शुक्रवार, 1 फ़रवरी 2019

जैसलमेर, जिला सहकार गोष्ठी का आयोजन किसानों को समय पर खाद उपलब्ध करायेगा कृभको - महानिदेषक सतीष चन्द्र

जैसलमेर, जिला सहकार गोष्ठी का आयोजन

किसानों को समय पर खाद उपलब्ध करायेगा कृभको - महानिदेषक सतीष चन्द्र

जैसलमेर, 27 जनवरी। कृभको भारती को आपरेटिव लिमिटेड (कृभको) के तत्वावधान एवं सहकारी विभाग के सहयोग से डीआरडीए सभागार में जिला सहकार गोष्ठी का आयोजन महानिदेषक एफ.ए.आई सतीष चन्द्र के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वर मीणा की अध्यक्षता में किया गया। गोष्ठी के मौके पर प्रबंध निदेषक जैसलमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक डाॅ. आर.के.गुप्ता, विपणन निदेषक कृभको वी.एस.सिरोही, महाप्रबंधक कृभको नरेन्द्र कुमार भादू, उप निदेषक कृषि विस्तार डी.आर.गोदारा विषिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थंे।

महानिदेषक एफ.ए.आई सतीष चन्द्र ने संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि कृभको भारत सरकार के सहयोग से किसानों को अच्छी गुणवता का कम कीमत पर खाद-बीच उपलब्ध करवाता है। उन्होंने कहा कि यह संस्था किसानों की संस्था है जिसका मुख्य उद्देष्य किसानों को समय पर खाद उपलब्ध कराना है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कृभको सामाजिक दायित्व के रूप में भी किसानों के हितो के रूप में कार्य कर रहा है। उन्होंने जैसलमेर की सहकारी संस्थाओं द्वारा कृभको से खाद खरीदने पर उनका हौसला अफजाई किया एवं विष्वास दिलाया कि सभी संस्थाओं को समय पर खाद-बीज उपलब्ध कराया जायेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मीणा ने कहा कि जैसलमेर मे कृषि के क्षेत्र में दिनोंदिन वृद्वि हो रही है एवं किसानों को समय पर खाद-बीज मिले इसके लिए कृभको को विषेष ध्यान रखना है। उन्होंने किसानों को खाद जैसलमेर में मिले इसके लिए रेलवे रेक की व्यवस्था जैसलमेर में करवायी जाये ताकि इसका पूरा लाभ मिलेगा। उन्होंने कृभको से कहा कि वे किसानों के हित के लिए संस्था के सामाजिक सरोकार के बजट से डिग्गीया बनाने की सुविधा उपलब्ध करावंे ताकि किसानों का इस संस्था के प्रति और अधिक विष्वास बढें।

महाप्रबंधक नरेन्द्र कुमार भादू ने कहा कि कृभको को एक र्फअीलाईजर काॅपरेषन है जो प्रतिवर्ष 14 लाख मैट्रिक टन का खाद बनाकर किसानों को उपलब्ध करवाती है। इसके साथ ही 22.50 लाख टन उर्वरक यूरिया बनाकर भारत के सभी प्रदेषों में किसानों को उपलब्ध करवाती है। उन्होंने बताया कि यह लिमिटेड संस्था सहकारी संस्थाओं को समय पर खाद उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने सहकारी संस्थाओं के पदाधिकारियों से कहा कि वे इस खाद की गुणवता के बारे में किसानों को अधिक से अधिक जानकारी दें ताकि लोग इसका पूरा लाभ ले सकें।

कार्यक्रम के दौरान कृभको के वरिष्ठ राज्य प्रबंधक एच.एस. रणवा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए सहकार गोष्ठी के उद्देष्यों पर प्रकाष डाला। प्रबंध निदेषक गुप्ता ने कहा कि सहकारी संस्थाएं कृभको से खाद खरीद कर किसानों को उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने आषा जताई कि आने वाले समय में भी कृभको खाद के क्षेत्र में किसी प्रकार की कमी नहीं आने देगा। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक विपणन प्रकाष निषाकर ने किया। इस मौके पर उप निदेषक कृषि विस्तार गोदारा ने कहा कि जैसलमेर में कृषि के क्षेत्र में उत्तरोत्तर वृद्वि हो रही है इसलिए कृभको को खाद के क्षेत्र में आवष्यकता के अनुरूप खाद देने की महत्ती आवष्यकता रहेगी। सहकारी संस्था के अध्यक्ष लतीफ खां ने इस मौके पर जैसलमेर में खाद की रेक की सुविधा उपलब्ध कराने तथा 6 माह तक के लिए सहकारी संस्थाओं को उधार खाद देने की मांग की।

कार्यक्रम के दौरान काजरी के वैज्ञानिक ने भी खाद की गुणवता के बारे में सहकारी संस्थाआंे को विस्तार से जानकारी दी एवं किसानों को इसके बारे में अवगत कराने का आह्वान किया। गोष्ठी के मौके कृषि विज्ञान केन्द्र पोकरण के प्रभारी डाॅ.के.डी. खीडिया के साथ ही प्रभारी कृषि विज्ञान केन्द्र जैसलमेर, क्रय विक्रय सहकारी समिति पोकरण के प्रबंधक अरूण बारठ के साथ ही जिले की सहकारी संस्थाओं के पदाधिकारी एवं व्यवस्थापक उपस्थित थंे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में सीनियर मैनेजर रणवा, प्रबंधक अरूण बारठ, वरिष्ठ प्रबंधक प्रकाष निषाकर ने अतिथियों का स्वागत किया। इस मौके पर नीति आयोग के काॅर्डिनेटर गौरव ने वित्तीय समावेषन पर प्रकाष डालते हुए सहकारी संस्थाओं को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा रण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि के बारे मे विस्तार से जानकारी दी एवं इससे अधिक से अधिक किसानों को जोडने का आह्वान किया।

----000----

राजस्व एवं उप निवेषन मंत्री चैधरी लेगें राजस्व एवं

उप निवेषन अधिकारियों की बैठक आज

      जैसलमेर, 01 फरवरी। राजस्व, उप निवेषन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री हरीष चैधरी की अध्यक्षता में शनिवार, 2 फरवरी को अपरान्ह् 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व एवं उप निवेषन अधिकारियों की बैठक रखी गई है। इस बैठक में राजस्व कार्यो, योजनाओं, लक्ष्यों एवं नवाचारांे पर विस्तार से समीक्षा की जायेगी।

      अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा ने जिले के सभी राजस्व एवं उप निवेषन अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस बैठक में आवष्यक रूप से निर्धारित समय पर उपस्थित होवें।

----000----

जग विख्यात मरु महोत्सव-2019

17 से 19 फरवरी तक, साफा बांधने के कार्यक्रम

की तैयारी के लिए बैठक 4 फरवरी को

      जैसलमेर, 01 फरवरी। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आगामी 17 से 19 फरवरी ,2019 तक तीन दिवसीय आयोजित होने वाले जग विख्यात ’’ मरु महोत्सव ’’ के सफल आयोजन को लेकर जिला प्रषासन एवं पर्यटन विभाग द्वारा तैयारियां जोरों शोरों से प्रारम्भ कर दी गई है। पहली बार जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देषानुसार मरु महोत्सव के पहले दिवस 17 फरवरी को लगभग 5000 लोगों द्वारा साफा बंाधने की रिकाॅर्ड प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस कार्यक्रम की सफलतापूर्वक तैयारियों के बारे में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में 4 फरवरी, सोमवार को अपरान्ह 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रखा गया है।

      उपायुक्त उपनिवेषन एवं प्रभारी मरु महोत्सव मोहनदान रतनू ने इस संबंध में बैठक सूचना जारी कर बताया कि इस बैठक के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी नियत समय पर आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिनिष्चित करावें।

                                          ---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें