बुधवार, 16 जनवरी 2019

बाड़मेर,जिला कलक्टर ने सीईटीपी का अवलोकन कर उद्यमियांे की समस्याएं जानी

बाड़मेर,जिला कलक्टर ने सीईटीपी का अवलोकन कर उद्यमियांे की समस्याएं जानी
-उद्यमियांे ने जिला कलक्टर को सेसकर एवं अन्य समस्याआंे से अवगत कराया।

बाड़मेर,16 जनवरी। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बुधवार को बालोतरा मंे औद्योगिक क्षेत्र का दौरान किया। उन्हांेने सीईटीपी एवं ईटीपी का अवलोकन करने के साथ उद्यमियांे की समस्याएं जानी।
       जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बालोतरा औद्योगिक क्षेत्र मंे सीईटीपी का अवलोकन करने के साथ इसकी कार्य प्रणाली की जानकारी ली। उन्हांेने सीईटीपी की क्षमता, प्रदूषित पानी को उपचारित करने की प्रक्रिया के साथ प्रदूषण की रोकथाम संबंधित उपायांे के बारे मंे पूछा। जिला कलक्टर गुप्ता ने एक औद्योगिक इकाई मंे ईटीपी की संचालन प्रक्रिया तथा पोपलीन उद्योग के बारे मंे जाना। उन्हांेने प्रदूषण नियंत्रण मंडल के अधिकारियांे को प्रदूषण की रोकथाम संबंधित निर्देशांे की पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने प्रभावी मोनेटरिंग के साथ संयुक्त रुप से निरीक्षण करने तथा नियमांे की पालना नहीं करने पर संबंधित इकाई के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने उद्यमियांे की बैठक मंे उनकी समस्याएं जानी। उद्यमियों ने सेसकर एवं औद्योगिक क्षेत्र से जुड़ी अन्य समस्याआंे से अवगत कराया। जिला कलक्टर ने संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आगामी दिनांे मंे बैठक आयोजित कर समस्याआंे का प्राथमिकता से समाधान करने के लिए कहा। इस दौरान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के विनय कटटा, सुधीर माथुर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।


विधानसभा प्रकोष्ठ का गठन, प्रभारी अधिकारी नियुक्त
बाड़मेर, 16 जनवरी। 15वीं विधानसभा के प्रथम सत्र के दौरान विधानसभा प्रश्नांे का पत्युत्तर भिजवाने के लिए प्रकोष्ठ का गठन कर प्रभारी अधिकारी सामान्य शाखा को प्रकोष्ठ का प्रभारी नियुक्त किया गया है। विधानसभा प्रश्न के संबंध मंे किसी भी तथ्य की जानकारी के लिए नियंत्रण कक्ष के दूरभाष 02982-222226 पर संपर्क किया जा सकता है।
        जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने एक आदेश जारी कर विधानसभा प्रश्नांे के प्रत्युत्तर फैक्स 02982-221074 तथा ई-मेल  egovbarmer@gmail.com एवं विशेष वाहक से भिजवाने के निर्देश दिए है। विधानसभा प्रश्नांे के प्रत्युत्तर प्रश्न प्राप्ति के 48 घंटांे के भीतर भिजवाने होंगे। आदेश के मुताबिक जिले के समस्त उपखंड अधिकारियांे को अपने-अपने कार्यालय मंे प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक नियंत्रण कक्ष स्थापित करने के साथ उनसे संबंधित प्रश्नांे का प्रत्युतर जिला कार्यालय को समय पर भिजवाने के निर्देश दिए गए है। इसी तरह विधानसभा सत्र के दौरान राज्य सरकार की ओर से गठित विभिन्न समितियांे जिनमंे विधानसभा सदस्य मनोनीत हो, बैठकें नहीं बुलाने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने पूर्व के बकाया विधानसभा प्रश्नों का जवाब तत्काल भिजवाने के निर्देश दिए है। आदेश के अनुसार इस सत्रकाल के दौरान विधानसभा प्रश्नों के उत्तर जिला कार्यालय से राज्य सरकार को भिजवाने के लिए सोमवार को मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद्, मंगलवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, बुधवार को महाप्रबन्धक एवं स्वास्थ्य अधिकारी, गुरूवार को उप निदेशक कृषि विस्तार विभाग बाड़मेर एवं शुक्रवार को अधीक्षण अभियन्ता सार्वजनिक निर्माण विभाग बाड़मेर अपना विशेष वाहक जिला कलक्टर कार्यालय को उपलब्ध करवाएंगे। उन्हांेने जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, जन स्वास्थ्य अभियात्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियन्ता, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा, भू जल विभाग के अधिशाषी अभियन्ता , नगर परिषद के आयुक्त एवं पशुपालन विभाग के उप निदेशक को आवश्यकता होने पर विशेष वाहक उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया है। विधानसभा सत्रकाल के दौरान ऑवरआल इन्चार्ज अपर कलक्टर प्रशासन बाड़मेर होंगे, जिनके दूरभाष 02982-220007 है। इन निर्देशों की अवहेलना पाए जाने पर गंभीरता से लेते हुए अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।


25 जनवरी तक वोटर हैल्प लाइन को क्रियाशील करने के निर्देश
-वीडियो कांफ्रेसिंग मंे दिए वोटर हैल्प लाइन के संबंध मंे निर्देश
बाड़मेर, 16 जनवरी। मतदाताओं की समस्याओं के समाधान के लिये प्रत्येक जिले मंे 25 जनवरी तक वोटर हैल्पलाइन को क्रियाशील किया जाए। इस हैल्पलाईन में हिन्दी, अंग्रेजी एवं स्थानीय भाषा का उपयोग किया जाए। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से वोटर हैल्प लाइन मुख्य निर्वाचन अधिकारियों, जिला निर्वाचन अधिकारियों यह निर्देश दिए गए।
निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि 1950 टोल फ्री नम्बर के साथ जिले के फोन नम्बर आमजन के लिए उपलब्ध करवाने होंगे। इस कार्य के लिए बेसिक लाइन नंबर होगा। इस दूरभाष नम्बर को वोटर हैल्प लाइन के अलावा अन्य कार्यों में उपयोग नही किया जाएगा तथा इसमें आउटगोईंग की सुविधा नही होनी चाहिए। अधिकारियों ने बताया कि हैल्प लाइन के माध्यम से टोल फ्री सुविधा देनी होगी। निर्देशांे के मुताबिक इसके लिए अलग से एक कक्ष स्थापित किया जाए, जिसमें सीसी टीवी कैमरा, फोन रिकोर्डिंग की सुविधा, कम्प्यूटर प्रिन्टर, स्कैनर एवं इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध करवानी होगी। हैल्पलाईन के माध्यम से एवं एनजीएसपी पोर्टल से प्राप्त शिकायतों को पंजिका में दर्ज करना होगा। सभी तरह की शिकायतों का समाधान ऑनलाईन किया जाएगा। कोई आवेदन पत्र ऑफलाइन आने पर उसे ऑनलाईन कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि वोटर हैल्पलाइन में अनुभवी कार्मिकों को लगाया जाए। साथ ही 10 प्रतिशत से अधिक कॉल ड्राप नही होनी चाहिए। जो कार्मिक लगाये गये है, उन्हें प्रशिक्षण दिया जाए। चुनाव से संबंधित विभिन्न गतिविधियों एवं स्वीप के माध्यम से 1950 का प्रचार किया जाए। अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे वोटर हैल्प लाइन की स्थापना कर दी गई है। वीडियो कांफ्रेसिंग मंे उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार,रिटर्निंग अधिकारी, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उपनिदेशक मोहन कुमार सिंह चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें