सोमवार, 25 मार्च 2019

झालावाड़ जिला कलक्टर ने किया जेल का निरीक्षण महिला कैदियों के लिए सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का किया शुभारंभ


झालावाड़ जिला कलक्टर ने किया जेल का निरीक्षण
महिला कैदियों के लिए सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का किया शुभारंभ 


झालावाड़ 25 मार्च। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग द्वारा सोमवार को जिला काराग्रह में नवाचार के रूप में महिला कैदियों के लिए सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया तथा पुरूष कैदियों के मनोरंजन के लिए शतरंज खेल का अवलोकन किया गया।
जिला कलक्टर ने महिला कैदियों को संबोधित करते हुए कहा कि जेल में सिलाई एवं ब्यूटी पार्लर कोर्स शुरू करने के पीछे मकसद कैदियों को न सिर्फ जेल में सीखने के साथ-साथ आय उपलब्ध कराना है जो प्रशिक्षण के उपरान्त उनके खाते में हस्तान्तरित होती रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात जब महिलाएं अपने घर परिवार में जाएगी तो अपने हुनर से अपने परिवार के लिए आय का अतिरिक्त सोत्र अर्जित कर सकेंगी। इससे उनके घर परिवार की खुशियां दुगनी होगी। उन्होंने महिला कैदियों से कहा कि पूरी लगन और मेहनत से प्रशिक्षण प्राप्त करें। 
जिला कलक्टर ने इसके अतिरिक्त उनके द्वारा नवाचार के रूप में पुरूष कैदियों के मनोरंजनात्मक प्रारंभ किए गए शतरंज खेल का शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि शतरंज खेल जेल जैसी जगह में प्रारंभ करने का मकसद कैदियों का खाली समय में मनोरंजन करना है। उन्होंने कहा कि जब सभी कैदी इस खेल को भली-भांति सिख जाएंगे तो उनके मध्य शतरंज प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही जिला कलक्टर ने जेल का निरीक्षण कर भोजन व्यवस्था चेक की गई। कैदियों से हालचाल पूछा और उनकी समस्याओं का समाधान करने के निर्देश जेल अधीक्षक राजपाल सिंह को दिए।
प्रशिक्षण कार्यक्रम योगिता उद्यमिता एवं विकास संस्थान द्वारा चलाया जा रहा है। संस्थान की सचिव प्रतीमा चौहान ने बताया कि 15 दिवसीय निशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम में महिला कैदियों को बच्चों एवं महिलाओं के कपडे बनाने का कार्य सीमा कुशवाह द्वारा सिखाया जाएगा। प्रशिक्षण से महिलाएं आत्मनिर्भर हो कर जेल से रिहा होने के बाद अपना स्वयं का व्यवसाय चला सकेंगी। इस दौरान डॉ. पवन मेहरा भी उपस्थित रहे।
----------
लोक सभा 25 झालावाड़ एप की लांचिंग
 झालावाड़ 25 मार्च द्य लोकसभा चुनाव को लेकर कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग के निर्देशन में प्रहलाद नागर व्याख्याता एवं जिला समन्वयक के द्वारा एक एप का निर्माण किया गया जिसका आज समस्त विभाग के जिलाधिकारियों की उपस्थिति में भव्य लौन्चिंग समारोह का आयोजन किया गया इस अवसर पर एप निर्माता प्रहलाद नागर ने पीपीटी के माध्यम से इस एप के प्रत्येक फीचर की जानकारी प्रदान करते हुए उसका उपयोग कैसे किया जाता है इस एप के  हर सेक्शन में अनेक फिचर हे जिसमे पहले प्रत्येक विधान सभा के मेप दिया गया है इसके बाद प्रत्येक विधानसभा वार समस्त प्रशासनिक अधिकारीयों एवं समस्त तहसीदार साहेबान के साथ विधान सभा वार पुलिस विभाग के पुलिस अधीक्षक महोदय से कास्टेबल तक के मोबाइल न एवं मेल आई डी गई है उस विधान सभा के समस्त बीएललो सुपरवाईजर की मोबाइल सहित डिटेल डी गई है इसी प्रकार सेक्टर और एरिया मजिस्ट्रेट के डिटेल भी सम्मिलित की गई है अगले मोडुल में चेट सेक्शन दिया है जिससे मतदाता अपनी जिज्ञासानुसार चेट से जानकारी प्राप्त कर सकता है इसके पश्यात माननीय कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक महोदय के फोन मोबाइल एसएमएस तथा मेल की सीधी सुविधा दी गई है चुनाव में स्वीप कार्यक्रम  का एक सेक्शन है जिसमे मतदाता जागरुकता के पम्प्लेट्स तथा चलचित्रों सहित मतदाता जागरुकता के विडिओ भी दिए गए है जिनसे उनमें  चुनावी प्रक्रियाओं की जानकारी हो पायेगी चुनाव आयोग द्वारा जारी विडिओ सेक्शन भी जोड़ा गे है जिससे वह सीधा आयोग की जानकारियां प्राप्त कर पायेगा प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे स्वीप कार्यक्रम का जानकारी भी इस पर दी  गई है प्रशासन के द्वारा जारी फेसबुक पेज और ट्विटर पेज  को भी सभी लोग इस एप के माध्यम से देख पाएंगे इसी के साथ हर विधान सभा में चलने वाले स्वीप फोटो और विडिओ भो इस एप से देख पाएंगे इसमें एक सेक्शन जिला प्रशासन द्वारा दिए जाने वाले प्रशिक्षण का भी जोड़ है जिसके प्रभारी श्री हरिशंकर शर्मा की डिटेल के साथ पीपीटी पीडीएफ तथा विडिओ फोर्मेट में प्रशिक्षण के हर पहलु को जोडा गया  है प्रशिक्षकों के कांटेक्टनम्बर भी दिए गए है जिनसे मतदान दल संपर्क कर सके इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने इसकी उपयोगिता पर बताते हुए सभी को इसका सही से उपयोग कर  चुनाव में इससे जागरूकता तथा मतदान प्रक्रिया में इसकी उपयोगिता को समझाया इसमें एक गूगल मेप भी दिया है जिससे कोई भी नागरिक सचिवालय तक पहुच सकता है मतदाता पोर्टल की सहायता से कोई मतदात अपनी समस्त जानकारी और मतदाता फोटो पहचान पत्र इससे डाउनलोड कर सकता है यह सुविधा भी इस ंचच में दी गई है कल से यह एप प्ले स्टोर पर निशुल्क उपलब्ध है जिसे हर मतदाता और नागरिक डाउनलोड कर इंस्टाल कर सकता है द्य
...........................

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें