मंगलवार, 25 जून 2019

जैसलमेर,अवैध षराब के धंधे में लिप्त परिवारो का प्रभावी ढंग से सर्वे कर उनको अन्य स्वरोजगार से जोडने के लिए विषेष प्रयास करें- अतिरिक्त जिला कलक्टर

 जैसलमेर,अवैध षराब के धंधे में लिप्त परिवारो का प्रभावी ढंग से सर्वे कर उनको

अन्य स्वरोजगार से जोडने के लिए विषेष प्रयास करें- अतिरिक्त जिला कलक्टर

जैसलमेर, 25 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देष दिए कि वे अवैध षराब में लिप्त चिन्हित किए गए लोगों को नवजीवन योजना से जोडकर उन्हें इस धंधे से मुक्ति दिलावें एवं अन्य स्वरोजगार से जोडने के लिए विषेष प्रयास करें । उन्होनें कहा कि इस योजना की सार्थकता तभी सिद्व होगी जब इस व्यवसाय से जुडे लोग अन्य व्यवसाय कर अपना स्वरोजगार प्राप्त करेगंे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने मंगलवार को आयोजित नवजीवन योजना की जिला स्तरीय बैठक में यह निर्देष दिए । इस बैठक में पुलिस उप अधीक्षक गोपाल लाल शर्मा, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, जिला रोजगार अधिकारी भवानीप्रताप चारण, मरूधा संस्था के शंकरसिंह सहित अन्य प्रतिनिधि उपस्थित थंे।

उन्होंने कहा कि अधिकारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी सेवा भावना से कार्य कर इस धंधे में लिप्त परिवारों का पुनर्वास करने के साथ ही ऐसी बस्तिओं में आधारभूत सुविधाओं को विकसित करावें। उन्होंनंे ऐसे परिवारों के ड्राप आउट बच्चों को विद्यालय षिक्षा से जोडने के लिए विषेष प्रयास करने के निर्देष दिए। उन्होंनें स्वंयसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस योजना के अन्तर्गत प्रचार-प्रसार के लिए नुक्कड-नाटक एवं नारा लेखन का कार्य करावें एवं ऐसी बस्तीयों में ऐसा वातावरण बनावें कि लोग स्वयं आगे आकर इस धंधे को छोडें एवं स्वरोजगार के रूप में अन्य व्यवसाय से जुडें।

उन्होंनंे सहायक निदेषक को निर्देष दिए कि वे जैसलमेर क्षेत्र में ऐसे परिवारों का सहीं ढंग से सर्वे कराने की व्यवस्था करावें साथ ही सर्वे होने के बाद चिह्न्ति किए गए लोगो को आरएसएलडीसी से प्रषिक्षण दिलाने, श्रमिक कल्याण की योजनाओं से जोडने के लिए विषेष कार्य करावें। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित रहें अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देष दिए।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने योजना के अन्तर्गत अब तक की गई गतिविधियों के बारे में बैठक में विस्तार से प्रकाष डाला एवं संस्थाओं को कहा कि वे योजना के प्रचार-प्रसार के लिए नुक्कड नाटक एवं नारा लेखन का कार्य करावें।

----000----

सिविल-मिलिट्री लाईजन समिति की बैठक में विविध पहलुओं पर चर्चा

       जैसलमेर, 25 जून। जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में सिविल-मिलिट्री लाईजन समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सिविल एवं सुरक्षा से संबंधित विभिन्न विचार बिन्दुओं पर विचार से समीक्षा की गई एवं उनके निस्तारण करने के निर्देष दिए गए। इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, आयुक्त नगरपरिषद सुखराम खोखर के साथ ही मिलिट्री, एयरफोर्स के अधिकारीगण उपस्थित थें।

       जिला कलक्टर मेहता ने मिलिट्री अधिकारियों द्वारा आर्मी को आवंटित भूमि की पैमाईष कराने के संबंध में उन्हंे विष्वास दिलाया कि इसमंे आवष्यक कार्यवाही राजस्व अधिकारियों द्वारा अमल में लाई जायेगी। वहीं एयरफोर्स के अधिकारियांे ने बताया कि उनकी दीवार के पास बस्ती के लोगों द्वारा कचरा डाल दिया जाता है उसको तत्काल हटाने की कार्यवाही करावंे। इस संबंध में जिला कलक्टर ने आयुक्त नगर परिषद को कहा कि वे जेसीबी से कचरा हटाने की कार्यवाही कर दें।

----000----

पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर मिलेगा फसली ऋण

       जैसलमेर, 25 जून। ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से वितरण होन वाले फसली ऋण के लिए ई-मित्र केन्द्रों पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेषन शुरू हो चुका है। आगामी 06 जुलाई से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को फसली ऋण राषि का वितरण शुरू हो जाएगा।

       जैसलमेर के प्रबंध निदेषक केन्द्रीय सहकारी बैंक डाॅ. राजकुमार गुप्ता ने बताया कि किसान आधार कार्ड, भामाषाह कार्ड व जमाबंदी की नकल के साथ ई-मित्र केन्द्र पर निर्धारित 25 रूपये शुल्क के साथ फसली ऋण के लिए आॅनलाईन रजिस्ट्रेषन करवा सकता है। कोई ई-मित्र केन्द्र संचालक किसान से तय राषि से अधिक लेता है तो उसकी षिकायत उपखण्ड अधिकारी को  की जा सकती है।



       डाॅ. गुप्ता ने बताया कि किसानों को आॅनलाईन रजिस्ट्रेषन की सुविधा सिर्फ उन्ही ई-मित्र केन्द्रों पर मिलेगी जिनको बैंक द्वारा केओ कोड जारी किया जा चुका है। अब भी यदि कोई ई-मित्र केन्द्र संचालक केओ कोड लेना चाहता है तो उसे को-आॅपरेटिव बैंक में आवेदन करना होगा। किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर आॅनलाईन सिस्टम से ऋण मिलेगा। अतः समय रहते किसन अपना आॅनलाईन रजिस्ट्रेषन करवा लें।

----000----

चारा परिवहन अनुदान दरांे मंे परिवर्तन

       जैसलमेर, 25 जून। आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग द्वारा एक परिपत्र जारी कर चारा परिवहन अनुदान दरों में परिवर्तन किया गया है। संयुक्त शासन सचिव आपदा प्रबंधन ने बताया कि 51 से 100 किमी तक 120 से बढाकर 150 रूपये, 101 से 200 किमी तक 130 से बढाकर 165 रूपये, 201 से 350 किमी तक 150 से बढाकर 190 रूपये, 351 से 500 किमी तक 180 से बढाकर 225 रूपये, हराचारा (गन्ने के अतिरिक्त) 80 रूपये से बढाकर 100 रूपये की गई है। अनुदान राषि प्रति क्विंटल रूपये के हिसाब से है। यह दरें संवत् 2075 से प्रभावी होगी।

----000----

महात्मागांधी राजकीय विद्यालय इगानप

जैसलमेर में अंग्रेजी माध्यम में प्रवेष प्रारम्भ

     जैसलमेर, 25 जून। राज्य सरकार द्वारा प्रदेष के प्र्रत्येक जिला मुख्यालय पर अं्रग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की स्थापना इसी षिक्षा सत्र से की गई है। जिसके अन्तर्गत जैसलमेर जिले में स्थापित महात्मागांधी राजकीय विद्यालय इगानप ,जैसलमेर में प्रवेष प्रक्रिया 18 जून ,2019 से प्रारंम्भ कर दी गई है।

       महात्मागांधी राजकीय विद्यालय इगानप ,जैसलमेर में नव नियुक्त प्रधानाचार्य रामाराम ने 24 जून को अपना इस विद्यालय में संस्था प्रधान के पद पर कार्यग्रहण करने के उपरांत इस संबंध में यह जानकारी देते हुए बताया कि इसके लिए इच्छुक अभिभावक कक्षा 1 से 8 के लिए दिनांक 27.6.2019 तक विद्यालय से आवेदन-पत्र प्राप्त कर जमा करवा सकते है। उन्होंने बताया कि कक्षा 1 से 5 तक 30-30 एवं कक्षा 3 से 8 तक 35-35 छात्रों को प्रवेष दिया जाएगा। अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त होने पर लाॅटरी के माध्यम से प्रवेष दिया जाएगा।

       प्रधानाचार्य ने वर्तमान में अध्य्यनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से अपील की गई है कि यदि वे अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में अध्य्यनरत रखना चाहते हैं तो विद्यालय समय में उपस्थित होकर आवेदन-पत्र भर कर जमा करवाना अनिवार्य होगा ताकि उन छात्रों को लाॅटरी में शामिल किया जा सकें। विद्यालय में किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही राज्य सरकार द्वारा संचालित निःषुल्क पाठ्य पुस्तक एवं मिड-डे-मील योजनाओं के द्वारा भी अध्य्यनरत छात्रों को लाभान्वित किया जाएगा।

                                         --000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें