

किसानों की मांगों को लेकर किसान जागृति मंच ने सौंपा जिला कलेक्टर को ज्ञापन


जैसलमेर। जिले के सोढ़ाण व बसिया क्षेत्र में बार-बार टिड्डी दल द्वारा रबी की फसल का नुकसान किए जाने के विरूद्ध संज्ञान लेकर उचित सहायता व मुआवजा दिलाने तथा बिजली के बिल माफ करने की मांग को लेकर किसान जागृति मंच ने जिला कलेक्टर जैसलमेर को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में बताया गया कि जैसलमेर जिला कृषि के क्षेत्र में बहुत ही पिछड़ा जिला है। बीते कुछ सालों से जिले के कुछ क्षेत्रों में रबी की फसल का उत्पादन होने से यहां के किसानों के लिए आषा की किरण जगी थी परंतु प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों का उत्पादन प्रभावित हो रहा है जिसके कारण किसान कर्ज तले दबा हुआ है।
मंच के अध्यक्ष सवाईसिंह देवड़ा ने बताया कि बीते कुछ समय से टिड्डी दल जिले के बसीया व सोढ़ाण क्षेत्र में सक्रिय होने से फसलों को भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि जिला प्रषासन टिड्डी दल पर नियंत्रण करने में असमर्थ रहने के कारण वर्तमान में टिड्डी दलों द्वारा किसानों की जीरा, ईसब, सरसों की फसलों को भी पूरी तरह नष्ट किया जा रहा है। टिड्डी दलों द्वारा फसलों को चट् कर देने से किसान और कर्ज तले दब रहा है। ज्ञापन में भाजपा झिनझिनयाली मण्डल अध्यक्ष, सम मण्डल अध्यक्ष पूनमसिंह दूजासर, जुगतसिंह सोढ़ा रावतरी, भोपालसिंह आदि ने जिला कलेक्टर से टिड्डी दल द्वारा किए गए नुकसान के संबंध में मौका मुआयना करते हुए किसानों के हित में उचित मुआवजा राषि दलाने व विधुत बिल माफ करने की मांग की है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें