सोमवार, 23 दिसंबर 2019

जैसलमेर फिर चली शीतलहर, तापमान में 5 डिग्री की गिरावट

जैसलमेर फिर चली शीतलहर, तापमान में 5 डिग्री की गिरावट


जैसलमेर | जिले के मौसम में एक बार फिर सर्दी का असर तेज हो गया है। गत दिनों शीतलहर के चलते पारा 6 डिग्री के करीब पहुंच गया था। इसके बाद शीतलहर थमी तो दो दिन राहत मिली और पारा 12 डिग्री पहुंच गया। रविवार को फिर से शीतलहर ने असर दिखाना शुरू कर दिया और तापमान में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। रविवार को अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री और न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी दिनों शीतलहर का असर बढ़ेगा और लगातार सर्दी तेज रहेगी। आमजन सर्दी के चलते कांप रहा है और सर्दी से बचने के तरह तरह के जतन कर रहा है। सर्दी के इस मौसम में शहर भ्रमण पर आए सैलानी लुत्फ उठा रहे हैं।

गांवों में कड़ाके की ठंड, पारंपरिक तरीकों से कर रहे बचाव

जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कड़ाके की ठंड का असर है। दो दिन शीतलहर से राहत मिली लेकिन रविवार को फिर से कंपकंपी छुड़ाने वाली सर्दी का असर देखने को मिला। धोरों के आसपास बसे गांवों में इन दिनों पारा 5 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है। ग्रामीण सर्दी से बचने के लिए खास इंतजाम कर रहे हैं।

ऐसे गिरा तापमान

तारीख अधिकतम न्यूनतम

19 दिसंबर 25.3 10.8

20 दिसंबर 25.2 12.2

21 दिसंबर 24.3 12.4

22 दिसंबर 23.5 7.7

नहरी व ट्यूबवैल इलाकों में सर्दी का जोर |जानकारी के अनुसार नहरी क्षेत्र व ट्यूबवैल इलाकों में रात का तापमान बहुत कम है। यहां सर्दी का असर सर्वाधिक है और आसपास पानी का इलाका होने से झकझोरने वाली ठंड महसूस की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें