बुधवार, 9 अक्तूबर 2019

जैसलमेर, जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक आज

 जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई षिविर आज


जैसलमेर, 09 अक्टूबर। जिले में आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण एवं समाधान को लेकर जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई षिविर 10 अक्टूबर, गुरूवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है। सहायक निदेषक लोक सेवाएं सम्पर्क अनुभाग भरतभूषण गोयल ने बताया कि सभी अधिकारीगण को यथासमय उपस्थित होना सुनिष्चित कराएं।
----000----
 जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक आज
जैसलमेर, 09 अक्टूबर। जिला जन अभाव अभियोग निरारकण एवं सतर्कता समिति की मासिक बैठक जिला कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में गुरूवार, 10 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे जन सुनवाई के पहले कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विष्नोई ने इस संबंध में सर्वसाधारण को सूचित किया है कि वे अपना अभाव अभियोग निराकरण के लिए अपना पूर्ण पता एवं मोबाईल नम्बर अकिंत करते हुए प्रार्थना-पत्र व परिवाद प्रस्तुत करना चाहें तो जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष, जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति जैसलमेर के नाम संबोधित करते हुए कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर को प्रस्तुत कर सकते है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को समिति में दर्ज प्रकरणों की पालना रिपोर्ट सहित उपस्थित होने के निर्देष दिए।
----000----
ग्राम पंचायत खींया में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार को 

जैसलमेर, 09 अक्टूबर। जिले की ग्राम पंचायत खींया में रात्रि चैपाल का आयोजन 11 अक्टूबर, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विष्नोई ने खींया पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें। रात्रि चैपाल मंे समस्त संबंधित अधिकारी सांय 6ः30 बजे आवष्यक रूप से उपस्थित हांेगे।
संबंधित ग्राम पंचायत एडोप्टर्स रात्रि चैपाल से पूर्व ग्राम पंचायत का भ्रमण कर संबंधित राजकीय विद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनवाडी केन्द्र, राषन की दुकान की स्थिति की जानकारी व  ग्राम पंचायत क्षेत्र में चल रहंे कार्याे के बारे में अवगत करायेंगे।
----000----
सर्वश्रेष्ठ विषेष योग्य जन व्यक्तियो एवं विषेष योग्य जनो के
क्षेत्र में कार्यरत सर्वेश्रेष्ठ संस्थाओ से पुरस्कार के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित

जैसलमेर 9 अक्टूबर । सर्वश्रेष्ठ विषेष योग्य जन व्यक्तियो एवं विषेष योग्य जनो के क्षेत्र में कार्यरत सर्वेश्रेष्ठ संस्थाओं तथा कार्योलयों को 2 श्रेणी में अन्र्तराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर 3 दिसम्बर 2019 के लिये राज्य स्तरीय विषेष योग्य जन पुरस्कार योजना मे सम्मानित करने हेतु प्रस्ताव आमंत्रित किये गये है     
हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक ने बताया कि विषेष योग्य जन व्यक्तियो के कल्याण में कार्य करने वाले व्यक्तियों, संस्थाओं ,कार्यालयों  को राज्य स्तरीय विषेष योग्य जन पुरस्कार योजना मे सम्मानित किया जायेगा। उन्होने बताया कि पुरस्कार  के लिये श्रेणी संख्या एक में सर्वश्रेष्ठ विषेष योग्य जन व्यक्ति श्रेणी के अन्तर्गत वे विषेष योग्य जन व्यक्ति पात्र होगें जो विषेष योग्य जन होते हुए उत्कृष्ट कार्य कर अपनी उपलब्ध्यिों के लिये अन्य विषेष योग्य जनों के लिये उदाहरण साबित हुए है जैसे सर्वश्रेष्ठ कर्मचारी,खिलाडी राॅल मोडल एवं अन्य सर्वश्रेष्ठ विषेष योग्य जन आवेदन कर सकते है।

उन्होने बताया कि इसी प्रकार पुरस्कार के लिये श्रेणी संख्या दो  विषेष योग्य जन के क्षेत्र में कार्य करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति या  स्वयं सेवी संस्था या कार्यालय या अन्य को जिन्होने  विषेष योग्य जनो के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर  रहे है आवेदन कर सकते है। पुरस्कार के इच्छुक आवेदक निर्धारित प्रारूप में सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग कार्यालय में दिनांक 18 अक्टूबर तक अपना आवेदन जमा करा सकते है।
----000----
जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक 
युवाओं को अधिक से अधिक रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोडें-अतिरिक्त जिला कलक्टर

जैसलमेर, 09 अक्टूबर। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.विष्नोई की अध्यक्षता मंे जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें नेहरू युवा केन्द्र की वार्षिक कार्य योजना 2019-20 के साथ ही वर्ष पर्यन्त युवा मण्डलों एवं युवाओं के लिए किए जाने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से समीक्षा की गई। अतिरिक्त जिला कलक्टर विष्नोई ने युवा समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र को निर्देष दिए कि वे युवाओं को अधिक से अधिक रोजगारोन्मुखी योजनाओं से जोडने की कार्यवाही करें ताकि वे स्वयं का रोजगार अर्जित करें। उन्होंने इसके लिए आरएसएलडीसी, आरसेटी के साथ ही रोजगार कार्यालय का सहयोग लेकर उनके लिए प्रषिक्षण आयोजित करावें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने इसके साथ ही युवा मण्डलों के माध्यम से सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं के साथ ही स्वच्छ भारत कार्यक्रम के बारे में अधिक से अधिक ग्रामीणों को जानकारी प्रदान करें ताकि वे सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं का पूरा लाभ उठा सकें। उन्होंने इसके साथ ही खेलकूद गतिविधियों को भी अधिक से अधिक लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय युवाओं के प्रषिक्षण एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम ग्रामीण हाट जैसलमेर में आयोजित करावें। बैठक में लीड बैंक अधिकारी रामजीराम मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.बी.के.बारूपाल के साथ ही अन्य समिति के सदस्यगण उपस्थित थें।
उन्होंने युवाओं के आवासीय प्रषिक्षण के लिए युवा समन्वयक, जिला रोजगार अधिकारी एवं आरएसएलडीसी के अधिकारी कमेटी के रूप में कार्य कर उस प्रषिक्षण का समय पर निर्धारण करके प्रषिक्षण आयोजित कराने के निर्देष दिए। उन्होंने स्वच्छता के प्रति आमजन में जागरूकता लाने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में युवा मण्डलों के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता रैलियों का आयोजन कराने पर जोर दिया।
बैठक में युवा समन्वयक फतेहलाल मीणा ने नेहरू युवा केन्द्र की वार्षिक कार्य योजना 2019-20 के बारे में विस्तार से जानकारी दी, वहीं केन्द्र द्वारा की जाने वाली गतिविधियों पर भी प्रकाष डाला।
----000----



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें