बुधवार, 13 नवंबर 2019

बाड़मेर, निष्पक्ष,स्वतन्त्र एवं शांति पूर्वक चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम करें : कोठारी

बाड़मेर, निष्पक्ष,स्वतन्त्र एवं शांति पूर्वक चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम करें : कोठारी
- संभागीय आयुक्त एवं पुलिस महानिरीक्षक ने कानून व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

बाड़मेर, 13 नवंबर।निष्पक्ष, स्वतन्त्र एवं शांति पूर्वक निकाय चुनाव करवाने के लिए पुख्ता इंतजाम करें। जिन अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है, वे इसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी ने बुधवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कॉन्फ्रेंस हॉल में रिटर्निंग एवं पुलिस अधिकारियों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों तथा राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक के दौरान यह बात कही।
संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी ने कहा कि नगरीय निकाय चुनावों से जुडे़ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी निष्पक्ष, स्वतन्त्र एवं शांति पूर्वक चुनावों को अंजाम देने के लिए पूर्ण मनोयोग एवं गंभीरता के साथ इस महत्वपूर्ण कार्य को
संपन्न करवाएं। उन्होंने कहा कि विगत लोकसभा एवं विधानसभा आम चुनाव में बीएलओं की ओर से मतदाता पर्चिचा बांटी गई थी। लेकिन नगरीय निकाय चुनावों में मतदाता पर्चियां वितरित नहीं की जाएगी। ऐसे में राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी मतदाताओं को मतदान केन्द्र एवं मतदाता संख्या की आवश्यक जानकारी यथा समय में देना सुनिश्चित करें। संभागीय आयुक्त कोठारी ने कहा कि नगरीय निकायों में वार्डो मे भी बढ़ोतरी हुई है, ऐसे में यह संभव है कि किसी मतदाता का मतदान केन्द्र परिवर्तित हो गया हो, इसकी जानकारी भी मतदाताओं को दी जानी सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर राजनीतिक दलों को बूथ के लिए जगह आवंटन करने के साथ नगर परिषद से अनुमति दिलवाई जाएं। कोठारी ने कहा कि 16 नवंबर को प्रातः 7 बजे मतदान के पूर्व सम्बन्धित जोनल मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में मॉक पोल अनिवार्य रूप से करवाएं।
वहीं दोनों नगरीय निकायों में ईवीएम आरक्षित रखें, ताकि आवश्यकता के अनुसार उपयोग में लिया जा सकें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के लिए निर्धारित बूथों पर स्थानीय नगर निकाय की ओर से बेरिकेटिंग एवं पानी वगैरह की व्यवस्था की जाएगी। पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के दौरान पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया जाएगा। पुलिस की मोबाइल पार्टियां भी निरन्तर भ्रमण करते हुए कड़ी नजर रखेगी। उन्होंने कहा कि निकाय चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था में व्यवधान पैदा करने वालों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान संभागीय आयुक्त बी.एल. कोठारी एवं पुलिस महानिरीक्षक सचिन मित्तल ने बाडमेर जिले के बाड़मेर एवं बालोतरा नगर परिषद क्षेत्र में होने वाले आम चुनावों के सम्बन्ध में कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए चुनाव सम्बन्धित अब तक की तैयारियों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने नगर परिषद चुनाव के लिए अब तक की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए कहा कि ईवीएम के रेंडेमाइजेशन के साथ कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से समुचित इंतजाम सुनिश्चित किए गए है। पुलिस अधीक्षक शरद चौधरी ने जिले में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि पीठासीन अधिकारियों को प्रथम प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जबकि 15 नवंबर को द्वितीय प्रशिक्षण के बाद बाड़मेर एवं बालोतरा से मतदान दलों की रवानगी होगी। इसके अलावा 19 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। इसी तरह 30 संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाए गए है। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने एवं ले जाने पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है। इस दौरान भूमि अवाप्ति अधिकारी नाथू सिंह राठौड़, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के के गोयल, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक श्रवण चौधरी , पुलिस उप अधीक्षक विजय सिंह समेत विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें