शनिवार, 20 जुलाई 2019

जैसलमेर, ग्रामपंचायत कनोई में खूब जमी रात्रि चैपाल








जैसलमेर, ग्रामपंचायत कनोई में खूब जमी रात्रि चैपाल

जिला कलक्टर ने संवेदनषीलता के साथ सुनी ग्रामीणजनों की परिवेदनाएं

जैसलमेर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को ग्रामपंचायत कनोई के राजीव गांधी सेवा प्रांगण में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान ग्रामीणों की परिवेदना धैर्य के साथ सुनी एवं उनके समाधान का विश्वास दिलाया। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे संवेदनषील होकर चैपाल में प्राप्त समस्याओं का एक सप्ताह के अन्तर्गत निर्धारित समय सीमा में प्राथमिकता से निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत पहुंचाए। उन्होंने कहा की रात्रि चैपाल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य यही है कि अधिकारी व ग्रामीणजन एवं मंच पर बैठकर समस्याओं को जाने एवं उनका समाधान करें। जिला कलक्टर मेहता ने ग्रामीणजनों को जलसंरक्षण की उपयोगिता को दृष्टिगत रखते हुए अधिकाधिक वर्षा जल संचयन करने का आह्वान किया और जिले में आगामी 22 जुलाई से प्रारम्भ होने वाले मीजल्स रूबैला टीकाकरण अभियान का सफल क्रियान्वयन करने के लिए आमजन की सहभागिता तथा सभी ग्रामीणजनों को भी 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के अपने सभी बालक-बालिकाओं को अभियान के तहत मीजल्स रुबैला का टीका अवष्य लगावाने की उन्होंने आमजन से अपील की है ताकि कोई भी बच्चा ’’ मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान ’’चक्र से छूटे नहीं।

रात्रि चैपाल के दौरान जिला परिषद, जैसलमेर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय अमरावत , विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई तथा कनोई सरपंच चुतराराम प्रजापत के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं कनोई व केषुओं की बस्ती के अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। प्रारंभ में चैपाल के मौके पर कनोई सरपंच चुतराराम प्रतापत और पूर्व सरपंच मानसिंह ने कनोई पंचायत की ओर से जिला प्रमुख महोदया का शाॅल औढा कर जिला कलक्टर तथा अन्य प्रमुख अधिकारीगण का साफे पहना कर माल्यार्पण कर हार्दिक अभिनन्दन एवं स्वागत किया।

       जिला कलक्टर मेहता ने चैपाल के दौरान ग्रामीणों से क्षेत्र की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा, शिक्षण गतिविधियों तथा खाद्य सामग्री वितरण व्यवस्था और आंगनवाड़ी गतिविधियों के तहत पौषाहार वितरण व्यवस्था के संबंध में विस्तार से जानकारी जानकारी ली। जिला कलक्टर ने बताया कि कनोई पंचायत व केषुओं की बस्ती कें ग्रामीणों अल्लारख खां ,दायमखां ,उर्सखां तेजाराज ,मांगणियार मंजूरखा ,गुमानाराम सुथार , तथा श्रीमती जतनों आदि लोगों जिला कलक्टर के समक्ष अपनी-अपनी अलग-अलग समस्याअेंा के बारे में प्रार्थना-पत्र पेष की उनकी फरियाद पर पषुओं के चारे की कमी को दृष्टिगत रखते हुए इसे अत्यंत गंभीरता से लेते हुए पषुधन हेतु पर्याप्त चारा उपलब्ध करवाने का पूर्ण विष्वास दिलाया। यहां पर सरपंच कनोई चुतराराम प्रजापत ने कनोई ,सलखा , केषुओं की बस्ती तथा आस पास के क्षेत्र गांवों व ढांणियों में पानी ,बिजली तथा वर्तमान में अकाल की स्थिति में पशुधन बाहुल्य ग्रामीणाॅंचलों में चारे की कमी इत्यादि समस्याओं से अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने मौके पर जलदाय विभाग के अभियंता को निर्देश दिए कि वे मूलभूत आवष्यकता पेयजल को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए गंभीरता के साथ पुरानी जीएलआर को तत्काल दुरस्त कर जलापूर्ति व्यवस्था सुचारु एवं नियमित करावें। उन्हांेंने टैंकरों से पेयजल परिवहन कर इस भीषण गर्मी में समय पर पीने का पानी उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही कनोई ग्राम में बालिका षिक्षा को बढ़ावा दिये जाने की दृष्टि से अलग से शीघ्र बालिका स्कूल स्वीकृत करवाने के साथ ही उच्च प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने को लेकर ग्रामीणों की सामुहिक मांग का मुख्य जिला षिक्षाधिकारी जैसलमेर को मौके पर ही प्रस्ताव लेकर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दियेे ताकि बालिका षिक्षा गति मिल सकें। इसके बाद लोगों ने गांव में स्वास्थ्य सेवाओं को सुव्यवस्थित ढंग से बना रखने के लिए ए.एन.एम तथा राजस्व संबंधी कार्यो बाबत पटवारी की नियुक्ति करवाने की मांग रखी तो जिला कलक्टर ने संबंधित स्वास्थ्य/राजस्व विभाग के विभागीय अधिकारियोें को मौके पर ही त्वरित गति से कार्यवाही करने को कहा। इस प्रकार कनोई व केषुओं की बस्ती वांषिदों के लिए यह रात्रि चैपाल वास्तव में राहतदायी रही।

       चैपाल में ग्रामीणों ने कनोई व आस-पास के क्षेत्र व गांव व ढांणियों में पर्याप्त विद्युत आपूर्ति नहीं होने की स्थिति में बिजली की समस्या बताते हुए जिला कलक्टर को उच्च क्षमता का विद्युत ट्रंासफोर्मर लगाने और पषुधन बाहुल्या को देखते हुए पषुचिकित्सक की नियुक्ति करने की बात कही तो जिला कलक्टर मेहता ने मौके पर ही बिजली सुचारु ढंग से हो इसके लिए विद्युत विभाग के अभियंता को तथा पषुओं के पुख्ता उपचार व्यवस्था के लिए उपनिदेषक पषुपालन विभाग को गांव में यथाषीघ्र कार्यवाही करवाते हुए पषुचिकित्सक लगाने के साथ ही पशु चिकित्सा मोबाईल टीम तत्काल भेज कर इन समस्याओं का स्थाई समाधान कराने के निर्देष दिये। इसके साथ ही जिला कलक्टर ने पौषाहार वितरण व्यवस्था को लेकर आंगनवाड़ी केन्द्र संचालन गतिविधियों को ओर अधिक बेहतरीन ढंग से कारगर बनाने के लिए उपनिदेषक, महिला एवं अधिकारिाता विभाग को निर्देष प्रदान किए।

रात्रि चैपाल के दौरान जिला परिषद, जैसलमेर जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल , मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश , उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर अजय अमरावत , विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई तथा कनोई सरपंच चुतराराम प्रजापत के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारीगण एवं संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने चैपाल में कनोई ग्रामवासियों की जनसुनवाई की। इस अवसर पर उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि जो-जो समस्याएॅं इन ग्रामीणों ने आपके सामने रखी है उसे वे गंभीरतापूर्वक लेकर पूर्ण विष्वास के साथ निर्धारित समयावधि में समाधान करवाना सुनिष्चित करावें। ताकि लोगों को  राहत पहुंच सकें। जिला प्रमुख ने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी एवं विकासोन्मुखी योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ पहुंचाने पर विषेष बल दिया। उन्होंने ’’ मीजल्स रुबैला टीकाकरण अभियान ’’ की महत्ता और जलषक्ति अभियान के अन्तर्गत ग्रामीणों को जलसंरक्षण की महत्ता के बारे में अवगत कराया तथा अधिकाधिक वर्षा जल संचयन करने का आह्वान किया। इसके साथ ही

     मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश ने ग्रामीणों को ग्रामीण विकास योजनाओं की जानकारी दी एवं उसका पूरा लाभ उठाने की बात कही। उन्होंने महानरेगा में मजदूरों एवं मेट की बढ़ाई गई दरों की जानकारी दी एवं महानरेगा में रोजगार प्राप्त करने का आहवान दिया। उन्होंने पंचायत में चल रहे विकास कार्य की गुणवत्ता की जांच ग्रामीणों को करने को कहा एवं साथ ही कहा कि जहां पर भी अच्छी गुणवत्ता से कार्य नहीं हो रहा हो तो उसकी जानकारी संबंधित विकास अधिकारी को अवश्य दें।

      चैपाल के दौरान प्रबंध निदेशक सहकारी बैंक ने बताया कि 3 जून से राज्य सरकार द्वारा सहकारी ऋण वितरण को पेपर लेस किया गया है। इसमे ऋण आवेदन से लेकर वितरण तक पूरी व्यवस्था ऑनलाइन होगी। इसके लिए सहकारी विभाग के सहकारी फसली ऋण पोर्टल पर ई-मित्र केंद्रों एवं सहकारी समितियों के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

चैपाल के दौरान जिला स्तरीय अधिकारियांे ने राज्य सरकार द्वारा संचालित विविध जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से ग्रामीणों को जानकारी प्रदान की एवं उसका भरपूर लाभ उठाने की बात कही। इस प्रकार कनोई में जिला कलेक्टर की रात्रि चैपाल खूब जमी औरं ग्रामीणों के लिए राहतदायी रही। इस रात्रि चैपाल का सफलतापूर्वक संचालन उपनिदेषक,आर्थिक एवं जिला साख्यिकी विभाग जैसलमेर डाॅ. बी.एल.मीना ने किया। अंत में चैपाल में पधारे सभी आगन्तुक अतिथियों का सरपंच चुतराराम ने ग्रामपंचायत कनोई की ओर धन्यवाद ज्ञापित किया।

---000---

पेयजल एवं विद्युत व्यवस्थाओं तथा मौसमी बीमारियों के सम्बन्ध में

आयोजित होने वाली साप्ताहिेक बैठक सोमवार के स्थान पर मंगलवार , 23 जुलाई को

      जैसलमेर, 20 जुलाई। जिले में पेयजल ,विद्युत व्यवस्था आपूर्ति तथा मौसमी बीमारियों को लेकर प्रति सोमवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठक अब सोमवार के स्थान पर मंगलवार ,23 जुलाई को अपरान्ह 3 बजेः रखी गई है।

       यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने दी। उन्होंने इस बैठक में भाग लेने वाले सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को यह सूचित करते हुए निर्देषित किया गया है कि वे बैठक मंें पूर्ण प्रगति के साथ नियत समय पर आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिष्चित करावें।

                                         --000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें