शनिवार, 20 जुलाई 2019

बाड़मेर, कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य मंे निकली साइकिल रैली

बाड़मेर, कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य मंे निकली साइकिल रैली

-बीएसएफ ने साइकिल रैली के जरिए बीएसएफ ने दिया देशभक्ति का संदेश।

बाड़मेर, 20 जुलाई। कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य मंे शनिवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर सीमा सुरक्षा बल ने साइकिल रैली निकालकर आमजन को देशभक्ति का संदेश दिया। आगामी 27 जुलाई तक बाड़मेर सेक्टर मंे कारगिल विजय दिवस समारोह के तहत विभिन्न कार्यक्रमांे का आयोजन होगा।
जिला मुख्यालय पर भगवान महावीर टाउन हाल से सीमा सुरक्षा बल बाड़मेर सेक्टर के उप महानिरीक्षक गुरपालसिंह,पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा एवं कमांडेंट शाम कपूर ने झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। यह साइकिल रैली रेलवे स्टेशन, चौहटन चौराहा, सदर पुलिस स्टेशन, सिणधरी चौराहा, सर्किट हाउस, बाड़मेर-जैसलमेर रोड़ से होते हुए कलेक्ट्रेट से वापिस भगवान महावीर टाउन हाल पहुंची। इसमंे सीमा सुरक्षा बल की विभिन्न बटालियनांे के अधिकारी एवं जवान शामिल हुए। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के कमाडंेट नरेश कुमार चतुर्वेदी, कुलवंत कुमार, अजय कुमार समेत विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत मंे डिप्टी कमांडेट अरूण शर्मा ने कारगिल विजय तथा सीमा सुरक्षा बल की भूमिका के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान कमाडेंट अजयकुमार ने अतिथियांे, अधिकारियांे एवं साइकिल रैली मंे शामिल हुए प्रतिभागियांे को कारगिल विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी। उन्हांेने आयोजन को सफल बनाने के लिए सबका आभार जताया।
पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेशः कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य मंे बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय पर पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इस दौरान उप महानिरीक्षक गुरपालसिंह, कमांडेंट शाम कपूर, नरेश कुमार चतुर्वेदी, डिप्टी कमांडेंट मनोज कुमार, एन.के.तिवारी, विवेक ठाकुर, एम.एल. राजपुरोहित समेत सीमा सुरक्षा बल के विभिन्न अधिकारियांे एवं जवानांे ने पौधारोपण कर आमजन से अधिकाधिक पौधे लगाने का अनुरोध किया।

कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य मंे आयोजित होंगे कई कार्यक्रम

बाड़मेर, 20 जुलाई। आमजन मंे देशभक्ति की भावना जगाने तथा कारगिल विजय के विविध पहलूआंे से रूबरू कराने के लिए सीमा सुरक्षा बल की ओर से आगामी 27 जुलाई तक विभिन्न कार्यक्रमांे का आयोजन होगा।
उप महानिरीक्षक गुरपाल सिंह ने बताया कि कारगिल विजय दिवस समारोह के तहत 21 जुलाई को समस्त बटालियन स्तर पर पौधारोपण, 22 जुलाई को समस्त बटालियनांे की ओर से कारगिल हीरोज के फोटोज मय विवरण प्रदर्शित किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि 23 जुलाई को सरहदी इलाकांे मंे देश की सुरक्षा मंे फोर्सेज के योगदान पर आधारित फोटो गैलेरी एवं सीमा सुरक्षा बल की डाक्यूमेट्री प्रदर्शित करने के साथ हथियारों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसके अलावा वालीबाल प्रतियोगिता आयोजित होगी। उप महानिरीक्षक सिंह ने बताया कि 24 जुलाई को सीमा चौकियांे पर कारगिल विजय पर बनी 7 मिनट की डाक्यूमेट्री प्रदर्शित करने के साथ सेक्टर मुख्यालय पर रक्तदान शिविर आयोजित होगा। इसमंे समस्त यूनिटस के अधिकारी एवं जवान रक्तदान करेंगे। इसी तरह 25 जुलाई को सरहदी इलाकांे के विद्यालयांे मंे ड्राइंग, पेंटिंग एवं गीत प्रतियोगिता का आयोजन होगा। उनके मुताबिक 26 जुलाई को शहीदांे के परिजनांे एवं गैलेट्री अवार्ड से सम्मानित जवानांे को सरहदी इलाकांे मंे सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ उनका अभिनंदन किया जाएगा। इसके अलावा सरहदी इलाकांे मंे शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किए जाएंगे। इसी तरह 26 एवं 27 जुलाई को सीमा सुरक्षा बल के अधिकारी एवं जवान विभिन्न विद्यालयांे एवं महाविद्यालयांे मंे विद्यार्थियांे को सीमा सुरक्षा बल, कारगिल विजय की जानकारी देने के साथ उनको प्रोत्साहित करेंगे। उन्हांेने बताया कि 27 जुलाई को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शहीदांे के लिए दौड़ का आयोजन होगा। इसके आयोजन का जिम्मा 115 वाहिनी को सौंपा गया है।

कोई भी बच्चा खसरा-रूबेला टीकाकरण से वंचित नहीं रहेःचौधरी
- 22 जुलाई से प्रारंभ होगा खसरा-रूबेला अभियान।

बाड़मेर, 20 जुलाई। बाड़मेर जिले में 9 माह से 15 वर्ष की आयु वर्ग के चिन्हित बच्चों को 22 जुलाई से खसरा-रूबेला का टीका लगाया जाएगा। इस टीकाकरण से कोई भी बच्चा वंचित नहीं रहना चाहिए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी ने शनिवार को स्वास्थ्य भवन मंे पत्रकारांे से बातचीत के दौरान यह बात कही।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी ने बताया कि खसरा-रूबेला अभियान को शत-प्रतिशत रूप से सफल बनाने के लिए समुचित तैयारियां की गई है। इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियांे एवं कार्मिकांे को निर्देशित किया गया है कि समस्त बच्चांे का टीकाकरण सुनिश्चित करें। साथ ही कोई भी बालक इससे वंचित नहीं रहे, इसको लेकर निगरानी रखी जाए। अभियान संबंधित कार्य योजना से स्कूलांे के संस्था प्रधानांे को अवगत कराया गया है। यह भी निर्देशित किया गया है कि बच्चों का भूखे पेट टीकाकरण नहीं किया जाए। उन्हांेेने बताया कि आने वाली पीढी का स्वास्थ्य अच्छा एवं निरोग रहे। इसके लिए कोल्ड चेन एवं दवाई तथा सुई आदि के संबंध में जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। उन्हांेने बताया कि इस अभियान मंे प्रदेश मंे 2 करोड़ 78 लाख बच्चांे का टीकाकरण किया जाएगा। यह टीकाकरण समस्त विद्यार्थियांे, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रांे तथा आंगनबाड़ी केन्द्रांे पर होगा। उन्हांेने बताया कि यह टीका सुरक्षित है और अब तक भारत मंे 27 राज्यांे के 37 करोड़ बच्चांे को टीकाकरण किया जा चुका है। इस दौरान प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रीत मोहिंदर सिंह ने बताया कि इस टीके से बच्चो में जन्मजात बीमारियों बहरापन,मोतियाबिंद एवं हदय रोग से छुटकारा मिलेगा  सिंह ने बताया कि इसके लिए महिला स्वास्थ्य कार्यकर्त्ताआंे, आशाआंे ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ताआंे एवं कोल्ड चैन हेन्डलर को मीजल्स रुबैला वैक्सीन के बारे में विस्तृत रूप से प्रशिक्षण दिया जा चुका है। यह अभियान पांच सप्ताह तक चलाया जाना है ,जिसमे पहले दो से तीन सप्ताह विद्यालयों में , चौथे एवं पांचवे सप्ताह में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आउटरीच सत्रों और मोबाइल टीमों की ओर से विद्यालय नहीं जाने वाले और छूटे हुए बच्चांे का टीकाकरण किया जाएगा। डॉ सिंह ने बताया कि निजी चिकित्सालयांे में यह टीका शुल्क अदा करने पर लगाया जाता है, जबकि सरकार यह टीके निःशुल्क लगवा रही है। डॉ सिंह ने सभी मीडियाकर्मियों से आग्रह किया कि आमजन तक मिजल्स रुबैला अभियान के प्रति जागरूकता के साथ टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में अपेक्षित सहयोग करें। इस दौरान डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ अपूर्वा सांगवा, यूनिसेफ प्रतिनिधि आलोक वर्मा,डीपीएम सचिन भार्गव समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।         

टीकाकरण के लिए जिला कलक्टर ने अभिभावकों से किया आह्वान

बाड़मेर, 20 जुलाई। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बाड़मेर जिले में 22 जुलाई से शुरू होने वाले खसरा-रूबेला अभियान के दौरान समस्त अभिभावकों से आह्वान किया कि इस जानलेवा बीमारी के बचाव के लिए अपने बच्चों को यह टीका अवश्य लगवाएं।
       जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने अभिभावकों से आह्वान करते हुए बताया कि खसरा एक जानलेवा एवं तीव्र गति से फैलने वाला खतरनाक संक्रामक रोग है। यह रोग प्रभावित रोगी के खांसने एवं छींकने से फैलता है। इसके प्रभाव से बच्चों में निमोनिया, दस्त एवं मस्तिष्क में संक्रमण जैसी घातक बीमारियों का खतरा बना रहता है। यह रोग नवजात शिशुओं एवं बच्चों की मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। इसी तरह गर्भावस्था के आरंभ से ही महिला को रूबेला का संक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। इसकी वजह से शिशु में जन्मजात रूबेला सिन्ड्रोम हो सकता है। इसके कारण शिशु में अंधापन, बहरापन, मानसिक विमंदता एवं दिल की बीमारी हो सकती है। रूबेला संक्रमण से गर्भवती महिला में गर्भपात एवं मृत शिशु जन्म की आशंका बढ़ जाती है, इसलिए खसरा रूबेला का टीका अवश्य ही लगवाएं।
जल संग्रहण के लिए टांकांे के आगोर की
 सफाई का विशेष अभियान शुरू

बाड़मेर,20 जुलाई। बाड़मेर जिले मंे जल शक्ति अभियान के तहत बारिश के जल संग्रहण के लिए टांकांे के आगोर की सफाई का विशेष अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत आमजन से व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक टांकांे के आगोर की सफाई करने का अनुरोध किया गया है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने बताया कि जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशानुसार बाड़मेर जिले मंे बारिश के जल के अधिकाधिक संग्रहण के लिए शनिवार से आगोर की सफाई का विशेष अभियान प्रारंभ हुआ। इसके तहत ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के अधिकारियांे एवं कार्मिकांे को निर्देशित किया गया है कि वे दो दिन मंे ग्रामीणांे से संपर्क करके उनके व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक टांकांे के आगोर की सफाई करवाना सुनिश्चित करवाएं। ताकि बारिश होने पर इन टांकांे मंे अधिकाधिक पानी एकत्रित हो सके। इसके तहत शनिवार को बड़ी तादाद मंे ग्रामीणांे ने टांकांे के आगोर की मरम्मत एवं सफाई का कार्य संपादित किया। इधर, जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने सरकारी कार्यालयांे की छतांे की सफाई करने एवं आमजन से अपने मकानांे की छत तथा टांकांे के आगोर की सफाई करने का अनुरोध किया है। ताकि अधिकाधिक मात्रा मंे बारिश का पानी एकत्रित किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें