सोमवार, 23 दिसंबर 2019

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर में विकास कार्यों का लोकार्पण किया यादगार सेवाओं से ग्राम्य विकास का सुनहरा स्वरूप दिखाएँ - शाले मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने जैसलमेर में विकास कार्यों का लोकार्पण किया

यादगार सेवाओं से ग्राम्य विकास का सुनहरा स्वरूप दिखाएँ - शाले मोहम्मद


जैसलमेर, 23 दिसम्बर/अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि ग्रामीणों के सर्वांगीण उत्थान एवं ग्रामीण विकास की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति तथा सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रदेश सरकार भरसक प्रयासों के माध्यम से ग्राम्य विकास का सुनहरा स्वरूप कायम करने में जुटी हुई है। प्रदेश के हर वर्ग और हर क्षेत्र का उत्थान राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है और इस दिशा में कहीं कोई कमी बाकी नहीं रखी जाएगी।

अल्पसंख्यक मामलाल मंत्री शाले मोहम्मद ने सोमवार को जैसलमेर पंचायत समिति कार्यालय में नवनिर्माण, जीर्णोद्धार, सौन्दर्यीकरण, नवीनीकरण आदि कार्यों के लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह बात कही।

समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक रूपाराम ने की जबकि जिलाप्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश,  वयोवृद्ध समाजसेवी गाजी फकीर, सम पंचायत समिति की प्रधान उषा सुरेन्द्रसिंह भाटी, साँकड़ा पंचायत समिति के प्रधान वहीदुल्ला मेहर, समाजसेवी गोविन्द भार्गव, मुराद फकीर, पूर्व जिलाप्रमुख अब्दुल्ला फकीर, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष अमीन खा आदि विशिष्ट अतिथि थे।

विकास कार्यों का लोकार्पण

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने इन सभी अतिथियों की मौजूदगी में फीता काट कर उद्घाटन किया तथा लोकार्पण पट्टिका का अनावरण किया और इन कार्यों का अवलोकन करते हुए प्रधान अमरदीन फकीर की सराहना की। सभी अतिथियों ने पंचायत समिति परिसर में पौधे लगाकर पौधारोपण कार्यक्रम की शुरूआत की।

विकास पुस्तिकाओं का विमोचन

केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद एवं अतिथियों ने जैसलमेर पंचायत समिति के विकास कार्यों व उपलब्धियों पर प्रकाशित पुस्तिका ‘अभ्युदय’ तथा अमरसागर ग्राम पंचायत द्वारा प्रकाशित विकास पुस्तिका ‘अमर सन्देश’ का विमोचन किया।

स्वागत एवं अभिनंदन से अभिभूत हुए अतिथि और जन प्रतिनिध

समारोह में जैसलमेर पंचायत समिति की ओर से प्रधान अमरदीन एवं विकास अधिकारी हीरालाल कलबी ने सभी अतिथियों को पुष्पहार, शॉल एवं साफों से स्वागत करते हुए प्रतीक चिह्न भेंट कर अभिनन्दन किया गया। इसके साथ ही समारोह में उपस्थित ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज से संबंधित सभी श्रेणियों के जन प्रतिनिधियों  सहित पूर्व प्रधान मूलाराम, नागेश प्रजापत का भी अभिनन्दन किया गया। जैसलमेर पंचायत समिति क्षेत्र में उल्लेखनीय विकास कार्यों के लिए प्रधान अमरदीन और विकास अधिकारी हीरालाल कलबी का पंचायत समिति के जन प्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कार्मिकों की ओर से अभिनंदन किया गया। अतिथियों को पंचायत समिति की ओर से 21 किलो की माला पहनायी गई। सभी अतिथियों ने भव्य एवं स्तरीय आयोजन के लिए बधाई दी।

गांवों और गरीबों के कल्याण के लिए चौतरफा प्रयास जारी

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने ग्रामीण विकास की गति को तीव्रतर करने तथा पंचायतीराज के व्यापक सशक्तिकरण के लिए राजस्थान सरकार द्वारा उठाए गए कदमों व निरन्तर किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी और कहा कि गांवों और गरीबों के कल्याण के लिए चौतरफा प्रयास जारी हैं।

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं

उन्होंने सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की बदौलत आ रहे सकारात्मक सामाजिक एवं आंचलिक बदलाव का जिक्र किया और राज्य सरकार द्वारा इनसे संबंधित गतिविधियों की जानकारी दी और आम जन से कहा कि इनका लाभ उठाने के लिए आगे आएं।

निरोगी राजस्थान के लिए निभाएं भागीदारी

शाले मोहम्मद ने निरोगी राजस्थान के लिए हाल ही प्रदेश भर में संचालित कार्यक्रमों का जिक्र करते हुए कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से गरीबों और जरूरतमन्दों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के साथ ही निरोगी राजस्थान बनाने के लिए स्वास्थ्य जागरुकता का यह अभियान प्रदेशवासियों के लिए बहुत बड़ा अभियान है। उन्होंने लोगों से कहा कि पूरी जागरुकता के साथ सेहत रक्षा के प्रति गंभीर रहें और राजस्थान को स्वस्थ, स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने में भागीदारी निभाएं।

कृषक कल्याण के समर्पित है सरकार

उन्होंने कहा कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार समर्पित होकर काम कर रही है। जैसलमेर जिले में नहरी पानी की पर्याप्त पहुंच खेतों तक हो रही है, किसानों के लिए हितकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने टिड्डियों की वजह से हुए नुकसान की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार इस समस्या के प्रति गंभीर है तथा किसानों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए उन्होंने जिला कलक्टर को विशेष सर्वे शीघ्र कराने के निर्देश दिए।

पंचायतीराज संस्थाओं का विस्तार बढ़िया कदम

उन्होंने कहा कि जैसलमेर जिले में पंचायतीराज संस्थाओं के विस्तार से जन प्रतिनिधियों का सेवा क्षेत्र बढ़ेगा, काम-काज के लिए दूरियां कम होंगी, इससे समय, श्रम और धन की बचत होगी तथा इससे जिले के विकास को सम्बल प्राप्त होगा। केबिनेट मंत्री ने जैसलमेर जिले में समग्र विकास और बेहतर कानून व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर एवं एसपी की तारीफ की।

प्रदेश में अव्वल हैं जैसलमेर पंचायत समिति के कार्य

जैसलमेर विधायक रूपाराम ने जैसलमेर पंचायत समिति के बहुआयामी विकास कार्यों के लिए प्रधान अमरदीन की सराहना की और जैसलमेर पंचायत समिति को विकास के मामले में प्रदेश में अव्वल बताया। उन्होंने पंचायतीराज संस्थाओं के विस्तार, कार्यालयों के आधुनिकीकरण और स्वस्थ एवं सुकूनदायी माहौल के लिए किए गए कार्यों को यादगार बताया और कहा कि टीम भावना से काम करने वाला पंचायतीराज का पूरा परिवार इसके लिए बधाई का पात्र है।

ग्राम्य विकास की रीढ़ हैं पंचायतीराज जन प्रतिनिध

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने जैसलमेर पंचायत समिति के आधुनिक विकास और नवाचारों की सराहना की और पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास से जुड़े जन प्रतिनिधियों की भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए जैसलमेर जिले में विकास और कानून व्यवस्था के बेहतर स्वरूप का दिग्दर्शन कराने के साथ ही ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज की गतिविधियों में उल्लेखनीय योगदान व निर्देशन के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता एवं जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग की प्रशंसा की।

       बेहतर समन्वय से तेज हुआ विकास

जिला कलक्टर नमित मेहता ने जैसलमेर जिले के समग्र विकास में जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अमले के बीच प्रभावी समन्वय और त्वरित कार्यकुशलता का जिक्र किया और कहा कि इसी प्रकार के बेहतर सामन्जस्य का ही परिणाम है कि जिला विकास के मामले में अग्रणी पहचान बना रहा है।

प्रगतिकारी है जैसलमेर जिला

जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. किरण कंग ने जैसलमेर के माहौल और कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने में जन प्रतिनिधियों से मिले सहयोग की प्रशंसा की और कहा कि इन खासियतों की ही वजह से जैसलमेर जिला प्रगति के पथ की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

आरंभ में प्रधान अमरदीन ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए पंचायत समिति द्वारा विगत 5 वर्ष में प्राप्त उपलब्धियों पर विस्तार से जानकारी दी। संचालन प्रधान अमरदीन एवं आनंद जगाणी ने किया। आभार प्रदर्शन विकास अधिकारी हीराराम कलबी ने किया।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें