बुधवार, 18 दिसंबर 2019

बाड़मेर, रन फॉर निरोगी राजस्थान से होगा आगाज

बाड़मेर, रन फॉर निरोगी राजस्थान से होगा आगाज
राज्य सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम कल से


बाड़मेर, 18 दिसंबर। राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में जिला स्तर पर शुक्रवार से रविवार तक तीन दिवसीय विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि राज्य सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में तीन दिवसीय कार्यक्रम की शुरुआत शुक्रवार को पहला सुख निरोगी काया पर आधारित रन फॉर निरोगी राजस्थान के साथ होगी। जिला स्तर पर शुक्रवार को प्रातः 7.30 से 8.30 बजे तक होने वाले इस आयोजन में नर्सिग विद्यार्थी, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राए एवं आम नागरिक शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को प्रातः 9 से 10 बजे तक राजकिय चिकित्सालय में निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला आयोजित होगी। इस दौरान जिला कलक्टर निरोगी राजस्थान के दिशा-निर्देश के बारे के जानकारी देंगे। इसके अलावा निरोगी जीवन शैली के संबंध में विषय विशेषज्ञों का व्याख्यान होगा। इसी तरह चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग,मेडिकल कॉलेज के तत्वावधान में निरोगी राजस्थान प्रदर्शनी के जरिए विशेषकर महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
इसी दिन जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र में प्रातः 10 बजे वर्ष एक - फैसले अनेक आधारित तीन दिवसीय प्रदर्शनी का प्रभारी मंत्री डॉ बी.डी.कल्ला शुभारंभ करेंगे। इस दौरान राज्य सरकार की विभागीय योजनाओं, महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों एवं नवीन नीतियों से सम्बन्धित पुस्तिका का विमोचन किया जाएगा। इसके उपरांत सूचना केन्द्र में ही 10ः30 बजे प्रभारी मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला पत्रकारों से रूबरू होकर राजस्थान सरकार के एक साल की उपब्धियों की जानकारी देगे। बाद में वे सूचना केन्द्र में ही जनसुनवाई कर आम जन की समस्याओं का समाधान करेगंे।
जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि राज्य सरकार के एक साल के कार्यक्रमों मंे दूसरे दिन शनिवार को प्रातः 9 से 10 बजे तक ब्लॉक स्तर एवं रविवार को प्रातः 9 से 10 बजे तक ग्राम पंचायत स्तर पर पहला सुख निरोगी काया रन फॉर निरोगी राजस्थान प्रभात फेरी का आयोजन होगा। इसमें विद्यार्थी एवं आम नागरिक शामिल होंगे। इनकी रवानगी ब्लॉक स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं ग्राम पंचायत स्तर पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से होगी। इसके उपरांत निरोगी राजस्थान जागरूकता कार्यशाला का आयोजन होगा। उनके मुताबिक ब्लॉक स्तर पर उपखंड अधिकारी अथवा विकास अधिकारी एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी निरोगी राजस्थान के दिशा निर्देशों की जानकारी देंगे। इसके अलावा जिला मुख्यालय की तरह ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी निरोगी जीवन शैली के संबंध में विषय विशेषज्ञों का व्याख्यान होगा। इसी तरह चिकित्सा एवं आयुर्वेद विभाग,मेडिकल कॉलेज के तत्वावधान में निरोगी राजस्थान प्रदर्शनी के जरिए विशेषकर महिलाओं के स्वास्थ्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें